15 Best Network Marketing Quotes in Hindi | नेटवर्क मार्केटिंग शायरी

Network Marketing, MLM और Direct Selling नाम से प्रचलित इस Business Industry में हर दिन बहुत से लोग कदम रखते है। लेकिन चुनिन्दा लोग ही Network Marketing में सफलता पाते है.

हमने पहले एक लेख में बताया भी है, कि क्यों 0.4% लोग ही MLM में सफल होते है। यह लेख नेटवर्क मार्केटिंग मोटिवेशन (Network Marketing Motivation in Hindi) पर है। जिसमे हम Network Marketing Motivational Quotes देखने वाले है। जिससे आप भी अपने MLM Business के प्रति नई Inspiration प्राप्त कर सके।


Network Marketing Quotes in Hindi

MLM में सफलता पाने या खुदकी MLM कंपनी शुरू करने के लिए, हर किसी को एक ज़बरदस्त मोटिवेशन की आवश्यकता रहती है इसीलिए इस पोस्ट के माध्यम से कुछ Motivational Quotes पढ़ पाए।

आप Quotes की इमेज डाउनलोड कर सकते है, आपको बस इमेज के निचे दिए डाउनलोड बटन पर क्लिक करना है।

1. एक नेटवर्कर सोते हुए भी पैसे कमाता है

MLM की सबसे बड़ा फायदा यही है, कि इसमें पैसिव इनकम होती है। जब बड़ी डाउनलाइन किसी के निचे होती है, तो बिना कुछ काम किये, इनकम होती रहती है.



2. कितने लोग आपको जानते है

नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुवात में कही लोगो से हमे मिलना होता है और पहचान बनानी होती हैं. लेकिन सफलता मिलने के बाद लोग खुद-ब-खुद पहचानने लगते है.

3. नेटवर्क मार्केटिंग एक फैसला

नेटवर्क मार्केटिंग में हर व्यक्ति संयोग से आता है और संयोग से छोड़ भी जाते है. लेकिन कुछ ही लोग इस संयोग को सफलता बना लेते है.

4. दुसरो की मदद

नेटवर्क मार्केटिंग में अकेले कोई कुछ नही कर सकता है. हर व्यक्ति को अपनी टीम बनानी होती और स्वयं के साथ उस टीम को भी आगे ले जाने का लक्ष्य रखना होता है.

5. नेटवर्किंग की मुद्रा

बहुत से लोग नेटवर्क मार्केटिंग में आकर लालची हो जाते है और गलत व अधूरी जानकारी देकर नेटवर्क बनाते है. इससे सिर्फ वह दुसरो का नही बल्कि ख़ुदका भी नुक्सान करते है. क्योकि ऐसा नेटवर्क कभी काम नही करेगा.

इसलिए नेटवर्क बनाते समय पूरी निष्ठा और सज्जनता के साथ कम करना होता है.



6. Robert Kiyosaki Networking Quotes in Hindi

प्रसिद्ध बिज़नेस बुक Rich Dad, Poor Dad के लेख़क, रोबर्ट कियोसाकी ने एक बुक नेटवर्क मार्केटिंग पर भी लिखी है. इस बुक का नाम “The Business of 21st Century” है.

इसी बुक में रोबर्ट कियोसाकी का कहना है, कि नेटवर्क मार्केटिंग 21वी सदी का सबसे बेहतरीन बिज़नेस मॉडल में से एक है.

7. Network Marketing by Donald Trump

डोनाल्ड ट्रम्प , अमेरिका के राष्ट्रपति और पूर्व नेटवर्क मार्केटर एक बेहतरीन बिज़नेस-मेन भी है. उनका एक प्रसिद्ध Quote है, जिसमें वे कहते है,कि “The Beauty of Me is that I’m Very Rich”. जिसका मतलब “मेरी खूबसूरती यह है, कि मै अमीर हूँ

8. Bill Gates Quotes on Network Marketing

पिछले कुछ सालो से दुनिया के सबसे अमीर रहे व्यक्ति बिल गेट्स के Quotes इन्टरनेट पर बहुत प्रसिद्ध है.

उनमे से एक Quote निम्न है, जिससे तात्पर्य है. कि आप गरीब घर में जन्मे है. इसमें आपकी कोई गलती नही है. लेकिन आप अपनी पूरी जवानी गरीबी में निकालकर जीते है. तो इसके जिम्मेदार आप खुद है और कोई नही.



9. APJ Abdul Kalam Quotes on MLM

साइंटिस्ट और पूर्व राष्ट्रपति APJ अब्दुल कलाम, युवाओ के लिए एक आदर्श व्यक्तित्व है. इनके Motivaional Quotes भी इन्टरनेट पर बहुत चर्चित है.

निम्न Quotes ये सिखाता है, कि हमे गलतिया करनी चाहिए और उनसे कुछ ना कुछ सीखना चाहिए.

10. जब तक कोई कुछ नहीं बेचता, तब तक कुछ नहीं होता।

11. दुनिया में सबसे अमीर लोग नेटवर्क की तलाश करते हैं और निर्माण करते हैं, बाकी सभी लोग काम की तलाश करते हैं।

– Robert Kiyosaki

12. हार मानना, सबसे आसान काम है।

– Robert Kiyosaki

13. छोटे सपने देखने वाले लोग, छोटे लोगों की तरह ही जीते हैं।

– Robert Kiyosaki

14. अगर आप सूरज की तरह चमकना चाहते हैं, तो पहले सूरज की तरह जलना होगा

– APJ अब्दुल कलाम

15. सफलता असफलता से मिलती है, सही उत्तरों को याद करने से नहीं।

– Donald Trump

हमे उम्मीद है, कि “Network Marketing Quotes in Hindi” पर यह लेख आपको पसंद आया होगा. इसके साथ-साथ आपका MLM Motivation बड़ा होगा.

अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है, तो कमेंट में जरुर दे।

Leave a Comment