fbpx

7 MLM करने के फायदे | नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करें

नमस्कार दोस्तों, मैं हेमंत कुमावत आपका स्वागत TechMistri.com पर करता हूँ। पिछले लेख में हमनें जाना था, कि हर सिक्के के दो पहलू होते है और MLM के नुकसान जाने थे।

इस लेख में हम MLM के दूसरे पहलू यानी नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे बतायेंगे। ऐसे तो आपको MLM के फायदों के बारे में पता ही होगा, क्योंकि MLM लीडर और कार्यकर्ता यही बताकर अपना बिज़नेस बढ़ाते है। लेकिन आमतौर पर MLM Leader अपने फायदे के लिए डायरेक्ट सेलिंग के झूठे फायदे और बड़ें वादे करते है।

इस लेख में आपकों MLM के वास्तविक फायदे बतायेंगे, वो भी सही तथ्य के साथ।

7 MLM करने के फायदे | नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करें

MLM benefits in hindi

नीचे हमने MLM के 7 सबसे बड़े फायदे बताए है। जो MLM करने के सबसे महत्वपूर्ण कारण है।

1. MLM हर कोई कर सकता है

नेटवर्क मार्केटिंग एक खुला स्त्रोत है, जहाँ कोई भी अपने हाथ आजमा सकता है।

यूट्यूब, ब्लॉगिंग और अन्य अधिकतर बिज़नेस की तरह, MLM में भी आपकी उम्र, डिग्री, लिंग, जाती, स्थान और अतीत महत्व नहीं रखता है।

इसमें महत्व रखता है, आपका काम करने का जुनून और कितने धीरज के साथ आप मेहनत कर सकते है।

2. काम की छूट

MLM में आपको काम की पूरी छूट मिलती है। आप काम के साथ बंधित नहीं है, यानी आप जब चाहे, जहाँ चाहे अपने कंपनी के प्लान और प्रॉडक्ट का प्रचार कर सकते है।

इसे स्टूडेंट या हाउस-वाइफ अपने खाली समय में पार्ट-टाइम भी कर सकती है। जब इनकम अच्छी हो, तब इसे फूल-टाइम कर सकते है और पेशेवर नेटवर्क मार्केटर बन सकते है।

यहाँ कोई बॉस नहीं है और कोई डेडलाइन नहीं मिलेगीं। (हाँ, लेकिन अक्सर कंपनी में लेवल बनाये रखने के लिये हर महीने की निश्चित खरीद करनी पड़ती है।)

3. स्किल्स बेहतर करता है

MLM और नेटवर्क मार्केटिंग कम्युनिकेशन और मार्केटिंग स्किल्स को बेहतर करती है।

अधिकतर सफल लोग जिन्होंने कभी नेटवर्क मार्केटिंग की हो, उनका यही कहना होता है, कि नेटवर्किंग से उन्होंने बहुत सी जरूरी स्किल्स सीखी है, जो उन्हें आज भी काम आती है। और यह मेरा खुदका निजी अनुभव भी है।

नेटवर्क मार्केटिंग में सीखी स्किल्स सिर्फ बिज़नेस नहीं, बल्कि पूरी जिंदगी में बहुत काम आती है।

संदीप महेश्वरी और विवेक बिंद्रा इसके बड़े उदाहरण है। जो नेटवर्क मार्केटिंग को अपनी स्किल्स बेहतर करने का बेहतरीन तरीका बताते है।

दूसरी और MLM कंपनी के सेमिनार में मोटिवेशन भर-भर के दिया जाता है, जिससे लोग अपनी ज़िंदगी में कुछ बड़ा करने को सोचते है।

4. कम रिस्क और निवेश

नेटवर्क मार्केटिंग में पूरा सब कुछ आपके हाथ में नहीं होता है, क्योंकि इसमें आपके ऊपर कंपनी और अपलाइन होती है। लेकिन अगर इसे एक सही बिज़नेस के रूप में देखा जाए, तो इसमें रिस्क बहुत कम है।

डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन आने के बाद, MLM में पैसों की निवेश की जरूरत नहीं है। बल्कि इसमें आपको प्रॉडक्ट खरीदने होते है।

यानी आप जो पैसा MLM में लगाते है, उसके बदले आपको प्रॉडक्ट या सर्विस मिल जाती है। अगर आप अच्छी कंपनी से जुड़े है, अन्यथा फ़्रॉड पिरामिड स्कीम में आपको पैसे निवेश करने पड़ते है और उसके बदले डमी (घटिया) प्रॉडक्ट मिलते है या कुछ सर्विस के नाम पर बेवकूफ बनाते है।

5. बड़ी कमाई का अवसर

बेशक MLM में बहुत कम लोग (0.04%) सफल होते है, लेकिन MLM से आप बहुत पैसा कमा सकते है और इसमें कोई दो राय नहीं है।

इसमें सफल होना बहुत मुश्किल है, लेकिन सफलता आप पर निर्भर करती है।

अधिकतर लीडर की कमाई सिर्फ कंपनी में बड़े लेवल पर जाने पर नहीं होती है। बल्कि जब वे कंपनी के आइकॉन (Icon) बनते है और उनका नाम कंपनी खुदका प्रचार करने में उपयोग करती है, तब बड़ा पैसा मिलता है।

6. शोहरत और सुरक्षित काम

MLM लोगों का बिज़नेस है और जब आप लोगों के साथ नेटवर्क बना रहे होते है, तब आपको अपनी छवि भी बनानी पड़ती है।

जब कोई लीडर अच्छे स्तर पर पहुँच जाता है, तब उसे पैसों के साथ शोहरत भी मिलती है। सिर्फ कंपनी में ही नहीं, बल्कि उस लीडर को इंडस्ट्री में मौजूद सभी लोग जानने लगते है।

अगर एक बार अच्छी शोहरत मिल जाए, तो कंपनी बंद हो या कंपनी बदल भी ले, डाउनलाइन हमेशा साथ देती है। जिससे MLM से हमेशा कमाई होती है और यह एक सुरक्षित जॉब की तरह है।

लेकिन शोहरत को बनाना और बनाये रखना भी बड़ा काम है।

7. पैसिव इनकम

अधिकतर लोग MLM पैसिव इनकम के लिए करते है और इसका सबसे बड़ा फायदा यही है।

नेटवर्क मार्केटिंग में जब आपके पास एक बड़ी टीम हो और वो सक्रिय रूप से काम करती रहे, तो आपको घर बैठे बिना ज्यादा कुछ किये हर महीने पैसा मिलेंगा और यही MLM से पैसिव इनकम है।

लेकिन MLM से पैसिव इनकम के लिए आपको कम से कम 2 से 3 साल मेहनत कर सक्रिय लोगों के साथ नेटवर्क बनाना होता है। जिसके बाद कुछ इनकम आना शुरू होती है।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है, कि यह लेख आपके लिए मददगार होगा और आपको MLM के फायदे अच्छे से समझ आ गए होंगे। 

लेकिन अगर आप किसी MLM कंपनी से जुड़ने वाले है, तो उससे पहले हमारी साइट पर MLM के नुकसान जरूर पढ़ ले। क्योंकि फायदे आपको कोई भी गिना देगा, लेकिन MLM की कमी और अंधेरे पक्ष आपको शायद कोई ना बताए। इसलिए MLM के फायदे से ज्यादा नुकसान जानना ज्यादा जरूरी है।

अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है, तो हमें कमेंट में जरूर बताए।

शेयर करे : Share It

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया से जॉइनिंग करना सीखें
सोशल मीडिया से जॉइनिंग करना सीखें