KRS Multipro की पूरी जानकारी | बिजनेस प्लान, प्रॉडक्ट व कंपनी प्रोफाइल

इस लेख में आपको KRS Multipro नामक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के बारे में जानकारी देंगे। जिसमें खासकर KRS इनकम प्लान, प्रॉडक्ट व कंपनी प्रोफ़ाइल पर चर्चा करेंगे।

तो आइये जानते है, KRS Multipro के बारे में

KRS Multipro क्या है?

KRS Multipro एक प्रॉडक्ट आधारित डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है, जिसका संचालन KRS Group द्वारा किया जाता है। KRS Group के संस्थापक जेपी त्यागी है और वर्तमान डायरेक्टर सचिन त्यागी और नरेश कुमार शर्मा है।

KRS Multipro 16 मई 2018 को MCA के अंतर्गत रजिस्टर हुई और 1 जून 2018 को कंपनी का प्री-लॉन्च हुआ। KRS का हेड ऑफिस फरीदाबाद, हरियाणा में स्थित है।

चूंकि KRS एक डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है, इसलिए इससे कोई भी व्यक्ति बतौर डायरेक्ट सेलर जुड़ सकता है। जुडने के बाद आपको KRS के प्रॉडक्ट को खरीदकर आगे बेचना होता है और दूसरे लोगों को भी इस कंपनी से अपनी डाउनलाइन में जोड़ना होता है।

पढ़िये: केवा इंडस्ट्रीज बिजनेस क्या है?

KRS Multipro Company Profile

NameKRS MULTIPRO PRIVATE LIMITED
CINU74999HR2018PTC074094
DirectorsSACHIN TYAGI, NARESH KUMAR SHARMA
Incorporation Date16 May 2018
Websitekrsmultipro.com
Head officeFaridabad, Harayana
Email[email protected]
Product CategoriesPersonal Care, Wellness, Home Care, FMCG, Agriculture

KRS Products and Joining

KRS Multipro के प्रॉडक्ट की बात करें तो, कंपनी पर्सनल केयर, हेल्थ केयर, हाउस होल्ड, परिधान, एग्रीकल्चर और आदि श्रेणी के प्रॉडक्ट प्रदान करती है और कंपनी के ज्यादातर प्रॉडक्ट अन्य ब्रांड की तुलना में ज्यादा महँगे नहीं है और प्रॉडक्ट के पैकेजिंग भी ठीक है।

krs multipro products

कंपनी से जुड़ने के लिए, आपको कुछ कानूनी पहचान प्रमाण जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड और बैंक खाते की आवश्यकता होती है।

कंपनी का डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए कंपनी के कुछ प्रोडक्ट की खरीद करनी होती है। इस कंपनी में डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए 1,000 PV यानि लगभग 3000 रुपये तक के प्रॉडक्ट खरीदना होता है।

पढ़िये: डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन

KRS Multipro Income Plan

KRS Multipro के कुल 2 प्लान है, पहले प्लान का नाम Rapid इनकम प्लान है और दूसरे प्लान का नाम Repurchase इनकम प्लान है। तो, चलिए दोनों प्लान की इनकम को एक-एक करके समझते है।

Rapid Income Plan

इस इनकम प्लान के अंतर्गत कंपनी कुल पांच प्रकार की इनकम देती है, जोकि निम्नलिखित है।

  1. Retail Profit
  2. Direct Income
  3. Marching Income
  4. Sponsor Level Income
  5. Lifetime Performance Reward

लेकिन, इन सभी इनकमो को जानने से पहले हमें PV के बारे में समझना चाहिए।

PV कंपनी की एक प्रकार की मुद्रा यूनिट है, जिसका फुल फॉर्म Point Value होता है। 1 PV की वैल्यू लगभग 2 से 3 रुपए होती है और हर प्रॉडक्ट की पहली खरीद पर कुछ निर्धारित PV मिलता है, जिसका उपयोग Rapid इनकम प्लान की सभी इनकम की गणना में किया जाता है।

1. Retail Profit

इस इनकम के अनुसार आप कंपनी के प्रॉडक्ट को MRP पर बेचकर Retail Profit, अर्थात खुदरा मुनाफा कमा सकते है।

कंपनी द्वारा डिस्ट्रीब्यूटर को Distributor Price (DP) पर प्रॉडक्ट मिलता है, जो की MRP से 20 प्रतिशत से 30 प्रतिशत तक की छूट के होते है और जिन्हे MRP पर बेचकर Retail Profit इनकम पाई जा सकती है।

2. Direct Income

इस इनकम के अंतर्गत डायरेक्ट डाउनलाइन बनाने पर डायरेक्ट डाउनलाइन की पहली खरीद के कुल PV का 10 प्रतिशत इस इनकम के रूप में मिलता है।

उदहारण: मान लीजिए सौरभ KRS का डिस्ट्रीब्यूटर है, जोकि शुभम को अपने डायरेक्ट डाउनलाइन के रूप में ज्वाइन कराता है और शुभम 1,000 PV की पहली खरीद करता है, तो इस इनकम के अनुसार सौरभ को 1,000 PV का 10 प्रतिशत यानि 100 रूपए मिलेंगे।

3. Matching Income

इस इनकम के अंतर्गत आप के बाएँ लेग तथा दाएँ लेग के कुल PV की मैचिंग की जाती है और कुल मैचिंग का 15 प्रतिशत इस इनकम के रूप में मिलता है।

उदाहरणः मान लीजिए सुनीता के बाएँ लेग में निमेष और दाएँ लेग में आरज़ू है। निमेष द्वारा कुल 10,000 BV का और आरजू द्वारा कुल 12,000 PV का बिजनेस किया जाता है। तो, इस प्रकार सुनिता का 10,000 BV मैच होता है और 10,000 PV का 15 प्रतिशत जो, कि 1,500 रुपए होता है, वह सुनीता को इस इनकम के रूप में प्राप्त होंगे।

शेष 2000 PV अगले सप्ताह के लिए कैरी फॉरवर्ड कर दिए जाएंगे और किसी एक लेग में शेष PV एकत्रित होता चला जाएगा।

4. Sponsor Level Income

इस इनकम के अंतर्गत Downline के तीन लेवल तक प्रति डाउनलाइन के द्वारा अर्जित किया गया मैचिंग बोनस का कुछ प्रतिशत इस इनकम के रूप में मिलता है।

नीचे दिए गए टेबल में आप देख सकते है, की किस लेवल के डाउनलाइन के कुल मैचिंग बोनस का कितने प्रतिशत इनकम आपको मिलता है:

डाउनलाइन लेवल Sponsor Level Income
125%
210%
310%
5. Lifetime Performance Reward

इस इनकम के रूप में कुछ निर्धारित मैचिंग प्वाइंट हासिल करने पर कुछ उपहार मिलते है, जिसे नीचे दिए गए चार्ट के द्वारा समझा जा सकता है।

KRS-Multipro-Gift-Income

जैसा कि, आप ऊपर दिए गए चार्ट में देख सकते है, कि 4,000 PV मैचिंग पर 2 पॉइंट मिलता है और इस प्रकार 5 प्वाइंट करने पर एक Wrist Watch इस इनकम के रूप में मिलती है। इस प्रकार आप आगे भी समझ सकते है।

पढ़िये: Altos Business की पूरी जानकारी

Repurchase Plan (Plan B)

जैसा कि, नाम से पता चल रहा है, कि इस प्लान की सारी इनकम रिपरचेस पर आधारित है और इस प्लान के अंतर्गत कंपनी 9 प्रकार की इनकम देती है, जो कि निम्नलिखित है।

  1. Striker Bonus
  2. Star Bonus
  3. Super Bonus
  4. Surprise Super Bonus
  5. Leadership Bonus
  6. Car Fund
  7. House Fund
  8. Travel Fund
  9. Generation Mirror Income

लेकिन, इन सभी इनकमो को जानने से पहले हमें BV के बारे में समझना चाहिए।

BV कंपनी की एक प्रकार की मुद्रा यूनिट है, जिसका फुल फॉर्म Business Volume होता है। 1 BV की वैल्यू लगभग 2 से 3 रुपए होती है और हर प्रॉडक्ट कि रीपरचेज पर कुछ निर्धारित BV मिलता है, जिसका उपयोग Repurchase इनकम प्लान की सभी इनकम की गणना में किया जाता है।

तो, चलिए विस्तार से एक-एक इनकम को समझते है।

1. Striker Bonus

इस इनकम को पाने के लिए आपको अपने किसी दो लेग में 750 BV करनी होती है और हर 750 BV मैच होने पर कंपनी द्वारा Striker Bonus Point दिया जाता है, जिसकी वैल्यू लगभग 80 से 90 रुपए तक होती है।

इस इनकम को अधिकतम 50 Point तक पाया जा सकता है और इस इनकम को हासिल करने पर कंपनी मे डिस्ट्रीब्यूटर को Executive लेवल की उपाधि मिलती है।

2.. Star Bonus

इस इनकम के अन्तर्गत कंपनी के कुल सप्ताहिक टर्नओवर मे से 10 प्रतिशत इनकम सभी Qualifiers के बीच बांट दिया जता है।

इस इनकम को पाने के लिए आपको अपने किसी दो लेग में 2000 BV मैच करनी होती है और हर 2000 BV मैच होने पर कंपनी द्वारा एक Star Bonus Point दिया जाता है, जिसकी वैल्यू लगभग 180 रुपए होती है।

इस इनकम को भी अधिकतम 50 Point तक पाया जा सकता है और इस इनकम को हासिल करने पर कंपनी मे डिस्ट्रीब्यूटर को सिल्वर लेवल की उपाधि मिलती है ।

3. Super Bonus

इस इनकम मेे कंपनी के कुल साप्ताहिक टर्नओवर मे से 10 प्रतिशत इनकम सभी Qualifiers के बीच बांट दिया जता है।

इस इनकम को पाने के लिए 20,000 BV मैच करनी होती है और हर 20,000 BV मैच होने पर कंपनी द्वारा एक Super Bonus Point दिया जाता है, जिसकी वैल्यू लगभग 1,900 रुपए होती है।

इस इनकम को अधिकतम 100 Point तक पाया जा सकता है और इस इनकम को हासिल करने पर कंपनी मे डिस्ट्रीब्यूटर को Gold लेवल की उपाधि मिलती है।

4. Super Surprise Bonus

इस बोनस के अंतर्गत आपके द्वारा कमाया गया कुल सुपर बोनस का 50 प्रतिशत कंपनी द्वारा उपहार स्वरूप दिया जाता है।

उदाहरण: यदि आपका Super Bonus Income, 2 लाख रूपए बनती है, तो कंपनी आपको इस इनकम के रूप में 1 लाख़ रुपए अतिरिक्त देगी।

5. Leadership Bonus

इस बोनस में 50,000 BV की मैचिंग करने पर एक Leadership Bonus Point मिलता है, जिसकी वैल्यू लगभग 3,000 रुपए होती है।

इस इनकम को हासिल करने पर कंपनी मे डिस्ट्रीब्यूटर को Diamond लेवल की उपाधि मिलती है।

6. Travel Fund

Leadership Bonus पाते ही आपका Travel Fund इनकम खुल जाती है और इस इनकम में हर 50,000 BV करने पर एक TF Point मिलता है, जिसकी वैल्यू लगभग 750 रुपए होती है।

इस इनकम को हासिल करने पर कंपनी मे डिस्ट्रीब्यूटर को Executive Diamond लेवल की उपाधि मिलती है।

7. Car Fund / 8. House Fund

Car Fund के लिए 2 महीने लगातार और House Fund के लिए 3 महीने लगातार Leadership Bonus को हासिल करना होता है। इस कार्य को पूरा करने पर यह इनकम मिलना चालू हो जाती है।

इनकम चालू हो जाने के बाद हर 50,000 BV मैच करने पर एक CF Point और एक HF Point मिलता है। एक CF Point की वैल्यू लगभग 1,000 रुपए और एक HF Point की वैल्यू लगभग 1,000 रूपए होती है।

CF हासिल करने पर डिस्ट्रीब्यूटर को Royal Diamond लेवल और HF हासिल करने पर डिस्ट्रीब्यूटर को Crown Diamond लेवल मिलता है।

9. Generation Mirror Income

इस इनकम के अंतर्गत Downline के पांचवे लेवल तक प्रति लेवल के डाउनलाइन द्वारा कमाए गए Striker Bonus, Star Bonus, Super Bonus और Leadership Bonus के योग का कुछ प्रतिशत इनकम इस इनकम के रूप में मिलता है।

नीचे दिए गए चार्ट द्वारा आप समझ सकते है, कि किस लेवल पर कितने प्रतिशत इनकम मिलता है।

डाउनलाइन लेवलGeneration Mirror Income
18%
22%
32%
42%
53%

उदाहरण: मान लीजिए, आप के पहले लेवल के डाउनलाइन ने Striker Bonus, Star Bonus, Super Bonus, Leadership Bonus को मिलाकर कुल 40,00,000 रुपए कमाए। तो, इस प्रकार ऊपर दिए गए चार्ट के अनुसार आपको चालीस लाख का 8% इस इनकम के रूप में मिलेगा, जोकि 4,80,000 रुपए होता है।

पढ़िये: लीगल डायरेक्ट सेलिंग कंपनी लिस्ट



Leave a Comment

Your email address will not be published.

close button