fbpx

6 MLM में सफलता के लिए टिप्स

Network Marketing Tips in Hindi: नमस्कार दोस्तों, TechMistri.com पर आपका स्वागत है और इस लेख में हम MLM में सफल होने के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स देने वाले है।

यह बात कड़वी पर सच है, कि MLM में 99% से ज्यादा लोग असफल होते है और इसके पीछे बहुत से बड़े कारण है। लेकिन सही स्टेप लेकर हम अपनी सफलता दर बेहतर कर सकते है, जिनके बारे में मैने MLM Complete Guide आर्टिकल में बताया है।

एक सही MLM कंपनी चुनकर आप पिरामिड स्कीमपोंजी स्कीम से बच सकते है। वही डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन पढ़कर आपको इस इंडस्ट्री की सही समझ मिलेंगी।

MLM लीगल है और पैसे कमाने का सही तरीका है, लेकिन अगर Best MLM Company में अच्छे से मेहनत करें।

MLM को जल्दी अमीर बनने का तरीका मानना बड़ी भूल है, वास्तव में यहाँ कुछ सालों तक मेहनत करनी ही पड़ती है, तभी जाकर परिणाम दिखता है।

6 MLM में सफलता के लिए टिप्स

mlm success tips in hindi

यहाँ आपको 6 MLM में सफलता के लिए टिप्स जानने को मिलेंगी, जिनके माध्यम से आपको MLM में नेटवर्क बनाने में कुछ मदद मिलेंगी और कुछ नया सीखने को मिलेगा।

MLM Success Tips in hindi जानने से पहले आप MLM के फायदे और MLM के नुकसान जरूर जान ले, इससे आपको इस बिज़नेस के बारे में सही-गलत सब जानने को मिल जाएगा।

1) स्किल्स सीखें

जैसा की इस बात का हमने कई बार जिक्र किया है, कि MLM में क्वालिफिकेशन और किसी भी डिग्री की जरूरत नही होती है और कोई भी इसमें जुड़ सकता है।

लेकिन इसमें जुड़ने के बाद काम करने के लिए कुछ स्किल्स की जरूरत होती है, जिससे अधिकतर लोग अनजान रहते है।

MLM में सबसे पहले आपको अपनी कम्युनिकेशन, मार्केटिंग और प्रेसेटशन स्किल्स को बेहतर करना होता है। इसके अतिरिक्त आपका बॉडी पोस्चर, आंख मिलाने का तरीका और ड्रेसिंग भी महत्व रखती है।

MLM की शुरुवात में आपको Earning पर नहीं Learning पर फोकस करना होता है और ऊपर बताई स्किल्स सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है।

इन स्किल्स को दूसरों को देखकर सीखें और इन्हें रोजाना प्रैक्टिस करें। MLM के साथ-साथ पूरी ज़िंदगी में यह स्किल्स बहुत मदद करेंगी।

2) एक्टिव मेंबर को ही जोड़े

नेटवर्क मार्केटिंग में हमेशा अपनी डाउनलाइन में एक्टिव/सक्रिय लोगों को ही जोड़ें, इससे आपको बहुत मदद मिलेंगी।

अधिकतर लोग अपने दोस्त या रिश्तेदार को इस बिज़नेस में लाने की कोशिश करते है, जिनको MLM के बारे में कुछ नही पता होता और कैसे-क्या करना है, इससे जुड़ने के बाद भी अपरिचित रहते है।

इसलिए हमेशा पहले ही प्रॉस्पेक्ट को बताए, कि उन्हें MLM में क्या करना होगा और कितनी मेहनत की जरूरत होगी। इससे वे शुरू से मेहनत करने के लिए सचेत होंगे या पहले ही आपकी डाउनलाइन में ना आकर, आपका समय बचाएंगे।

एक सक्रिय डाउनलाइन 100 असक्रिय लोगों से बेहतर साबित हो सकती है। इसलिए इस बिंदु को ध्यान में रखें।

इसके अतिरिक्त प्रॉडक्ट सेलिंग में हमेशा ऐसे उपभोक्ता खोजे, जो आपके प्रॉडक्ट नियमति हर महीने लें। इससे आपका प्रॉफिट बढ़ जाएगा।

3) गलत जानकारी ना दें

MLM लोगों का बिज़नेस है और यहाँ संबंध बनाना (Relationship Building) बेहद महत्वपूर्ण है। संबंध में हमेशा भरोसा रखना बेहद जरूरी है। लेकिन कई लोग MLM की शुरुवात ही विपरीत दिशा में करते है, यानी जुठ बोलते है।

कई लीडर गलत जानकारी देकर और लोगों को गुमराह कर नेटवर्क बढ़ाते है। जैसे “तू 2 लोगों को जोड़ना, वो 2 और 4 लोगों को जोड़ेंगे। ऐसे तेरा नेटवर्क बढ़ेगा , जिससे तू लखपति बन जायेगा।” तो ऐसे लीडर की बातों में ना आये।

इसके अलावा मोटिवेशन और जूठे वादे के सहारे MLM को प्रमोट ना करें। क्योंकि इससे अभी तो लोग आपके नेटवर्क में आ जायेंगे, लेकिन एक समय बाद इसका गलत प्रभाव दिखेगा ही। लोग आपको गालिया देंगे और अंत में आपके निजी रिश्ते भी खराब होगें।

इसलिए हमेशा सही जानकारी दे और अपने आस-पास मौजूद लोगों को शिक्षित करें। इससे आपको लंबे समय में बेहतर परिणाम और सफलता मिलेंगी।

अगर आप फिर भी गलत तरीके अपनाते है, तो डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन के उलंधन में आप पर कानूनी कार्यवाही और जेल तक हो सकती है।

4) लक्षित लोग पहचाने

MLM शुरू करने के जोश में अक्सर हम हर जगह ढिंढोरा पीटते है और हर किसी को MLM में लाने की कोशिश करते है। लेकिन यहाँ बहुत समय और मेहनत बर्बाद होती है।

आपको हमेशा लक्षित लोगों को ढूंढना आना चाहिए। क्योंकि उन्हें आप अपनी डाउनलाइन में जल्दी जोड़ सकते है और वे एक सक्रिय डाउनलाइन रहते है।

लक्षित लोग वे है, जिन्हें आपके कंपनी के प्लान यानी MLM जैसे कमाई के मौके की और प्रॉडक्ट की शख्त जरूरत हों।

लक्षित लोग ढूंढने के लिए एक प्रोसेक्ट की लिस्ट बनाये और आंकलन करें, कि किसे MLM जैसे मौके की अत्यंत जरूरत है। फिर उन्हें ही पहले प्लान दिखाए। इससे आपकी मेहनत और समय दोनों बचेगा।

प्रॉडक्ट आधारित लक्षित लोग ढूँढने के लिए पहले अपनी कंपनी के प्रॉडक्ट/सर्विस के बारे में समझें, फिर आस-पास उन लोगों को ढूँढे, जिन्हें आपके प्रॉडक्ट की आवश्यकता हो।

आप लक्षित लोगों की जरूरत पूरी कर रहे हो, इसलिए वे आपको “हाँ” जल्दी बोलेंगे।

5) धीरज रखें

अधिकतर लोगों की असफलता का कारण यही होता है, कि वे धीरज नहीं रख पाते और दृढ़ता से काम नहीं करते। ऐसा सिर्फ MLM में ही नहीं, बल्कि अधिकतर बिज़नेस में होता ही है।

MLM से आप कुछ महीने में अच्छी कमाई की उम्मीद नहीं कर सकते। यहाँ आपको अपने जीवन के 2 से 3 साल MLM के लिए स्किल्स सीखने और नेटवर्क बनाने में देने पड़ते है। उसके बाद ही आपको सफलता मिलती है।

MLM की सफलता दर 0.04% ही है, यानी 10,000 में से सिर्फ 4 लोग MLM में सफल होते है। इसलिए आपको कुछ ऐसा करना होगा, जो बाकी के 99.96% लोग MLM में नही कर पा रहे है।

6) फॉलो अप

बेशक MLM में जुडने के लिए बहुत कम लोग पहली बार में हाँ बोलते है। ऐसे में फॉलो-अप (follow Up) ही ना को हाँ में बदलने का एकमात्र तरीका है। फॉलो अप में आपको अपने प्रोस्पेक्ट को वापस अपप्रोच करना होता है।

अक्सर नेटवर्कर फॉलो-अप करते ही नहीं है या फिर गलत तरीके से करते है। जबकि अच्छा फॉलो अप करना बेहद महतपूर्ण है।

निम्न बिन्दुओं को फॉलो अप के समय जरूर ध्यान में रखें।

  • फॉलो अप के समय प्रोस्पेक्ट पर दबाव नहीं प्रभाव दें।
  • फॉलो अप सही समय और मौके पर करें, अन्यथा MLM प्रमोशन के पीछे आपके निजी संबंध बिगड़ सकते है।
  • फॉलो अप एक से ज्यादा बार देने पड़ सकते है।
  • आखरी बार प्रोस्पेक्ट के “ना” कहने के कारकों को ध्यान में रखकर फॉलो अप दें।
  • फॉलो अप में प्रोस्पेक्ट उल्टे-सीधे सवाल पूछते है, इसलिए पहले से तैयार रहें।
  • फॉलो अप से पहले सामने वाली की जरूरत को समझे और उन्हें MLM से जोड़कर प्रदर्शित करें।
  • अगर इस फॉलो अप में प्रोस्पेक्ट जुडने के लिए ना कहता है, तो अगले फॉलो अप के लिए उनकी जरूरत को समझें।

निष्कर्ष

हमे उम्मीद है, कि आपको ऊपर बताई नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने की टिप्स समझ आ गई होंगी। अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो, तो कमेंट में हमें जरूर बताएं।

इसके अलावा आप सोशल मीडिया का उपयोग करके भी अपना डायरेक्ट सेलिंग बिज़नेस बड़ा सकते है। इसपर हमने पूरी गाइड लिखी है, जिसे आप नीचे दिये बटन पर क्लिक करके पढ़ सकते है।

शेयर करे : Share It

4 thoughts on “6 MLM में सफलता के लिए टिप्स”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *