MLM व Network Marketing में सफल कैसे हो? पूरी जानकारी

MLM, Network Marketing और Direct Selling को लेके हमारे देश में पॉपुलरिटी बड़ रही है। बहुत से युवाओं को अपने कम्युनिकेशन स्किल्स पर एक वर्ल्ड-क्लास bussiness कम इन्वेस्टमेंट पर करने को मिलता है। जहाँ Network बनाके या फिर डायरेक्ट सैलिंग से लोग लाखो रुपए की कमाई हर महीने तक करते है।  MLM , network marketing और direct selling में successfull होने के लिए पुरे गाइड की जरुरत होती है.

MLM, Network Marketing और Direct Selling की फुल गाइड आपको इस पोस्ट में मिल जायेगी. MLM को एक पोस्ट में समझना मुमकिन नही है,इसलिए यहा हमने अलग अलग पोस्ट की है,जिससे आप step by step इसे समझ पायगे. हमने इसी पोस्ट में ज्यादातर जरुरी पोस्ट की लिंक दी है,जिससे आपको इसे समझने में आसानी होगी.बस आपको जिन चीजों को MLM के बारे में जानना है,उनपर विजिट कर ले!!MLM and network marketing success guide in hindi

MLM और Network Marketing क्या है?

MLM और नेटवर्क मार्केटिंग जितनी आसान लगती है,उतनी है नहीं। क्योंकि इसमें शुरवात में बहुत से धक्के और असफलता मिलती है। इसलिए नेटवर्क मार्केटिंग और डायरेक्ट सेल्लिंग शुरू करने से पहले उसे अच्छे से समझना पड़ता है।अगर आपको नेटवर्क मार्केटिंग और MLM क्या है,तो आप नीचे बतायी पोस्ट पर जाए,जहाँ हमने MLM और नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? इसमें आपको MLM और नेटवर्क मार्केटिंग का परिचय आसान शब्दो में है।इसके अलावा इस पोस्ट में संक्षिप्त में फायदे और नुकसान बताये है।

पोस्ट पढ़िए: MLM और network marketing क्या है? जानिए MLM के नुकसान और फायदे


MLM , पिरामिड और पोंज़ी स्कीम :

आज के समय में MLM कंपनियों से ज्यादा पोंज़ी और पिरामिड स्कीम पायी जाती है. वही इन फ्रॉड पोंज़ी स्कीम और पिरामिड स्कीम की समझ हर उस शख्श को होनी चाहिए,जो MLM से ताल्लुक रखता हो. क्युकी बिना जानकारी के वे किसी फ्रॉड MLM प्लान से जुड़ जाते है और आगे उन्हें ही तकलीफों का सामना करना पड़ता है. इसलिए सबसे पहले आपको MLM कंपनी की परख करना आना चाहिए.


MLM Scam , Network Marketing Fraud/ FAKE:-

MLM और नेटवर्क मार्केटिंग को लोग आसानी से फ्रॉड और Scam समझ लेते है,क्यूकी उन्हें पता नहीं होता की MLM और नेटवर्क मार्केटिंग कैसे काम करता है। इसलिये अगर आपको भी MLM और नेटवर्क मार्केटिंग फ्रॉड, फेक और Scam लगता है,तो  ये आर्टिकल पढ़िए। जिसमे क्यों MLM को सब फ्रॉड मान लेते है, इस पर डिटेल दी है। और MLM के फ्रॉड और फेक होने की सच्चाई बताई है।


MLM and Network Marketing is legal??

वही एक ओर सवाल है,की क्या MLM भारत में लीगल है या नहीं। सरकार के कानून क्या है, नेटवर्क मार्केटिंग और डायरेक्ट सैलिंग को लेकर। इस सवाल का जवाब भी आपको हमारी नीचे बतायी पोस्ट पर मिल जायेगा,जिसमे भारत सरकार के MLM पर कानून और कैसे सही सर्टिफाइड कंपनी को पहचाने इस पर जानकारी मिलेगी।


MLM के फायदे और नुकसान:-

अब बारी आती है,MLM और नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे और नुकसान की। हर चीज़ के दो पहलु है,इसलिए MLM और नेटवर्क मार्केटिंग के भी कुछ बड़े फायदे है,जिन्हें हमने इन दो पोस्ट में अलग-अलग करके बताये है।

\

MLM, नेटवर्क मार्केटिंग और डायरेक्ट सैलिंग में सफल कैसे हो?

हर एक क्षेत्र में सफल होना,आसान काम नहीं होता और MLM में तो खाशकर सफल होना कोई आसान काम नहीं है। जैसा की पहले बताया है,कि MLM कंपाउंड इंटरेस्ट पर है। जहाँ आपको पहले बेहिसाब मेहनत शुरुवात में करनी होती है और उसका फल आपको कुछ महीनो या फिर साल बाद भी मिल सकता है। MLM और नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के लिए हमने आपको 6 जरूरी टिप्स पहले दी है,जिन्हें आप जरूर पढ़ें और अपने MLM और नेटवर्क मार्केटिंग कैरियर को ग्रो आसानी से कर पाएंगे।


MLM के लिए कंपनी कोनसी और कैसे चुने:-

नेटवर्क मार्केटिंग के लिए हमारे देश में हज़ारो कंपनिया है,जो नेटवर्क मार्केटिंग और डायरेक्ट सैलिंग के लिए अपने नए-नए प्लेन लाती रहती है। हम इस साइट TechMistri पर किसी भी MLM और नेटवर्किंग कंपनी या प्लान को प्रमोशन नहीं करते है,हम सिर्फ कंपनी के प्लान को समझाते हुए गलत और सही बातो को सामने लाते है। इसलिए आपको आगे भी MLM कंपनियों पर हमारा suggestion मिलता रहेगा।हमने हाल ही में एक पोस्ट पब्लिश की है,जिसमे 12 best mlm, नेटवर्क मार्केटिंग और direct selling company के बार में बताया है.जिसे एक बार आप जरुर पढ़े!!

इसके आलावा अभी तक हमने बहुत सी MLM कंपनी का रिव्यु किया है,जिसे आप नीचे क्लिक करके पढ़ सकते है।

आपको आगे ओर भी नेटवर्किंग कंपनी के रिव्यु मिलेंगे,इसलिए आप हमारी साइट को सब्सक्राइब भी कर सकते है।


MLM Fraud Company & Plan

अंतिम में आपको हम भारत में मोजूद 1900 से ज्यादा फ्रॉड और Scam,कंपनियों के नाम बतायंगे.इस list में बहुत सी MLM, network marketing  और डायरेक्ट सेलिंग की कंपनिया भी मोजूद है.इसलिए आप इस list को जरुर देखे और चेक करले की कही आप किसी फ्रोड कंपनी से ना जुढ़े हो.

हाल ही में एक Future Maker नामक MLM कंपनी ने बड़ा scam किया है. जिससे हर एक MLM कर्ता को सिख लेनी चाहिए. कैसे Future Maker ने 1200 करोड़ रुपए का घोटला किया,इसे निचे दी पोस्ट से पढ़ सकते है.

वही PACL india limited का 60,000 करोड़ रुपए का scam आज भी चर्चा में है और अभी तक निवेशको को उनकी investment नही मिल रही है. इस पर भी case study आप देख सकते है.

कई लोग MLM में सालो से काम करते आ रहे है और उनके पास बहुत अच्छा अनुभव होता है. ऐसे में अनुभवी MLM कर्मी के लिए भी एक लेख हमने लिखा है. जिसे आप निचे दी लिंक से पढ़ सकते है.


निष्कर्ष :-

MLM ,नेटवर्क मार्केटिंग और डायरेक्ट सैलिंग पर हमारी इस साइट पर बहुत सी जानकारी उपलब्ध है और आपको आगे मिलती रहेगी। अगर आपका कुछ भी सुझाव या सवाल हो,तो हमें कमेंट में जरूर बताएं।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *