Negocia Global Business Plan क्या है? पूरी जानकारी

इस लेख में आपको Negocia Global के बारे में जानकारी देंगे, जो एक भारतीय डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है।

Negocia Global MLM बिज़नेस प्लान क्या है? और इसकी कंपनी प्रोफ़ाइल व प्रॉडक्ट के बारे में सूचना देंगे। अंत में हम इससे जुड़े कुछ सवालों का जवाब भी देंगे। तो आइये शुरू से जानते है।


Negocia Global क्या है?

Negocia Global एक प्रॉडक्ट आधारित भारतीय नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है, जो कि MCA के अंतर्गत 1 फरवरी, 2019 को रजिस्टर हुई, लेकिन इसकी शुरुआत 26 फरवरी, 2020 से हुई थी।

इस कंपनी के CEO महेंद्र सिंह है और वर्तमान डायरेक्टर मेधावी यादव और फट्टे सिंह है। कंपनी का हेड ऑफिस अलवर, राजस्थान में स्थित है और कंपनी के पास 100 से ज्यादा प्रॉडक्ट है, जिसमे से कंपनी की खुद की 55 प्रतिशत मैनुफेक्चरिंग है।

negocia global in hindi

Negocia Global एक डायरेक्ट सेलिंग (MLM) कंपनी है और इससे कोई भी व्यक्ति बतौर डायरेक्ट सेलर जुड़ सकता है।



इससे जुडने के बाद इसमें 2 प्रमुख काम करने होते है।

पहला काम कंपनी के प्रॉडक्ट को खरीदना और उन्हें आगे बेचने का है। दूसरा काम स्वयं जैसे अन्य लोगो को इस कंपनी से डाउनलाइन में जोड़ने का है, जिससे डाउनलाइन द्वारा की प्रॉडक्ट खरीद पर भी कुछ प्रतिक्षत कमीशन मिलता है।

Negocia Global Company Profile

NameNEGOCIA GLOBAL PRIVATE LIMITED
CINU52609RJ2019PTC063856
DirectorsFATTE SINGH, MEDHAVI YADAV, MAHENDRA SINGH
Incorporation Date01 February, 2019
Websitenegocia.in
Head officeAlwar, Rajasthan
Email[email protected]
[email protected]
Product CategoriesFMCG, Personal Care, Wellness, Garment, Agriculture

Negocia Global Products and Joining

Negocia Global पर्सनल केयर, हेल्थ केयर, हाउस होल्ड, परिधान, बेबी केयर और आदि श्रेणी के प्रॉडक्ट प्रदान करती है। कंपनी के ज्यादातर प्रॉडक्ट अन्य ब्रांड की तुलना में ज्यादा महँगे नहीं है और प्रॉडक्ट के पैकेजिंग भी अच्छी है।

Negocia Global Products

Negocia Global से जुड़ने के लिए, आपको कुछ कानूनी पहचान प्रमाण जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड और बैंक खाते की आवश्यकता होती है और कंपनी के प्रॉडक्ट को खरीदना होता है। शुरुआत करने के लिए 500 BV यानि 1000 से 1500 रुपये के प्रॉडक्ट खरीदने जरूरी है।

Negocia Global Business Plan

कंपनी कुल 10 प्रकार की इनकम अपने डिस्ट्रीब्यूटर को देती है, जोकि निम्नलिखित है।



  1. Retail Profit
  2. Self Purchase Bonus
  3. Working Bonus
  4. Active Team Bonus
  5. Team Development Bonus
  6. Leadership Bonus
  7. Car Fund
  8. House Fund
  9. Nominee Fund 
  10. Negocia Royal Fund
  11. Store Referral Bonus

इन सभी इनकम को समझने से पहले हमें BV के बारे में समझना चाहिएl BV कंपनी की एक प्रकार की मुद्रा यूनिट है, जिसकी फुलफॉर्म Business Volume होता है।

1 BV की वैल्यू लगभग 2 से 3 रुपए होती है और हर प्रॉडक्ट की खरीद पर कुछ निर्धारित BV मिलता है, जिसका उपयोग इनकम की गणना में किया जाता है।

तो, चलिए सभी इनकम को विस्तार से समझते है

1. Retail Profit

इस इनकम के अनुसार आप कंपनी के प्रॉडक्ट को MRP पर बेचकर Retail Profit अर्थात खुदरा मुनाफा कमा सकते है।

कंपनी द्वारा डिस्ट्रीब्यूटर को प्रॉडक्ट Distributor Price (DP) पर मिलता है, जो की M.R.P. से 20 प्रतिशत से 50 प्रतिशत तक की छूट के होते है और जिन्हे M.R.P. पर बेचकर Retail Profit इनकम पाई जा सकती है।



2. Self Purchase Bonus (SPB)

जैसा, कि नाम से पता चल रहा है, कि इस इनकम के अन्तर्गत खुद प्रॉडक्ट की खरीद करने पर कुछ इनकम मिलती है। यदि कोई डिस्ट्रीब्यूटर 500 BV का प्रॉडक्ट 1 महीने में खरीदता है, तो उसे 1 SPB Point मिलता है, जिसकी वैल्यू लगभग 25 रूपए से 30 रूपए तक होती है।

हर 500 BV पर 1 SPB Point मिलता है, जिसे फिर रुपये में बदला जाता है।

3. Consistency Bonus

इस इनकम के अंतर्गत 500 BV या उससे अधिक का सामान लेने पर 15 प्रतिशत कैशबैक मिलता है, जिसका उपयोग अन्य प्रॉडक्ट को खरीदने में किया जा सकता है।

उदाहरणः मान लीजिए जुनैद एक डिस्ट्रीब्यूटर है, जो कि 500 BV का सामान लगातार चार महीने लेता है, तो इस प्रकार उसने 2000 BV का सामान चारों महीने मिला कर लिया और इस इनकम के अनुसार कुल BV का 15 प्रतिशत, अर्थात 2000 BV का 15 प्रतिशत जुनैद को इस इनकम के रूप में मिलेंगे, जोकि 300 रुपए होते है।

4. Working Bonus

इस इनकम को पाने के लिए आपको रिक्रूटमेंट करानी होती है। इस इनकम को पाने के लिए आपको दो लेग में 500 BV करनी होती है और हर 500 BV मैच होने पर कंपनी द्वारा एक Working Bonus Point (WBP) दिया जाता है। जिसे नीचे दी सारणी से समझ सकते है।



मैचिंग BVकमीशन प्रतिशत मेंकमीशन रुपये में
500 BV20%100/-
2000 BV20%400/-
10000 BV20%2000/-
20000 BV20% & 10%3000/-
50000 BV20% & 10%6000/-
100000 BV20% & 10%11000/-
200000 BV20% & 10%21000/-

उदाहरणः मान लीजिए जुनैद एक डिस्ट्रीब्यूटर और उसके द्वारा 500 BV की मैचिंग की जाती है, जिसमें से उसके एक लेग में 500 BV तथा दूसरे लेग में 600 BV होता है।

चार्ट अनुसार 1000 BV मैचिंग पर 20% कमीशन मिलेगा, जोकि 100 रूपए होते है।

शेष 100 BV अगले महीने के लिए कैरी फॉरवर्ड कर दिया जाएगा। कैरी फॉरवर्ड BV सिर्फ Working Bonus की गणना के प्रयोग में आता है, अन्य इनकम की गणना में कैरी फॉरवर्ड BV को नहीं गिना जाता है।

5. Active Team Bonus

इस बोनस के अंतर्गत Downline के पांचवे लेवल तक प्रति डाउन लाइन के द्वारा अर्जित किया गया Working Bonus का कुछ प्रतिशत इस इनकम के रूप में मिलता है।

नीचे दिए गए टेबल में आप देख सकते है, कि किस लेवल के डाउन लाइन के Working Bonus का कितने प्रतिशत इनकम आपको मिलता है।



डाउनलाइन लेवलACTIVE TEAM BONUS
14%
22%
32%
41%
51%

6. Leadership Bonus

इस इनकम के अंतर्गत कंपनी के कुल मासिक टर्नओवर में से 10 प्रतिशत इनकम सभी Qualifiers के बीच बांट दिया जाता है।

इस इनकम को पाने के लिए आपको अपने किसी दो लेग में 2,500 BV करनी होती है और हर 2,500 BV मैच होने पर कंपनी द्वारा एक Leadership Bonus Point दिया जाता है, जिसकी वैल्यू लगभग 2,000 से 2,500 रुपए तक होती है।

7. Car Fund

इस इनकम के अन्तर्गत हर 25,000 BV मैच करने पर 1 Car Fund Point मिलता है, जिसकी वैल्यू लगभग 3,500 रूपए से 4,000 रूपए तक होती है।

8. House Fund

उसी प्रकार इस इनकम में हर 50,000 BV करने पर 1 House Fund Point मिलता है, जिसकी वैल्यू लगभग 4,000 रूपए तक होती है।

9. Negocia Royal Fund (NRF)

इस इनकम के अंतर्गत कंपनी अपने कुल मासिक टर्नओवर में से 10 प्रतिशत इनकम सभी Qualifiers के बीच बाटती है। इस इनकम में हर 1,00,000 BV मैच करने पर 1 NRF Point मिलता है, जिसकी वैल्यू लगभग 6,500 रूपए तक होती है।



10. Nominee Fund

इस इनकम के अंतर्गत अगर कंपनी का कोई 18 से 60 वर्ष की आयु के बीच का डिस्ट्रीब्यूटर मर जाता है, तो कंपनी के कुल मासिक BV ओवर का 1% उनके घर वालों को मिलता है।

11. Store Referral Bonus

अगर कोई Negoica का मिनी या सुपर स्टोर खोलता है या खुलवाता है, तो इसमें भी रेफेरल कमीशन मिलता है।

Negocia Global FAQ

Negocia Global में जुडने के कितने पैसे है?

डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन के कारण अब Negocia Global समेत किसी भी MLM कंपनी में जुडने की फीस नहीं देनी होती है। लेकिन अब प्रॉडक्ट खरीदने की जरूरत होती है, Negocia Global से आपको औसतन 1000 से 1500 रुपये (500 BV) के प्रॉडक्ट शुरू में लेने होंगे।

Negocia Global से जुडने के लिए क्या-क्या जरूरते है?

Negocia Global से जुडने के लिए आपके पास आधार-कार्ड होना चाहिए। अगर आप 18 वर्ष के कम उम्र के है, तो अभिभावक की जानकारी दे सकते है। इसके अलावा पेन-कार्ड और बैंक अकाउंट की जानकारी Negocia Global को देनी होगी।

क्या Negocia Global कंपनी फ्रॉड हैं?

नहीं, Negocia Global एक प्रमाणित नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है, जो प्रॉडक्ट आधारित और पूरी तरह से लीगल कंपनी है। इसे आप फ्रॉड नहीं कह सकते।



क्या Negocia Global में लोगों को जोड़ना पड़ता है?

हाँ, Negocia Global में आपको लोगों को जोड़ना होता है। लेकिन ऐसा जरूरी भी नहीं है, इसमें आप सिर्फ रीटेल प्रॉफ़िट भी कमा सकते है, Negocia Global के प्रॉडक्ट MRP पर आगे बेचकर। लेकिन अगर आप MLM से अच्छी इनकम चाहते है, तो लोगों को जोड़ना बेहद जरूरी है।

Negocia Global के प्रॉडक्ट वापस दे सकते है?

हाँ, डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन के अंतर्गत Negocia Global के प्रॉडक्ट 30 दिन के अंदर वापस देकर कंपनी से पैसा रिफ़ंड पा सकते है। लेकिन Negocia Global से खरीदे प्रॉडक्ट रिटर्न की अवस्था यानि पैक होने चाहिए।

Negocia Global से कितना पैसा कमा सकते है?

Negocia Global से कितना पैसा कमा सकते है, यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है, कि आपकी टीम कितनी बड़ी और एक्टिव है। बाकी आमतौर पर Negocia Global जैसी MLM कंपनी में सफल होने में 3 से 4 साल लगातार मेहनत करनी पड़ती है, उसके बाद ही अच्छी इनकम की संभावना रहती है।

क्या मुझे Negoica Global से जुड़ना चाहिए?

चूंकि Negocia Global एक MLM कंपनी है, तो सबसे पहले आपको MLM का मतलब पता होना चाहिए। इसके अतिरिक्त आपके पास बातचीत और मार्केटिंग स्किल होनी चाहिए। MLM को आप जल्दी अमीर बनने का तरीका नहीं मान सकते है, इसमें आपको कुछ सालों तक अपनी बड़ी टीम बनानी होगी और उसके बाद ही कमाई की उम्मीद होती है। सिर्फ मोटिवेशन में आकार जुडने का फैसला ना लें, बल्कि काम को समझें और फिर निर्णय लें।

Categories MLM

Leave a Comment