MLM व नेटवर्क मार्केटिंग में सफल कैसे हो?6 आसान टिप्स

MLM और नेटवर्क मार्केटिंग का कारोबार पूरे विश्व बड़ रही,जो इनकम की एक बड़ी इंडस्ट्री है। MLM और नेटवर्क मार्केटिंग से बहुत से लोगो को रोज़गार मिला है।परन्तु,MLM में फ़्रॉड और फेक कंपनीयो के चलते,बहुत से लोगो का अब तक नुकसान भी हुआ है। क्योंकी हर एक MLM और नेटवर्क मार्केटिंग वाली कंपनी से फायदा नहीं होता और नाहीं उन कंपनी से नेटवर्क मार्केटिंग में सफल हो सकते है। इससे कई लोगो का समय और पैसा दोनों आज बर्बाद हो रहा है।भारत मे MLM और नेटवर्क मार्केटिंग को बहुत से लोग जुड़ने के बाद छोड़ देते है।क्योंकि उन्हें गलत जानकारी देकर MLM में लाया जाता है,या फिर उन्हें नेटवर्क मार्केटिंग में लगने वाली मेहनत के बारे में अन्दाज़ा नही होता।MLM और नेटवर्क मार्केटिंग में सक्षम होने के लिए बहुत-सी स्किल और अन्य चीजों की जरूरत होती है,जिनके बारे में अक्सर बहुत से लोगो को पता नहीँ होता।

MLM और डायरेक्ट सेलिंग में सफल होने के लिए सबसे पहले किसी अच्छी MLM कंपनी से जुड़ना जरुरी है.नही तो MLM करियर शुरू होने से पहले ही ख़तम हो जायेगा. MLM कंपनी के नाम पर किसी पिरामिड स्कीम या पोंज़ी स्कीम से ना जुड़े,वही अच्छे प्रोडक्ट पर आधारित MLM कंपनी से जुड़े. इस पोस्ट में हम MLM में सफल कैसे हो? नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता कैसे पाए? MLM में नेटवर्क कैसे बनाये? MLM में लोगो को कैसे बुलाये? जैसे विषय  पर जानकारी देंगे.


 

MLM और नेटवर्क मार्केटिंग में सफल कैसे हो ? 

mlm और नेटवर्क मार्केटिंग में सफल कैसे हो

MLM और नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के लिए उन्हें सबसे पहले “MLM क्या है?और यह कैसे काम करता है?” इस बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।इसके MLM के फायदे और नुकसान को जानने के बाद ही जुड़ना चाहिए।हम ने MLM नेटवर्किंग के ऐसे बहुत से टॉपिक पर पहले ही जानकारी दे चुके है।

1)  कम्युनिकेशन और मार्केटिंग स्किल

जैसा की इस बात का हमने कई बार जिक्र किया है,कि MLM में क्वालिफिकेशन और किसी भी डिग्री की जरूरत नही होती है ।इसका ये मतलब नहीं है,कि कोई भी व्यक्ति MLM में घुस जाए। सबसें आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स या अनजान और नए लोगो से कैसे बात करे,इस चीज़ को ध्यान में रखे। ऐसे कई लोगो को देखा गया है,जिन्हें किसी से घुलने-मिलने की क्षमता नहीं होती।ऐसे में वह व्यक्ति अपनी प्लान और कंपनी का प्रमोशन नहीं कर पाता।

कम्युनिकेशन स्किल्स के साथ अपने “बॉडी पोस्चर” को भी ध्यान में रखे।अपने चलने-फिरने का ढंग और “Eye-contact” भी इस स्किल्स का हिस्सा है।वही मार्केटिंग में MBA तो नही परन्तु प्रोडक्ट सेल कैसे करे,यह आना चाहिए.

2) एक्टिव मेंबर को ही जोड़े

MLM और नेटवर्क मार्केटिंग में सिर्फ अपने साथ एक्टिव मेंबर को जोड़े। ऐसा ना करे,कि लोगो को इन्वेस्ट करवा के उनसे फिर कोई मतलब ना रखे।अगर किसी ने ऐसा किया,तो वह उसके की MLM प्लान  और कंपनी की बर्बादी है। लोगो को पहले ही बताये,कि उन्हें क्या काम करना है और किस स्किल की जरूरत है। यह भी बताए,कि इसमें कंपाउंड इंटरेस्ट होगा,नाकि महीने की कोई तनख्वा। जितने एक्टिव मेम्बर को आप जोड़ेंगे,उतना आसन आपका काम होगा. नही तो,कही बार कुछ मंद लोगो के निचे आने से अपना भी नेटवर्क कभी सफल नही होता है.

3) गलत जानकारी ना दे

 

\

MLM और नेटवर्क मार्केटिंग के नाम पर लोग सस्ता मोटिवेशन भारत मे देते है।लोग किसी की गरीबी और ना-खुश जिंदगी को निशाने पर रखकर,MLM को खूब बढ़ावा देते है। लोगो को MLM के बारे में गलत जानकारी दी जाती है,जैसे की “तू दो जोड़ना,तेरे नीचे वाले ओर दो जोड़ेगे और उनके नीचे दो ओर वे जोड़गे,जिससे तू लखपति बन जायेगा“। अगर कोई आपको ऐसे बोलता है,तो ऐसे व्यक्ति की बातों में कभी ना आये।क्योंकि इतना आसान कुछ नहीं होता,इस कारण MLM में ऐसे लाखों लोग है,जो अपनी की गई इन्वेस्टमेंट को भी वापस नहीं निकाल पाते। अगर कोई गलत जानकारी देकर नेटवर्क बना भी लेता है,तो भविष्य में उन्हें अपने कामो का अंजाम भुगतना ही पड़ता है.

4) हर जगह ढिंढ़ोरा ना पीटे

MLM और नेटवर्क मार्केटिंग वाले ऐसे बहुत से लोग है,जो पूरे दिन अपनी कंपनी और प्लेन का ढिंढ़ोरा हर जगह पीटते है। इंटरनेट से लेकर अपनी गली के कोने पर,हर जगह सिर्फ अपने नीचे लोगो को लाने की कोशिश में लगे रहते है,जिससे उनका और MLM की बदनामी होती है।

क्योंकि MLM और नेटवर्क मार्केटिंग में सबसे पहले सीखने पर ज़ोर देना चाहिए। हर किसी को MLM और नेटवर्किंग के अपने प्लान  के बारे में ना ही बताये। ऐसे लोगो से सिर्फ बात करे,जो जुड़ सकते है और इन्वेस्टमेंट कर सकते है। किसी की मजबूरी और गरीबी को निशाना बनाकर MLM और नेटवर्क मार्केटिंग में डालने की कोशिश ना करें। इसके अतिरिक्ति हमेशा पैसा-पैसा ना करें, यह मतलबी और लालची लोगो की निशानी होती है।

5) धीरज रखे

MLM और नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ने वाले अधिकतर लोग गलतफेमी में जीते है।उन्हें यह पता नही होता की MLM एक कंपाउंड इंटरेस्ट पर काम करता है।यानी,आपके काम का फल कुछ महीने नही तो,कुछ सालों के बाद मिलता है। इसमें ऐसा नही है,कि हर महीने काम करके तनख्वाह मिलेगी।बल्कि इसमें शुरू के कुछ महीने लगातार मेहनत करने पर भी कुछ नहीं मिलता। इसलिए इस बात को सबसे पहले अपनेदिमाग मे उतार लें और अपनी सोच को बदल लें।

6) हर किसी को MLM में नहीं घसीटे

हर किसी को MLM में घसीटने की कोशिश ना करे। क्योंकि कितने लोग इन्वेस्टमेंट के पैसे भी नहीं जुटा पाते। इसके अलावा जिनकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी ना हो,उन्हें पहले ही उनकी इस कमी के बारे में बता दे। सबसें मुख्य बात यह है,कि आप MLM जॉइन करवाने के पीछे किसी को भी अपना काम और पढ़ाई छोड़ने को मजबूर ना करे और नाही खुद करे,जब तक MLM में पूरी तरह से माहिर और सक्षम ना हो जाओ। क्योंकि अगर ऐसा करते है,तो सारा इंजाम आप पर ही आएगा।

हमे उम्मीद है,कि आपको उपर बताए MLM और नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने की टिप्स समझ आ गए होंगे। अगर आपको कोई भी सवाल या सुझाव हो,तो कमेंट में हमें जरूर बताएं।

 

JOIN BEST MLM COMPANY

( असीमित कमाई का अवसर )

Ads

4 thoughts on “MLM व नेटवर्क मार्केटिंग में सफल कैसे हो?6 आसान टिप्स”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *