Jio इतना सस्ता डेटा कैसे देता है ,राज़ जानिए

 

जिओ ने भारत के टेलीकॉम सेक्टर में पूरा बदलाव ला लिया है। 3 साल पहले हम 299₹ देकर महीने का 1Gb 3G डेटा पाते थे,जिसे हमें सोच समझकर इस्तमाल करना पड़ता था। परन्तु, जब से जीओ की स्थापना हुई है,डेटा बिल्कुल सस्ता हो चुका है। अब हर महीने 149₹ में ही हम अनलिमिटेड डेटा और कालिंग का लाभ उठाते है। मतलब की जिओ ने हमारी जीवन शैली ही बदल दी है और सच में “डिजिटल इंडिया” को बढ़ावा दे रही है। परन्तु, क्या आपने सोचा है,की “जिओ इतना सस्ता डेटा कैसे देती है?”

आपने इस बारे में शायद कभी नहीं सोचा होगा,परन्तु अब यह पढ़ के आपके मन मे सवाल आया ही होगा,कि आखिर कैसे जिओ इतना सस्ता डेटा हमको पहुचाती है? आज हम आपको इसी सवाल का जवाब विस्तार में देगें और बताएँगे की,क्यों जिओ इतना सस्ता है-


जिओ के इतने सस्ते डेटा प्लेन के पीछे 4 बड़े कारण है,जिन्हें हम आपको एक-एक करके समझायेंगे।

 

1:- जिओ के पास सिर्फ 4G कनेक्टिविटी है-

अगर आप जिओ और दूसरी सिम का भी इस्तमाल किया होगा,तो आपने देखा होगा,कि दूसरी कंपनिया कभी 2G,कभी 3G और कभी 4G नेटवर्क देते है। परन्तु,आपने कभी जिओ में 2G या 3G नेटवर्क नहीं देखा होगा। जिओ हमेशा 4G नेटवर्क ही देगा या फिर नेटवर्क ही नहीं होगा।

 

इसका यह मतलब है,कि जीओ का इंफ्रास्ट्रक्टर सिर्फ 4G के लिए बना है,जबकि दूसरी कंपनीयो का इंफ्रास्ट्रक्टर 2G,3G और 4G को भी सपोर्ट करता है।यानि जिओ नई कंपनी होने के कारण सीधा 4G टेक्नोलॉजी पर आई है,जबकि दूसरी कंपनीयो को 4G पर आने के लिए इंफ्रास्ट्रक्टर में बदलाव लाना पडा है।इससे जिओ की काफी बचत हुई है और इस कारण जिओ आज भी दूसरी कंपनीयो से सस्ता है।


Read:- 500 रुपए की कीमत में 12 सबसे शानदार Earphone, फिलिप्स जैसे ब्रांड भी शामिल 

Read:- 100 रुपए की कीमत में  7 सबसे बेहतरीन earphone 


2) ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ता बनाना-

जिओ अपने ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ता बनाना चाहती है,इसलिए वह सस्ते से सस्ते डेटा देकर उपभोक्ताओ को आकर्षण कर रही है।क्योंकि अगर कोई सिम खरीदता है,तो उसे दूसरी बार डेटा पैक करवाने की जरूरत तो पड़ती ही है। इसलिए जितने ज्यादा यूजर होंगे,उतना जिओ का प्रॉफिट बढ़ेगा।

\

 

3) जीओ की मार्केटिंग पॉलिसी-jio cheapest

जिओ दूसरी टेलीकॉम कंपनियों के मुकाबले एक दम नई है,इसलिए जिओ को कुछ ऐसी मार्केटिंग पॉलिसी की जरूरत थी,जिससे यूजर दूसरे टेलिकॉम ऑपरेटर को छोड़कर जिओ का इस्तमाल करे। इसलिए उनसे सस्ते डेटा और ज्यादा सुविधा कम पैसे में,यह ही एक तरीका है।

और ऐसा नहीं है,कि जिओ नई कंपनी है,तो वह मार्केटिंग में बेहतर नहीं कर पायेगी।जिओ के मालिक खुद मुकेश अम्बामी है,जो भारत के सबसे अमीर यक्ति और एक सफल बिसनेसमेन है। यानी मार्कटिंग के मामले में और यूजर बढ़ाने में उनका मुकाबला करना दूसरी कंपनीयो के लिए आसान नहीं है।इसलिए पूरी प्लानिंग और सोच समझकर जिओ आपको इतना सस्ता डेटा देती है।

 

4) जिओ के खुद के स्पेक्ट्रम है-

इंटरनेट चलाने के लिए हर एक टेलीकॉम ओपरेटर को स्पेक्ट्रम की जरूरत होती है,जो यूजर तक डेटा और जानकारी पहुचाती है। परन्तु,जीओ रिलायंस का एक प्रोडक्ट है,जिनके पास ख़ुद के फाइबर-स्पेक्ट्रम है।यानी की जिओ का स्पेक्ट्रम का खर्च भी बच जाता है,वही दूसरी टेलीकॉम ओपरेटर को आज भी स्पेक्ट्रम के चार्ज देने होते है।इसलिए जिओ यहाँ भी फायदे में है।


Read:- UC news पर आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमाये!!

Read:- oppo F7 रिव्यु और फीचर डिटेल हिंदी में 


हमें उम्मीद है,आपको हमारी यह पोस्त पसंद आयी होगी और आपको लास्ट में पता चल ही गया होगा,कि क्यों जिओ इतना सस्ता डेटा देती है। आप भी समझ गए होंगे,कि जिओ की मार्केटिंग का हिस्सा हर वो व्यक्ति है,जो जीओ का इस्तमाल करता है।

अगर आपको इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल या सुझाव हो,तो हमें कमेंट में जरूर बताएं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *