MLM व नेटवर्क मार्केटिंग के 7 बड़े फायदे | MLM क्यों करे

MLM को बिज़नेस के नज़रिए से देखे,तो यह बहुत बड़ी कामयाबी का स्त्रोत बन सकता है। परन्तु,MLM पर काम करने पर आपको सिंपल इंटरेस्ट नहीं, कंपाउंड इंटररेस्ट में फल मिलता मिलता है।यानी पहले आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है,परन्तु फल बिल्कुल नहीं मिलाता।पर जैसे-जैसे आप MLM में अपना काम शुरू रखते है,एक दिन आपको आपकी अभी तक की सभी मेहनत का फल मिल जाता है।MLM से जुड़ने के बहुत से फायदे है,परन्तु ऐसा नहीं है,कि MLM से जुड़ने के नुकसान नहीं। हर चीज़ के दो पेहलु होत है। MLM और नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान क्या है? इस पर हमने पहले ही जानकारी दी है.इस लेख में हम MLM और नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे , MLM क्यों करे? , नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करे? इसपर विस्तार से बता रहे है.

MLM और नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे

MLM और networking के फायदे

हमने आपको पहले कहा था,कि हर चीज़ के दो पेहलु होते है,पर ऐसा नहीं होता,कि दोनों पेहलु बराबर हो। यानी,कई पर नुकसान ज्यादा फायदे कम है और कई पर फायदे ज्यादा नुकसान कम है। MLM और नेटवर्क मार्केटिंग  के बहुत से फायदे और नुक्सान,पर यहाँ हम  MLM के फ़ायदे देखंगे। MLM के ऐसे बहुत से फायदे है,परन्तु हम आपको चुंनिन्दा बड़े फ़ायदे ही बता रहे है।

1) हर कोई MLM जॉइन कर सकता है

आप चाहेे, पुरुष हो या महिला, जवान हो या बूढे,पोस्ट ग्रैजुएट हो या अनपढ़,हर कोई MLM में अपना हाथ आजमा सकता है। MLM में जॉइन होने के लिए अपको किसी भी प्रकार के क्वालिफिकेशन या एग्जाम देंने,कि जरूरत नहीं होती है। बस आपको अपना काम समझना है और उसे अपने तरीके से करना है।

MLM में जॉइन करने के लिए आपको कोई नहीं रोक सकता,आपके पास हर जगह MLM में काम करने का मौका मिल जाएगा। MLM में आप जिस भी धर्म से या देश से हो,आपको हर जगह अपना काम और व्यपार बड़ा सकते है।

2) काम की पूरी आजादी

MLM में आपको अपने काम की पूरी आजादी मिलती है। आप जब चाहे तब छुट्टी ले सकते हो,क्योंकि आपका कोई बॉस नहीं है, जो आपको काम करने से रोकेगा। दूसरी बात आप जितने घण्टे काम करना चाहे कर सकते है। आप अपने अनुसार ही अपने काम को संभालेंगे। इसके अलावा सबसे बड़ा MLM का फायदा यही है,कि आप जितना घूम कर काम करंगे उतना अच्छा है। आप कभी भी कहा भी जा सकते है। इसके लिए आपको कोई नहीं रोकता। इसके अलावा आप जीतनी नई जगह पर नए लोगो से मिलेंगे उतना बेहतर होगा।

3) अपार सम्मान

जैसे की हमने आपको पहले बताया हुआ है,कि MLM में शुरुवात में आत्म-सम्मान पर ठेश पहुँचता है।परन्तु,जब आप लीडर बन जाते है और बड़े नेटवर्क के उपर आ जाते है,आपको अपार सम्मना मिलता है,जिसकी कोई सिमा नहीं है। यानी,जिन लोगो को शौहरत का नशा होता है,उन्हें MLM से अपार शौहरत कमाने का मौका मिलता है। आपको इसमें शुरवाती समय मे कड़ी मेहनत करनी पड़ती है,पर बाद में आप दिन के 2 घण्टे में भी अच्छी कमाई कर सकते है।

4) सुरक्षित जॉब

अगर किसी व्यक्ति ने एक भरोशेमन्द कंपनी के साथ जुड़कर अपना नेटवर्क बना लिया है,तो मानिए की वह व्यक्ति किसी ऊंची पोस्ट पर बैठा है,जहाँ से उसे कोई हटा नहीं सकता।MLM लीडर और सीनियर मेंबर की नोकरी MLM में सुरक्षित हो जाती है। अगर वे कुछ समय से काम भी ना करे, फिर भी उन्हें उनके नेटवर्क पोजीशन से हटा नहीं सकता। इसलिए आज के युग मे जब सिक्योरिटी को देखते हुए,MLM के बेहतरीन चॉइस कह सकते है।MLM और नेटवर्क मार्केटिंग के प्रकार भी अलग-अलग जिनसे आप अपने अनुसार जुड़ सकते है.

5) कम निवेश और बड़ा मार्किट

MLM की इन्वेस्टमेंट की बात की जाए,तो उसकी इन्वेस्टमेंट बहुत कम होती है। ऐसे तो इन्वेस्टमेंट कंपनी कर निर्भर करती है,फिर भी MLM की इन्वेस्टमेंट हज़ारो में ही होती है,फिर भी अगर इन्वेस्टमेंट ज्यादा भी हो,आपको हजरों दूसरे प्लेन और कंपनिया देखने को मिलती है। यानी कम इन्वेस्टमेंट से भी MLM में काम कर सकते है।

\

परन्तु,ऐसा नहीं है,कि कम इन्वेस्टमेंट से आपको छोटा मार्किट मिलता है। बल्कि,MLM में आपको बड़ा भी नहीं,ओपन मार्किट मिलता है।आप जब चाहे, जहां चाहे अपना नसीब आज़मा सकते है। आप हर शहर या हर गांव में रहकर नेटवर्किंग कर सकते है। बस आपको अपनी सूझबूझ से इलाके को समझकर अपना नेटवर्क बिल्ड करना शुरू करना पड़ता है।

6) असीमित कमाई

पहले हमने आपको बताया है,कि नेटवर्क मार्केटिंग की भी सीमा होती है,परन्तु इस सीमा को आप छोटी सी सूझ-बूझ के साथ मिटा सकते है। यानी,कि MLM से आप जितना चाहे,उतना इनकम कर सकते है। जरूरत, बस आपको अपनी कंपनी और प्लान का चयन करने और MLM को समझकर काम करने की है।

जैसे की ज्यादा पुरानी कंपनी से नहीं जुड़े,ऐसा सबको पता है,कि जितनी कंपनी पुरानी होगी, उतना भरोसा लोग करते है। परन्तु,MLM में ऐसा नहीं है। आप उस कंपनी पर भरोसा करके जुड़ जाते है,परन्तु अगर आप जिन लोगो को उस कंपनी और प्लान के बारे में बताएंगे और उन्हें कंपनी के बारे में पहले से ही पता है,तो वे आपके नेटवर्क में कभी नहीं आएंगे और आपकी मेहनत व्यर्थ हो सकती है। इसलिए ज्यादा पुरानी कंपनी से ना जुड़े,ऐसी कंपनी से जुड़े जो ज्यादा पुरानी ना होकर सीखने को बढ़ावा दे,कमाई को नहीँ।

7) MLM से सीखना 

network marketing ke fayde

अगर कोई व्यक्ति MLM और नेटवर्किंग से कमाई बिल्कुल नहीं कर पा रहा है।परन्तु,अगर उसने एक अच्छी कंपनी और प्लेन से जुड़कर काम शुरू किया है,तो उसे फिर भी बहुत फायदे है।क्योंकि जब वह MLM में अच्छे लोगो के साथ रहते है,तो उसे मार्केटिंगऔर communication की स्किल्स सीखने को मिलती है। ये स्किल्स आज नहीं,तो कल उस व्यक्ति को बहुत फायदा पहुचाती है।

मतलब की पैसा सब कुछ नहीं है,अगर कोई अच्छी स्किल्स रखता है और बना रहा है,तो उसे एक दिन उसकी स्किल्स के फायदे ही फायदे मिलेंगे। इसलिए MLM से जुड़े लोगो को इनकम के साथ बहुत कुछ सिखने को मिल जाता है।


हमे उम्मीद है,कि आपको MLM के सभी फायदे समझ आ गए होंगे। अगर आपको कुछ भी सवाल या सुझाव है,तो कमेंट में जरूर पूछें। इसके अलावा इस साइट पर अपको MLM से जुड़ी ओर भी बहुत सारी पोस्ट मिल जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *