fbpx

MLM लीडर इंटरव्यू: डॉ. आशीष रोहतगी | #SaveMLM

नमस्कार दोस्तों, TechMistri.com पर आपका स्वागत है और यह हमारा पहला MLM Leader Interview है।

इन इंटरव्यू के माध्यम से आपको भारत के कुछ बेहतरीन नेटवर्क मार्केटिंग लीडर से बहुत कुछ सीखने और उनसे व्यक्तिगत रूप से जुड़ने को मिलेंगा।

इस इंटरव्यू सीरीज के हमारे पहले मेहमान डॉक्टर आशीष रोहतगी है, जो की एक नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस कोच है।

dr. ashish rohatgi interview

आशीष जी के बारे में मुझे उनके एक यूट्यूब वीडियो से पता चला, जिसमें वे MLM इंडस्ट्री में मौजूद अपवादों को संबोधित कर रहे थे। उस वीडियो से मैं निजी तौर पर बहुत प्रभावित हुआ।

डॉ. आशीष रोहतगी के साथ इंटरव्यू – #SaveMLM

डॉ. आशीष रोहतगी उच्च शैक्षिक योग्यता रखने वाले निडर MLM लीडर है। अन्य अधिकतर MLM लीडर की तरह इनका मकसद सिर्फ नेटवर्क मार्केटिंग से पैसा कामना नहीं है, बल्कि इस इंडस्ट्री को स्वस्छ कर लोगों को सही शिक्षा देकर विकसित करने का है।

इसलिए इस इंटरव्यू में हम इनके निजी और नेटवर्क मार्केटिंग अनुभव के बारें में जानेंगे और उनके #SaveMLM अभियान को समझेंगे। तो चलिए, पहले सवाल के साथ इंटरव्यू शुरू करते है।

1. आशीष जी, सबसे पहले आप हमारे पाठकों को अपना परिचय दीजिये और अपनी शैक्षिक योग्यता के बारे में बताएं।

मेरा नाम डॉ आशीष रोहतगी है। मेरी शैक्षिक योग्यता LL.B, M.Com, MBA और Ph.D है।

मैं बचपन से पढाई में अच्छा था। मैं अपने सेमिनार में बताता हूँ, कि मुझे बचपन में समझाया गया था, कि पढ़ने से ज्यादा पैसे आते हैं। LL.B करने के बाद मैं नौकरी करने लगा था। मैंने बैंकिंग और टेलिकॉम इंडस्ट्री में मैनेजर लेवल पर काम किया।

फिर 2012 में, मैं Asst. General Manager था, भारत की एक बड़ी टेलिकॉम कंपनी में। मैंने अपनी नौकरी छोड़ी और खुद का टेलिकॉम का बिज़नेस प्रारम्भ किया।

शुरुआत की कुछ असफलता के बाद वह बिज़नेस बहुत बड़ा हो गया, जिससे मैंने पैसा भी कमाया और यश भी।

उसके बाद मेरा नेटवर्क मार्केटिंग में आगमन हुआ।

2. सर आप डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में कब और कैसे आये? और पहली बार आपको इस बिज़नेस के बारे में जानकर कैसा लगा?

जब मैं टेलीकॉम का अपना बिजनेस कर रहा था, तब एक अनजान व्यक्ति मेरे पास मेरे ऑफिस में आये। 3-4 घण्टे बाद मुझे वह व्यक्ति पसन्द आये, उन्होंने मुझे एक शहद की बोटल दी और साथ-साथ मुझसे मेरे डॉक्यूमेंट भी ले लिए।

उस शहद से मुझे फायदा हुआ। उसी के अन्य उत्पादों से मेरे परिवार के अन्य लोगों को भी फायदा मिला। फिर वह व्यक्ति, जो अब Upline बन चुके थे, उन्होंने मुझे बिजनेस समझाया।

उसी दौरान मेरी Ph.D भी चल रही थी, जिसमें मैं Thesis लिख रहा था और अनुसंधान कर रहा था। मेरा टॉपिक Retail था और नेटवर्क मार्केटिंग Organized Retail का ही हिस्सा है। समझ लीजिए जैसे ईश्वर ने दोनों तरह से एक समय पर नेटवर्क मार्केटिंग को मेरे लिए भेज दिया।

जब मैंने इस इंडस्ट्री को समझना प्रारम्भ किया, तो पता चला पूरी दुनिया में लोग नेटवर्क मार्केटिंग से बहुत पैसे और सम्मान कमा रहे हैं। तब मुझे लगा कि यह वही इंडस्ट्री है, जो मैं ढूँढ रहा था ।

3. डायरेक्ट सेलिंग में आपको सबसे बड़ी समस्या क्या लगी और उससे कैसे निपटारा करना चाहिये?

भारत में सबसे बड़ी समस्या जो मुझे लगी वह यह, कि लोग इस इंडस्ट्री के बारे में लगभग पूरी तरह से अनजान हैं या नकारात्मकता भाव रखते हैं ।

इस पर और ज्यादा आश्चर्य जब हुआ, जब पता चला, कि इंडस्ट्री से जुड़े लोग भी इंडस्ट्री का सम्मान नहीं करते।

कोई भी इंसान जो पैसे के लिए आया है, उसे अपने अच्छे काम का सम्मान भी मिलना चाहिए।

इस समस्या का मुख्य कारण यहाँ के महागुरु कहलाने वाले लोग हैं, क्योंकि उन्होंने लोगों को शिक्षित नहीं किया, बल्कि उनका उपयोग किया।

इसका समाधान था, कि लोगो को इस बिज़नेस की व्यवहारिक शिक्षा दी जाए, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग जागरूक हों और अन्य लोगों को भी सही तरीके से शिक्षित करें।

4. इस इंडस्ट्री के बारे में आशीष जी क्या चीज़ आपको सबसे ज्यादा सकारात्मक (सही) और सबसे ज्यादा नकारात्मक (गलत) लगती है?

यह इंडस्ट्री किसी भी व्यक्ति, समाज और देश की आर्थिक स्थीति को परिवर्तित कर सकती है। एक साधारण इंसान यहाँ से असाधारण सफलता प्राप्त कर सकता है और देश और समाज की प्रगति में योगदान कर सकता है।

यही बात सबसे अधिक सकारात्मक है।

नकारात्मक यह है, कि लोग यहाँ पर गम्भीरता के साथ काम नहीं करते। यदि कोई इंसान नौकरी करता है या अपना स्वयं का बिज़नेस करता है, तो वह नियत समय पर काम प्रारम्भ करता है, परन्तु यहाँ नहीं करता। लोग खुदकों Enterprenuer कहते हैं, परन्तु Enterprenuer की तरह काम नहीं करते।

5. सर आप पेशेवर वकील है, अगर किसी के साथ इस इंडस्ट्री में कोई अपराध या धोखादड़ी होती है, तो वे कैसे कानूनी कार्यवाही कर सकते है?

देखिए 1996 में यह इंडस्ट्री भारत में आ गयी थी। इस इंडस्ट्री में ताकत है। जब भी किसी चीज़, विचार या तरीके में शक्ति होती है, तब उसका प्रयोग या दुरुपयोग होता है।

AK-47 का उपयोग फौजी देश की रक्षा के लिए करता है और आतंकी लोगों को मारने के लिए।

नेटवर्क मार्केटिंग के नाम पर चलने वाले अपराध प्रारम्भ से होते रहे हैं। पर अब यदि लोग हिम्मत करें, तो Ministry of Consumer Affairs में जागो ग्राहक जागो या किसी भी निकट के पुलिस स्टेशन में अपने साथ हुए अपराध की सूचना दे सकते हैं।

एक शिकायत एक गलत कंपनी को बंद करवा सकती है।

6. अगर कोई इस इंडस्ट्री में नया है, तो वे कैसे एक सही MLM कंपनी चुने? इसपर आपकी राय दीजिये।

यह पूरा लम्बा विषय है। लेकिन मैं यह कहता हूँ, कि कंपनी के चुनाव से पहले अच्छी तरह कंपनी के लक्ष्य को, उत्पाद को, मार्केटिंग प्लान को समझ लें।

लालच में निर्णय ना लें। यह मैंने इसलिए कहा, कि दूसरों के चेक और गाड़ी देखकर कंपनी चुनने का प्रचलन आजकल है।

सोचें, विचारें और स्वयं उत्पादों का उपयोग करें, तब कहीं निर्णय लें। उस कंपनी को चुनें, जो मार्किट में उत्पाद बेचने आयी है नाकि अवसर।

7. आशीष जी, इस इंडस्ट्री में बहुत सी कंपनिया है, जो MCA के अंतगर्त रजिस्टर होकर भी MLM के नाम पर पिरामिड स्कीम चलाती है। तो उनके खिलाफ कैसे मोर्चा करें।

देखिए MCA में रजिस्टर होना सही होने का प्रमाणपत्र नहीं है। आप इनकी सूचना देंखें। Ministry of Consumer Affairs की वेबसाइट पर हर राज्य के सम्बंधित अधिकारी की Email ID दी गयी है, उन्हें इसकी सूचना दें।

8. आपने MLM इंडस्ट्री में स्वछता के लिए #SaveMLM अभियान चलाया है, इसके बारे में थोड़ा बताए और इसे शुरू करने की कोई खाश वजह थी?

आजकल जो भारत में नेटवर्क मार्केटिंग की स्थीति है, उसमें अंदर घुटन है। कोई भी लीडर सामने आने को तैयार नहीं है।

मुझे लगा, कि कोरोना के समय जब लोगों की नौकरियो और बिज़नेस पर परेशानी है, तब लोग इस इंडस्ट्री में आ सकते हैं, परंतु इन चोरो के कारण नहीं आ पा रहे हैं। तो मैंने अपने स्तर पर इस अभियान को चलाने का निर्णय लिया।

अच्छी बात यह है, कि बहुत से लोग मेरी बातों से सहमत हैं और वह तैयार हैं, इस अभियान में शामिल होने के लिए।

इसमें मैंने सबसे कहा, कि आपको कहना है ,कि “गलत मैं होने नहीं दूँगा” विश्वास कीजिये जब हर जगह एक ऐसा इंसान होगा, जो यही बोलेगा तब यह इंडस्ट्री सुधरेगी।

और यह मैं करके रहूँगा।

9. आशीष जी आपको इस इंडस्ट्री के खिलाफ मौजूद नकारात्मकता के कारण क्या लगते है और उन्हें दूर करने का उचित उपाय क्या हो सकते है?

सबसे बड़ा कारण है, अज्ञानता और लालच ।

जो लोग इस इंडस्ट्री से बने उन्होंने कभी इंडस्ट्री को Payback नहीं किया। वह लोगों को सिर्फ वही सिखाते रहे, जिससे उनका उस समय का काम बन जाये ।

जबकि सिखाना था, कि किस तरह यह एक बिजनेस है। हर बिजनेस की तरह हमारी भी इंडस्ट्री है। तो हमे इंडस्ट्री के लोगों से किस तरह व्यवहार करना है।

Upline और Downline के बीच कैसा रिश्ता होना चाहिए। चरित्र और आचरण कैसा होना चाहिए। आदि बहुत सारे मुद्दे हैं, जिन पर कोई नहीं सिखा रहा।

इसे दूर करने का उपाय है, नेटवर्क मार्केटिंग की व्यवहारिक शिक्षा लोगों को दी जाए।

10. आशीष जी अंतिम में आप हमारे पाठकों के लिए क्या संदेश देना चाहेंगे?

मैं यही कहूँगा कि नेटवर्क मार्केटिंग एक जबरदस्त इंडस्ट्री हैं। आप एक शानदार कंपनी चुनें और ईमानदारी से काम करें।

सीखने और समाज में योगदान देने की नीयत से काम करें। यह इंडस्ट्री आपको मनचाही सफलता प्रदान करेगी।

सही का समर्थन करें और गलत का विरोध करें।

इंडस्ट्री के अन्य लोगों को चाहे वह किसी भी कंपनी से हों उचित सम्मान दें। खुद भी सीखें और औरों को सिखाएं।

गर्व के साथ इस इंडस्ट्री में काम करें। अपने चरित्र को पवित्र और मर्यादित आचरण रखें।

निष्कर्ष

धन्यवाद, आशीष जी हमारे इस इंटरव्यू का हिस्सा बनने के लिए और आपके माध्यम से अन्य नेटवर्कर को बहुत कुछ सीखने को मिलेंगा।

हम #SaveMLM अभियान में आपके साथ है और इस इंडस्ट्री को स्वस्छ बनाने में पूर्ण योगदान देंगे। आप डॉ. आशीष रोहतगी से यूट्यूब, फेसबुक इंस्टाग्राम से जुड़ सकते है। 

शेयर करे : Share It

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया से जॉइनिंग करना सीखें
सोशल मीडिया से जॉइनिंग करना सीखें