fbpx

MLM में सफलता कैसे पाएं? – सम्पूर्ण गाइड 2020

नमस्कार दोस्तों, TechMistri.com पर आपका स्वागत है। यह लेख उन सभी लोगों के लिए है, जो MLM में सफलता पाना चाहते है और बहुत सारा पैसा कमाना चाहते है।

हमने पिछले एक लेख में MLM सफलता टिप्स दी थी, इस लेख में आपको शुरू से लेकर अंत तक MLM में सफल होने के कुछ स्टेप बताएँगे। जिन्हें अपनाकर आप अपने नेटवर्क मार्केटिंग कैरियर को आगे ले जा सकते है।

MLM में सफलता कैसे पाएं? – सम्पूर्ण गाइड

MLM and network marketing success guide in hindi

1. MLM और डायरेक्ट सेलिंग को समझें

सबसे पहले, नेटवर्क मार्केटिंग की वास्तविक अवधारणा को समझें।

कई लोग MLM को एक Quick Rich जल्दी अमीर बनने का तरीका मानते हैं, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है।

MLM एक प्रकार का डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस (अन्य सिंगल लेवल मार्केटिंग है), जिसमें लोग पिरामिड संरचना में शामिल होते हैं और कंपनी के उत्पादों (प्रॉडक्ट) को खरीदते हैं, जिससे कंपनी को प्रॉफिट मिलता हैं और कंपनी उसी प्रॉफ़िट को आगे डायरेक्ट सेलर को बांटती है।

न्यूनतम 2 से 3 साल के संघर्ष से MLM मे एक अच्छी आय प्राप्त की जा सकती है। MLM की सफलता दर सिर्फ 0.04% है। जो IIT में प्रवेश हासिल करने से भी कम है।

इसलिए, MLM शुरू करने से पहले धैर्य के साथ लगातार कड़ी मेहनत करने के लिए अपने आप को तैयार करें। इसके अलावा MLM के फायदे और MLM के नुकसान को पहले ही जान लें।

2. एक अच्छी MLM कंपनी चुनें

एक विश्वसनीय MLM कंपनी चुनना बेहद आवश्यक है, अन्यथा आपका नेटवर्क मार्केटिंग कैरियर गलत दिशा में आगे बढ़ेगा। MLM कंपनी चुनते समय विभिन्न कारकों को ध्यान में रखें।

लक्षित लोग

MLM में आपको दो काम करने होते हैं, प्रॉडक्ट सेलिंग और रिक्रूटमेंट। इसके अनुसार, अपने लक्षित लोगों को जानें।

लक्षित लोग वे हैं, जिन्हें आप अपनी कंपनी के उत्पादों को बेचने जा रहे हैं या कंपनी में जोड़ने वाले हैं। यदि आप पहले अपने ही लक्षित लोगों के बारे में सोचते है, तो यह आपको बेहतर MLM कंपनी चुनने में मदद करेगा।

पहले अपने लक्षित लोग की आवश्यकताओं और अन्य सभी चीजों को समझें और उसके मध्यनज़र अच्छी कंपनी चुनें।

प्रॉडक्ट और सर्विस

प्रॉडक्ट और सर्विस हर MLM कंपनी की रीढ़ की हड्डी होती हैं। इसलिए MLM कंपनी के उत्पादों की जांच पहले करें।

MLM कंपनी के उत्पादों की गुणवत्ता और कीमत की नियमित बाजार के उत्पादों से तुलना करें। ज्यादातर मामलों में MLM कंपनी के उत्पाद महंगे होते हैं। क्योंकि एक MLM कंपनी में नेटवर्क में बांटने के लिए अधिक प्रॉफिट की आवश्यकता होती है।

गुणवत्ता और उपयोग घटक के नाम पर उत्पादों को बहुत अधिक नहीं देना चाहिए, क्योंकि अधिकांश भारतीय आबादी मध्यम या मध्यम वर्ग से भी नीचे वर्ग की है। और आप किसी को मर्सिडीज खरीदने के लिए मजबूर नहीं कर सकते, जिसका बजट मारुति स्विफ्ट का हो।

आप उत्पादों का विश्लेषण करके एक पिरामिड योजना और MLM कंपनी के बीच अंतर भी निकाल सकते हैं। जो आपको फ़्रॉड से बचाएगा।

कंपनी की मान्यता

MLM कंपनी का MCA के तहत पंजीकृत होना चाहिए और लीगल डायरेक्ट सेलिंग कंपनी लिस्ट में नाम होना चाहिए, क्योंकि इन कंपनियों को ही भारत में MLM योजना चलाने की अनुमति है।

किसी भी MLM कंपनी के लिए FDSA और IDSA जैसे संगठन का हिस्सा होना अनिवार्य नहीं है।

कंपनी बहुत पुरानी और लोकप्रिय नहीं होनी चाहिए, क्योंकि अगर बहुत से लोग आपकी कंपनी के बारे में पहले से ही जानते हैं, तो रिक्रूटमेंट और उत्पाद बेचने की प्रक्रिया अधिक कठिन हो सकती है, इसे Market Saturation कहा जाता है।

अपलाइन

Upline आपके MLM व्यवसाय के लिए एक महत्वपूर्ण कारक भी है। हमेशा एक ऐसी Upline चुनें, जो आपको MLM सिखा सकें और आपकी मदद करें।

आपकी Upline भरोसेमंद होनी चाहिए और आपको स्किल्स को सुधारने में मदद करें। उन लीडर के लालच में कभी न आये, जो नेटवर्क बढ़ाने के लिए सिर्फ मोटिवेशन और अन्य गलत रणनीति का उपयोग करते हैं।

यह आवश्यक नहीं है, कि जो व्यक्ति आपको MLM से परिचित कराएगा, वह एक शानदार अपलाइन होगा। इसलिए अपलाइन चुनने से पहले दो बार सोचें।

3. सीखना और स्किल्स बनाना शुरू करें

एक भरोसेमंद लीडर के तहत एक विश्वसनीय MLM कंपनी में शामिल होने के बाद, अब आपको MLM उद्योग में काम करने के लिए कुछ स्किल्स सीखनी और बनानी होगी।

MLM में अधिकतर लोग सीखने पर ध्यान नहीं देते हैं और पहले दिन से कमाई की उम्मीद करना शुरू करते हैं, जो कभी संभव नहीं है।

आप अपने कम्युनिकेशन, मार्केटिंग और प्रेजेंटेशन स्किल्स पर काम करें।

इन स्किल्स को सीखने का सबसे अच्छा तरीका यह है, कि आप अपने अपलाइन का अनुसरण करें। वे उत्पादों को कैसे बेचते हैं और लोगों को रिक्रूट करते हैं, बस उनको देखें और काम समझें। MLM करने की उनकी मूल रणनीति जानें और ऊनकी नकल करना शुरू करें।

बुनियादी चीजों पर ध्यान दें, जैसे कि

  • अनजान लोगों के साथ प्रभावी रूप से संवाद कैसे करें।
  • प्रॉडक्ट डेमो कैसे दें।
  • अपने प्रॉस्पेक्ट की आवश्यकताओं को समझना सीखें।
  • एक अच्छी प्रेजेंटेशन कैसे दें।
  • MLM प्लान और प्रॉडक्ट की विशेषताओं को लोगों को बताना।

4. लिस्ट बनाये

अब अगला काम उन लोगो की लिस्ट बनाना है, जिन्हें आपको अपने प्लान या प्रॉडक्ट का प्रचार करना है। यहां ज्यादातर लोग गलती करते हैं, वे हमेशा अपने करीबी दोस्तों और परिवार के सदस्यों का नाम लिखते हैं।

लेकिन लिस्ट बनाने से पहले आपको सावधान रहना होगा। आप 2 आधार पर MLM को बढ़ावा दे सकते हैं।

पहला अवसर (प्लान), इसके लिए आपके आस-पास के लोग जिन्हें कमाई के अवसर की आवश्यकता है, प्लान प्रेजेंटेशन के लिए उनका नाम लिखें।

MLM बिज़नेस को बढ़ावा देने का दूसरा तरीका प्रॉडक्ट के आधार पर है। इसमें पहले, कंपनी के प्रॉडक्ट की जांच/विश्लेषण करें और आसपास उन लोगों के बारे में सोचें, जिन्हें आपके MLM कंपनी के उत्पादों की आवश्यकता है।

यदि आपकी कंपनी में वजन घटाने के प्रॉडक्ट हैं, तो उन लोगों के बारे में सोचें जो वजन कम करने में संघर्ष कर रहे हैं।

ऐसे मे MLM उत्पादों को बेचना आपके लिए आसान हो जाएगा, क्योंकि आप लोगों की आवश्यकताओं को जानते हैं और आप उन्हें पूरा कर रहे हैं।

इसलिए दो अलग-अलग सूचियां बनाएं, एक प्लान प्रेजेंटेशन के लिए और दूसरी प्रॉडक्ट बिक्री के लिए।

बाद में, आप उन लोगों को प्लान दिखा सकते हैं, जो आपके उत्पादों का नियमित रूप से उपयोग करते है।

लिस्ट में उन लोगों को ही शामिल करें, जो नियमित ग्राहक या एक्टिव डाउनलाइन बन सकते हैं। एक एक्टिव और परिश्रम करने वाली डाउनलाइन, नेटवर्क में सौ आलसी डाउनलाइन की तुलना में बेहतर है।

5. कपट ना करें

नाम की लिस्ट बनाने के बाद, अपने MLM बिज़नेस के लिए लोगों के पास जाना शुरू करें। लेकिन उससे पहले कुछ बातों को अपने दिमाग में रखें।

अधिकांश लोग और लीडर, MLM के प्रचार में गलत तरीकों का उपयोग करते हैं। वे अपने उत्पादों को चमत्कारी और महान दिखाते हैं, जैसे कि इस सिरप के दैनिक उपभोग से 100 बीमारी का इलाज करेगा, जो वास्तविक रूप से संभव नहीं होता है।

MLM कंपनियों को गंभीर बीमारी के लिए दवा उत्पादों और दवाओं को बेचने की अनुमति नहीं है, बल्कि वे सिर्फ सप्लिमेंट बना सकती है। इसलिए आप किसी बीमारी को ठीक करने के लिए अपने सप्लीमेंट को बेचने की कोशिश ना करें। क्योंकि इससे उपभोक्ता और आपके लिए गंभीर खतरा हो सकता है।

MLM कंपनी के प्लान प्रचार के दौरान, स्पष्ट रहें और समझाएं कि MLM क्या है। कभी भी बड़े या जूठे वादा न करें और जॉब की तरह पहले दिन से ही फिक्स सैलरी के नाम पर MLM का प्रचार करना अपराध है।

MLM लोगों के साथ संबंध बनाने का व्यवसाय है। इसके लिए आपको लोगों से साथ विश्वास बनाए रखना होगा, इसलिए हमेशा स्पष्ठ और सत्य बोलें।

आपको अपने राज्य या केंद्र सरकार द्वारा जारी डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन को भी जरूर पढ़ना चाहिए। जिससे आप MLM से जुड़ें कानून से परिचित हो जाएंगे।

6. प्लान और प्रॉडक्ट प्रचार

अब एक-एक करके आपकी लिस्ट में मौजूद लोगों को कॉल करें और प्रत्येक व्यक्ति के साथ पहली मीटिंग फिक्स करें और एक शेड्यूल बनाएं। लेकिन शुरू में शेड्यूल काम नहीं करता है, इसलिए इसके बारे में अफसोस करने की कोई आवश्यकता नहीं है। (आप कॉल पर मीटिंग भी कर सकते हैं, लेकिन आमने-सामने की मीटिंग ज्यादा प्रभावी रहती है)।

इस प्रक्रिया को प्रोस्पेक्टिंग भी कहते है।

पहली मीटिंग में व्यक्ति के वर्तमान जीवनशैली को समझने की कोशिश करें और बाद में अपनी कंपनी की योजना के बारे में संक्षेप में बताएं। यदि व्यक्ति MLM के बारे में बेहद नकारात्मक है, तो इसके पीछे का कारण जानने की कोशिश करें।और उन्हें समझाएं MLM वह नहीं है, जो वे सोचते हैं।

यदि आप प्रॉडक्ट के प्रचार के लिए जा रहे हैं, तो उनके द्वारा उपयोग किए गए पहले के उत्पादों के बारे में पूछें और यह भी पूछे, कि एक आदर्श प्रॉडक्ट से उन्हें क्या उम्मीद है।

अपने लिस्ट के लोगों की समस्याओं को समझने और बाद में अपने प्रॉडक्ट और उत्पाद का संक्षिप्त परिचय देने का मकसद होना चाहिए।

पहली मीटिंग में उनके द्वारा दिखाई गई रुचि के आधार पर, अगली मीटिंग विस्तार में प्रेजेंटेशन के लिए तय करें। नियमित रूप से लोगों से मिलने और अनुभव करने के बाद, आप प्रॉस्पेक्ट के दिमाग को पढ़ने में सक्षम हो जाएंगे, जो बाद में प्रचार के लिए मदद करेगा।

जब आप प्रोस्पेक्टिंग कर रहे हों, तो कुछ चीजें अपने दिमाग में रखें।

  • शुरुआती दिनों में, आप अधिकांश लोगों से ‘ना’ सुनेंगे, इसलिए आसानी से निराश न हों।
  • खुद को कंपनी के प्लान और प्रॉडक्ट के बारे में पूरी जानकारी के साथ तैयार रखें।
  • पीपीटी, प्रोडक्ट कैटलॉग को मार्केटिंग टूल के रूप में उपयोग करें।
  • लोगों पर दबाव नहीं, प्रभाव दें।
  • कभी भी MLM प्रचार के लिए किसी की नौकरी या व्यवसाय को बदनाम करने की कोशिश ना करें।
  • संबंध बनाने को ध्यान में रखें, क्योंकि संबंध आगे जाकर बहुत काम आएंगे।
  • मानव स्वभाव और मनोविज्ञान को समझने की कोशिश करें।
  • प्रेजेंटेशन आपके और प्रोस्पेक्ट के बीच बातचीत की तरह होनी चाहिए।
  • यदि लोग आपको ना कहते है, तो उनके साथ अपने रिश्ते को बर्बाद मत करे। उन्हें भविष्य में आपके प्रॉडक्ट या प्लान की आवश्यकता हो सकती है।

7. फॉलो अप

अधिकांश रिक्रूटमेंट और MLM प्रॉडक्ट बेचने की प्रक्रिया पहली बार में सफल नहीं होती है। इसलिए फॉलोअप एकमात्र उपाय बचता है।

फॉलो अप करने से पहले आपको पिछली कुछ मीटिंग को ध्यान में रखना होगा और उनके ना कहने के कारण को समझना होगा।

उनके ना का कारण जानने के बाद, फॉलो अप में एक बेहतर प्रस्ताव पेश करने का प्रयास करें। उनकी समस्या को समझें और समस्या को अपने प्लान और प्रॉडक्ट से जोड़कर बिज़नेस को बढ़ावा दें।

फॉलो अप में प्रॉस्पेक्ट कुछ प्रश्न पूछते हैं, इसलिए स्वयं को इसके लिए तैयार रहें।

या तो यह फॉलो अप सफल होगा या फिर अगले फॉलो अप के लिए उनकी राय और विचार को समझें।

8. सब व्यवस्थित रखें

MLM व्यवसाय के दौरान आपको अपने काम के साथ व्यवस्थित रहना होगा, यह आपको अधिक कुशल (Productive) बनाएगा।

आने वाली मीटिंग, की गई मीटिंग, प्रॉडक्ट बिक्री, कराई गई जोइनिंग और डाउनलाइन के प्रदर्शन को भी अपनी डायरी में लिख के रखें।

अपनी दैनिक काम काज व परिणाम का आंकलन करें और अपने अंतिम लक्ष्य के लिए रोजाना काम करें।

MLM में नंबर महत्वपूर्ण होते हैं, इसलिए आप अपने व्यक्तिगत प्रदर्शन का एक ग्राफ और चार्ट बना सकते हैं। हमेशा अपने प्रदर्शन के ग्राफ को ऊपर ले जाने की कोशिश करें।

9. अपनी डाउनलाइन को सिखाएं

MLM से पैसिव इनकम करने के लिए, आपको एक्टिव डाउनलाइन की आवश्यकता होती है, जो कुशलता से काम कर सके और आपके नेटवर्क को विकसित करें।

इसके लिए आपको अपनी डाउनलाइन को MLM की स्किल्स सिखानी होगी और आपको एक जिम्मेदार अपलाइन/लीडर का कर्तव्य पूरा करना होगा।

अपनी रणनीति और उनके MLM व्यवसाय को विकसित करने के तरीके सिखाएं, जिससे आपके लाभ में भी वृद्धि होगी।

उन्हें प्रेरित करें और उनके स्किल्स निर्माण का भी ध्यान रखें। अपने डाउनलाइन और ग्राहकों की समस्या हल करें। इस बीच, उन्हें यह भी सिखाएं, कि नेटवर्क कैसे बनाएं और कैसे विकसित करें। इससे आपको बहुत फायदा होगा।

10. ऑनलाइन MLM करें

जैसा कि हमने कहा है, कि MLM लोगों का व्यवसाय है और 3.2 बिलियन लोग सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं और यह संख्या अभी भी बढ़ रही है।

इसलिए MLM व्यवसाय के लिए सोशल मीडिया पर विचार करना महत्वपूर्ण हो जाता है। सोशल मीडिया पर लक्षित लोग को खोजने और जुड़ने का आसान तरीका है। यह व्यक्तिगत मीटिंग, यात्रा और सेमिनारों के लिए आपका समय और पैसा बचाता है।

सोशल मीडिया पूरी तरह से स्वतंत्र है, और यह MLM मिलियनेयर बनने का अच्छा साधन है।

सोशल मीडिया पर MLM बिज़नेस बढ़ाना पूरा एक बड़ा विषय है, जिसे इस एक लेख में नही समझा सकते है।

हमने सोशल मीडिया पर डायरेक्ट सेलिंग ईबुक गाइड लॉन्च की है, जिसे आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके देख सकते हैं।

इसमें आपको सोशल मीडिया पर डायरेक्ट सेलिंग करने के वास्तविक तरीके उदाहरण समेत बताए है।

शेयर करे : Share It

1 thought on “MLM में सफलता कैसे पाएं? – सम्पूर्ण गाइड 2020”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *