IFFT Company क्या है? Real or Fake

IFFT Real or Fake: IFFT एक ई-कॉमर्स कंपनी है, जो फ़ैशन प्रॉडक्ट बेचती है। इस पोस्ट में हम IFFT Company के बारे मे सारी जानकारी देगें, जो कि इस कंपनी में जुड़ने से पहले जानना जरूरी हैं।

कई लोगों का कहना है, कि उनके साथ IFFT कंपनी ने फ्रॉड किया है। इसलिए इस लेख में हम IFFT का पूर्ण विश्लेषण करेंगे और IFFT Company की सच्चाई बताएँगे।


IFFT क्या है?

IFFT कंपनी को 29 मार्च 2019 को स्थापित किया गया था। यह चंडीगढ़ से MCA के तहत रजिस्टर हुई है।

Yuvraj Founder (IFFT Co-founder)

यह अपने प्रॉडक्ट को बेचने के लिए MLM का प्रयोग करती है। इस कंपनी के चार ब्रांड है:

  1. Style Gala
  2. Crazy Clothes
  3. Yunaike
  4. Zorra

यह कंपनी जॉब के नाम से लोगोंं को खुद से जोड़ती है, जबकि यह एक डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है। कई लोग IFFT के फ्रॉड होने का दावा करते है, जिसके बारे में हमने आगे बात की है।



इस कंपनी के वेबसाइट के हिसाब से इनके सारे प्रॉडक्ट सही क़ीमत और स्टैंडर्ड क्वालिटी के होते है।

पढ़े: RCM Company in Hindi

Company Profile

NameIFFT Multiethnic Fashion Private Limited
CINU18209PB2019PTC049258
Date of IncorporationMarch 19, 2019
DirectorsNishan Singh and Yuvraj
Head. OfficeMohali, Punjab
Email[email protected]
ProductsClothing & Fashion Accessories
WebsiteIfftshop.com

IFFT Products Products

IFFT के प्रॉडक्ट को हम 3 भागों में बाँट सकते है, जो निन्म है:

  • Men’s Wear: Topwear and Bottom Wear
  • Women’s Wear: Top Wear and Bottom Wear
  • Accessories: Belts, Socks, Handkerchiefs, Tie, Bags/Wallets and Others,

IFFT के प्रोडक्ट को Ifftshop.com से ख़रीदा जा सकता है। लेकिन इसके प्रोडक्ट की क़ीमत उचित नहीं लगती है, क्योंकि इनके 1 शर्ट की क़ीमत 1000 रुपये है, जबकि आप 1500 रुपये में नामी ब्रांड के शर्ट ख़रीद सकते है।

IFFT company Brands

इस कंपनी के प्रोडक्ट रिटर्न पॉलिसी के बारे में हमें जानकारी नहीं मिली है, क्योंकि इनकी वेबसाईट सही तरीक़े से काम नहीं कर रही है।



पढ़िए: Internacia in Hindi

Joining IFFT

अगर आप IFFT के वेबसाइट पर जायेंगे, तो उसमें रजिस्टर का विकल्प है, लेकिन वहाँ Under Construction लिखा हुआ है। इसलिए वेबसाइट के माध्यम से रजिस्टर करना मुमकिन नहीं है।

IFFT से जुड़ने के लिए आपको इसके मौजूदा मेम्बर से संपर्क करना होगा।

जुड़ने के लिए कंपनी आपसे कुछ जानकारी लेंगे जैसे कि आपका नाम, शैक्षिक योग्यता और कार्य-अनुभव इत्यादि।

उसके बाद ये लोग इंटरव्यू के लिये बुलाते है, रजिस्ट्रेशन फ़ीस माँगते है।



इसमें लोगोंं से जॉइनिंग के लिए 10,000 से लेकर 45,000 रुपये तक के प्रोडक्ट ख़रीद की माँग की जाती है। लेकिन इस कंपनी की वेबसाइट पर जॉइनिंग पैक के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

ख़ास बात यह है, कि किसी भी वास्तविक डायरेक्ट सेलिंग कंपनी में आपको जॉब इंटरव्यू या रजिस्ट्रेशन की ज़रूरत नहीं पड़ती है, लेकिन IFFT ऐसा करती है, जो इसके ख़िलाफ़ सवाल खड़े करती है।

IFFT Business Plan

यह कंपनी MLM कॉन्सेप्ट का इस्तेमाल अपने प्रोडक्ट प्रचार और विवरण में करती है। लेकिन इसका इनकम प्लान हमें इनकी वेबसाइट पर नहीं मिला है।

हालाँकि मुख्य रूप से इसमें 2 काम करने होते हैं।

1. प्रोडक्ट बिक्री

यह कंपनी अपने से जुडने वाले लोगों को 10,000 से लेकर 45,000 रुपये तक के प्रोडक्ट ख़रीदने को कहती है। फिर उन प्रोडक्ट को आगे बेचकर रिटेल कमिशन कमाने का मौक़ा देती है।



2. रिक्रूटमेंट

यह कंपनी अपने से जुड वाले लोगों को और लोगों को जोड़ने के लिए कहती है। लोगों को जोड़ने का काम मुख्य रूप से ऑनलाइन माध्यम होता है। यह जॉइन किये लोगों को कहा जाता है, कि सोशल मीडिया का प्रयोग कर के अधिक से अधिक लोगों को कंपनी से जोड़े। लेकिन इसमें कई लोग ग़लत तरीक़े भी अपनाते है।

यह अपने डिस्ट्रीब्यूटर को Fashion Consultant, Silver Badge, Diamond Badge जैसे रैंक देती है। Silver Badge या Diamond Badge वालों को अलग-अलग तरह के बोनस देने का वादा भी करती है।

पढ़िए: Tupperware in Hindi

IFFT Review

हमें उम्मीद है, कि ऊपर दी जानाकरी से आपको IFFT के बिजनेस प्लान और प्रोडक्ट के बारे में जानकारी मिल गयी होगी।

IFFT एक डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है जो भारत में लीगल मॉडल है। लेकिन IFFT बहुत सारे डायरेक्ट सेलिंग रूल्स 2021 का उल्लंघन कर रही है।



IFFT कंपनी के प्रचारक घोटाला कर रहे है और यह कंपनी भी अपना काम नहीं कर रही है।

डायरेक्ट सेलिंग रूल्स का उल्लंघन

सबसे पहले तो इस कंपनी ने जरूरी Compliance Documents शेयर नहीं किये है। साथ ही इसके MLM इनकम प्लान, जोइनिंग पैक और प्रोडक्ट रिटर्न पॉलिसी भी साझा नहीं की है।

यह कंपनी लोगो से रजिस्ट्रेशन फीस और ट्रेनिंग के नाम पर हजारों रुपये लेती है, जो डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन के सख्त खिलाफ है।

जॉब के नाम पर बुलाते है

IFFT कंपनी और इसके लीडर फ्रॉड में माहिर हो चुके है। ये लोग डायरेक्ट सेलिंग कंपनी होने के बावजूद भी युवाओं को जॉब और फिक्स सैलेरी के नाम पर बुलाते है। ऐसा ही फ्रॉड हमने DBA Asort में देखा था।

उन्हें जूठे इंटरव्यू और ट्रेनिंग के सहारे गुमराह किया जाता है। फिर उन्हें प्रोडक्ट खरीदने को कहते हैं और अंत में दूसरे लोगो को जोड़ने को कहा जाता है। यह कंपनी मुख्य रूप से उत्तरी भारत में युवाओं को टारगेट कर रही है।



कंपनी से कोई सपोर्ट नहीं

आपको इंटरनेट पर बहुत सारे वीडियो, कमेंट और रिव्यु मिल जायेंगे, जहाँ लोगों ने इस कंपनी के फ्रॉड होने का दावा किया है। लेकिन यह कंपनी उन उपभोक्ता का समाधान नहीं कर रही है।

यहाँ तक की हमने भी इस कंपनी से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन कोई जवाब हमें नहीं मिला। इसलिए इस कंपनी के साथ बिज़नेस ना करें, अन्यथा आपको भी भारी नुकसान हो सकता है।

मनी-सर्कुलेशन फ्रॉड है

इसमें कोई संदेह नहीं है, कि यह IFFT Company पूरी तरह से Fraud है और कई लोगों के साथ गलत हो रहा है। दूसरी और यह कंपनी लोगो की नहीं सुन रही है।

डायरेक्ट सेलिंग के नाम पर इसमें रजिस्ट्रेशन फीस लेते है, साथ ही बहुत महंगे प्रोडक्ट बेचे जाते है। जिससे इसके प्रचारक का बहुत फायदा हो रहा है, लेकिन लोगो का पैसा व्यर्थ हो रहा है। यह एक पिरामिड स्कीम घोटाला है।

पढ़िए: Modicare Company in Hindi



IFFT सवाल-जवाब

IFFT Company का मालिक कौन है?

निशान सिंह और युवराज भारद्वाज इस कंपनी एक डायरेक्टर और फाउंडर है।

IFFT से जुडने के लिए क्या-क्या जरूरते है?

IFFT से जुडने के लिए आपके पास आधार-कार्ड होना चाहिए। अगर आप 18 वर्ष के कम उम्र के है, तो अभिभावक की जानकारी दे सकते है। इसके अलावा पेन-कार्ड और बैंक अकाउंट की जानकारी IFFT को देनी होगी।

क्या IFFT में लोगोंं को जोड़ना पड़ता है?

हाँ, IFFT में आपको लोगोंं को जोड़ना होता है।

IFFT के प्रॉडक्ट वापस दे सकते है?

हाँ, डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन के अंतर्गत IFFT के प्रॉडक्ट 30 दिन के अंदर वापस देकर कंपनी से पैसा रिफ़ंड पा सकते है। लेकिन कई लोगों को IFFT से रिफ़ंड नहीं मिला है।

क्या IFFT Fraud है?

जी हाँ, IFFT एक फ्रॉड कंपनी है। हालांकि ये कंपनी MCA के तहत रजिस्टर है, लेकिन बहुत लोगों का कहना है, कि उनके साथ फ्रॉड किया गया है। इसमें रजिस्ट्रेशन फ़ीस, ट्रेनिंग और प्रोडक्ट के नाम पर भारी पैसा माँगा जाता है। साथ ही जॉब और फिक्स सैलेरी की झूठे वादे किए जाते है।



IFFT से जुड़ने के लिए कितने पैसे देने पड़ते है?

IFFT से जुड़ने पर 2000 रुपये न्यूनतम रजिस्ट्रेशन फ़ीस माँगा जाता है। डायरेक्ट सेलिंग के लिए 8000 से 40000 रुपये तक के प्रोडक्ट खरीदने को कहा जाता है।

पढ़िए: Oriflame Company in Hindi

Categories MLM

Leave a Comment