fbpx

Jocial की सच्चाई क्या है? Jocial Review in Hindi

इस लेख में हम Jocial Advertise का Review करने वाले है। जिसमें हम पहले Jocial Company Profile और उपलब्ध Subscription Package के बारे में जानेंगे और फिर इसके Income Plan को समझेंगे।

अंत में हम अपना निजी Jocial Review भी साझा किया है, जो Jocial की सच्चाई जानने में मदद करेगा।

Jocial क्या है?

Jocial Advertise के अनुसार, यह Influencer Marketing Platform है और इनका मुख्य मकसद पूरी दुनिया में सबसे ताकतवर Influencer Marketing प्लेटफॉर्म बनाने का है।

jocial reviews

इनके ऑफिस Florida और London में स्थित है। यह कंपनी पूरे 200 देशों में चल रही है और Jamie March इस कंपनी के फाउंडर है।

Alexa रेंकिंग के अनुसार, Jocial पर जाने वाले अधिकतर लोग लिथुआनिया, कनाडा और USA से है।

Jocial 2008 से एक्टिव है, लेकिन इन्होने 2020 में ही OriginLike.com के साथ मिलकर यह प्रोग्राम शुरू किया है।

Jocial से कोई भी व्यक्ति बतौर मेम्बर जुड़ सकता है, जिसे कंपनी की भाषा में Influencer कहा जाता है।

Influencer बनने के लिए 25 या उससे अधिक फॉलोवर या फ्रेंड किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर होने जरूरी है।

Jocial Subscription Package

इसमें Influencer बनने के लिए, Jocial का सब्सक्रिप्शन लेना जरूरी होता है।

कंपनी द्वारा 2 प्रकार के सब्सक्रिप्शन खरीदने के विकल्प दिये जाते है, पहला सब्सक्रिप्शन 3 महीने का होता है और जिसका मूल्य $60 होता है। दूसरा सब्सक्रिप्शन 1 साल का होता है और जिसका मूल्य $240 होता है।

jocial-subscription

सब्सक्रिप्शन लेने पर कंपनी द्वारा डिजिटल मार्केटिंग कोर्स प्रदान किया जाता है, जिसे पूरा करने पर एक सर्टिफिकेट भी मिलता है।

Jocial Income Plan

Jocial Advertise कुल चार प्रकार की इनकम प्रदान करती है, जो कि निम्नलिखित है।

  1. Campaign Bonus
  2. Matching Bonus
  3. Super Matching Bonus
  4. Global Power Bonus

तो, चलिए इन सभी इनकमों को एक-एक करके विस्तार से समझते है।

1. Campaign Bonus

सब्सक्रिप्शन लेने के बाद Jocial कुछ इमेज (फोटो) देती है, जिनको अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर डालकर पैसे कमाए जा सकते है।

प्रति इमेज पोस्ट करने पर कुछ रुपए मिलते है, नीचे एक ऐसी पोस्ट का उदाहरण है।

jocial-advertise

फेसबुक पर इमेज डालने पर प्रति इमेज औसतन $3 से $6 तक इस इनकम के रूप में दिया जाता है। प्रति इमेज पर मिलने वाली कमाई बहुत कम या ज्यादा हो सकती है।

$60 के सब्सक्रिप्शन पर कंपनी द्वारा 1 हफ्ते में 2 इमेज डालने को मिलती है और $240 डॉलर सब्सक्रिप्शन पर 1 हफ्ते में 3 इमेज डालने को मिलती है।

2. Matching Bonus

Matching Bonus को समझने से पहले हमें JP के बारे में समझना जरूरी है, JP का फुल फॉर्म Jocial Point होता है। यह Jocial की एक प्रकार की मुद्रा यूनिट है और 1 JP का मूल्य 1 डॉलर के बराबर है।

इस इनकम को पाने के लिए रिक्रूटमेंट करनी होती है, अर्थात डाउनलाइन बनानी होती है।

यहाँ पर डाउनलाइन का मतलब Influencer बनाने से है।

लेफ्ट और राइट लेग में मैच हुए कुल JP का 10 प्रतिशत Matching Bonus के रूप में दिया जाता है।

उदाहरणः मान लीजिए कि, वीरेश के राइट लेग में सुरेश ने $60 का सब्सक्रिप्शन लेकर Influencer बना और लेफ्ट लेग में रमेश ने $240 का सब्सक्रिप्शन लेकर Influencer बना है।

तो, इस प्रकार $60 डाउनलाइन में मैच हुए और जोकि 60 JP के होगा।

और इस प्रकार 60 JP का 10 प्रतिशत 6 JP होगा और इस प्रकार 438 रुपए (6 डॉलर) वीरेश को इस इनकम के रूप में दिए जाएँगे ।

लेफ्ट लेग में बचे 180 JP अगले महीने के लिए कैरी फॉरवर्ड कर दिये जाएंगे।

3. Super Matching Bonus

इस इनकम के तहत डायरेक्ट डाउनलाइन की इनकम का 10 प्रतिशत मिलता है।

उदाहरणः जैसे कि, वीरेश ने अपने लेफ्ट लेग में रमेश को Influencer बनाया और रमेश ने इस महीने 1000 रुपए की इनकम पाई। तो इस इनकम के अंतर्गत वीरेश को रमेश की इनकम का 10 प्रतिशत, जोकि 100 रुपए होता है, इस इनकम के रूप में प्रदान किया जाएगा।

4. Global Power Bonus

इस इनकम में Jocial के 1 महीने के टर्नओवर में से 5% ग्लोबल पॉवर बोनस अचीवर्स के बीच बांट दिया जाता है।

इस बोनस को पाने के लिए कंपनी के Ambassador बनना होता है।

Ambassador बनने के दो विकल्प दिए जाते है, जिनमें से किसी एक को पूरा करना होता है।

  • पहला तरीका यह है, कि जिस दिन से आप Influencer बनते है, और अगर उसके अगले 30 दिनों तक आप 18 डायरेक्ट Influencer बनाते है, तो कंपनी में Ambassador लेवल मिलता है।
  • और दूसरा तरीका यह है, कि जब भी आपके 30 डायरेक्ट Influencer हो जाते है, तब आपको कंपनी में Ambassador लेवल की उपाधि दी जाती है ।

Jocial Review

Jocial कह कुछ और रही है व वास्तविकता कुछ और है।

सबसे पहले तो Jocial के अनुसार यह USA और UK से संचालित है, जबकी कंपनी ने अपना पता कही नहीं दिया है। इसके फेसबुक पेज के संचालक भारत, बंगलादेश व यूक्रेन के बता रहे है।

Jocial.com डोमेन 2008 में जरूर रजिस्टर हुआ था, लेकिन Wayback Machine अनुसार वेबसाइट जून, 2020 में शुरू हुई है। यानी Jocial खुदको पुराणा दिखा रही है, लेकिन वास्तव में ऐसा कुछ है नहीं।

वही इसके संस्थापक का नाम Jamie March बताया है, लेकिन यह व्यक्ति कौन है, इसकी भी जानकारी नहीं है। फाउंडर के किसी भी वेलीड सोशल मीडिया अकाउंट प्रोफ़ाइल नहीं दिखी है, और इनका मकसद सबसे बड़ा Influencer Marketing Platform बनाने का है।

महंगे कोर्स

3 महीने और 12 महीने के सब्सक्रिप्शन नाम पर Jocial हज़ारों में पैसे पे रही है, जबकि इनकी वास्तविक कीमत इतनी बिल्कुल भी नहीं है।

अगर Jocial वास्तव में Influencer Marketing को बढ़ावा देना चाहती है, तो Influencer बनने की अच्छी शर्ते होनी चाहिए, नाकि Influencer बनाने के नाम पर पैसा लेना।

पिरामिड स्कीम

Jocial में कोई किफायती प्रॉडक्ट नहीं है और नेटवर्क मार्केटिंग कांसेप्ट का उपयोग कर रही है, तो बेशक यह एक पिरामिड स्कीम है।

यहाँ कोर्स और Influencer बनाने के नाम पर बड़ी रकम ली जाती है, और जब आप अपने रिश्तेदार और दोस्तों को भी इस स्कैम में शामिल करते है, तब यह आपको कमीशन देता है।

यानी राम को लूटो श्याम को पैसे देने के लिए, कुछ इसी लक्ष्य के साथ Jocial का बिजनेस प्लान बनाया गया है।

Jocial FAQ

Influencer Marketing क्या होता है?

उत्तरः सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रसिद्ध लोगों को Influencer कहा जाता है और उन Influencer से प्रमोशन यानी विज्ञापन करवाना Influencer Marketing कहलाता है।

Jocial Advertise में जुड़ने के कितने पैसे लगते है?

उत्तरः Jocial में जुड़ने के लिए दो Membership के विकल्प मिलते है, पहला $60 का सब्सक्रिप्शन होता है, जो कि 3 महीने के लिए वैध होती है और दूसरा $240 का, जो कि 1 साल के लिए वैध होती है।

क्या Jocial Advertisement में लोगों को जोड़ना पड़ता है?

उत्तरः हाँ, कंपनी से कुछ प्रकार की इनकम पाने के लिए लोगों को जोड़ना पड़ता है और कंपनी द्वारा दी जाने वाली इमेज को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर डालकर भी पैसे कमा सकते है।

Jocial में लोगों को बिना जोड़े कितना पैसा कमा सकते है?

उत्तरः 60$ के सब्सक्रिप्शन पर बिना लोगों को जोड़ें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इमेज डालकर औसतन $40 प्रति महीना कमाया जा सकता है और $240 के सब्सक्रिप्शन पर $60 प्रति महीना कमाया जा सकता है। लेकिन यह Jocial का कहना है, इसकी हम पुष्टि नहीं करते है।

क्या Jocial भारत में लीगल है?

उत्तरः Jocial एक ऑनलाइन कमाई के अवसर रूप में उपलब्ध है। इसका भारत में कोई ऑफिस नहीं है और यह MCA के अंतर्गत रजिस्टर कंपनी नहीं है। चूंकि यह एक पिरामिड स्कीम शाबित होती है, यह भारत में गेरकानूनी है।

क्या मुझे Jocial से जुड़ना चाहिए?

उत्तरः नहीं, Jocial कंपनी का वर्तमान अस्तित्व और भविष्य दोनों धुंधला है। इसकी तरफ से किये अधिकतर दावें जूठे है और कोर्स के नाम पर पिरामिड स्कीम चलाई जा रही है। इसलिए हमारी सलाह अनुसार, इससे ना ही जुड़े।

SHARE IT

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on email
Play Video
Hemant Kumawat

Hemant Kumawat

हेमंत कुमावत एक MLM विश्लेषक और ब्लॉगर है, जो निष्पक्ष डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों का अवलोकन करते है और TechMistri.com से लोगों को इस इंडस्ट्री के प्रति शिक्षित करते है। आप इनसे फेसबूक पेज और इंस्टाग्राम के माध्यम से संपर्क कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MLM से जुड़ी खबरें मुफ्त में पाये

close button