NIOS 10th or 12th board me top kaise kare? 7 jaruri tips

आज की हमारी यह पोस्ट NIOS 10th और 12th के उन छात्र-छात्राओं के लिए है,जो इस साल NIOS एग्जाम की तैयारी कर रहें है।इस पोस्ट के माध्यम से हम बताएंगे,की कैसे आप NIOS एग्जाम को पास नहीं, बल्कि NIOS में HIGHEST (ज्यादा से ज्यादा) मार्क्स प्राप्त कर सकते है।

 

दरअसल जब कोई स्कूल से बोर्ड एग्जाम की तैयारी कर रहा होता है,तो उनके पास चारों तरफ़ से मदद मिलती है।टीचर से लेकर सहपाठी तक कैसे पढ़ना है,यह तक बता देते है।परंतु,NIOS के ज्यादातर परीक्षार्थियों के पास कोई परीक्षा के लिए कोई गाइड नही होती है,उन्हें इंटरनेट या सिर्फ चुन्नीदा लोगो से मदद मिलती है।

 

इसलिए आज की इस पोस्ट में हम आपको पूरी गाइड देंगे,की कैसे आप NIOS एग्जाम की तैयारी करें? सिलेबस कहाँ से लाये?क्या NIOS एग्जाम मुश्किल होता है? NIOS में बेस्ट परफॉर्म कैसे करें?


 

NIOS में ज्यादा से ज्यादा अंक कैसे पाए?

हम आपको यहाँ कुछ बिन्दुओ में जानकारी देंगें।जिसमे सब्जेक्ट चुनने से लेकर पेपर लिखने तक के बिंदु शामिल है।तो,चलिए शुरू करते है।

 

सावधानी से विषय चुने:-

NIOS 10th बोर्ड की तैयारी करने वालो के लिए विषय चुनने में इतनी समस्या नही है,फिर भी किसीको बिन ज़रूरत के मुश्किल विषय नही चुनने चाहिए।

खाश कर 12th बोर्ड की तैयारी करने वालो के लिए गणित, फिजिक्स,अकाउंट, बायोलॉजी जैसे विषय से तो,दूर रहना चाहिए।लेकिन अगर आप B.tech, B.Sc,B.Com,IIT, NEET का सोच रहे है,तो जरूरी विषय तो आपको लेने ही पडेगे।परन्तु,अगर आप इनके अलावा कोई और कोर्स करने का सोचते है,जिनमे इन सब्जेक्ट की जरूरत नही होती है,तो आप सरल विषय ही चुने।

NIOS में इन विषयों की चेकिंग भी ओर मुश्किल की जाती है,इसलिए अच्छे प्रतिशत के लिए इन विषयों से दूर रहे।क्योंकि दिल्ली यूनिवर्सिटी तक बहुत से कोर्स के लिए इन सब्जेक्ट को जरूरी नही मानती है,परन्तु आप इन कठिन विषयों से रिलेटेड पढ़ाई आगे करने का सोच रहे है,तो विषय चुनने में आप कोई गलती ना करें।

 

NIOS का सिलेबस और अध्यन सामाग्री:-

NIOS के परीक्षार्थी सिलेबस और अध्यन-सामाग्री को लेकर काफी परेशान रहते है,पंरतु इसके लिए कोई चिंता लेने की जरूरत नहीं है।NIOS ने अपनी ऑफिसियल साइट पर हर एक विषय का सिलेबस और अध्यन सामाग्री उपलब्ध करवाई है।इसमें 10th और 12th दोनो शामिल है।

अगर आप 12th के परिक्षार्थी है,तो आप इस निचे दी लिंक पर जाए और आपने जो विषय चुने है,उनके चैप्टर्स डाउनलोड कर लें।

\

NIOS अध्यन सामग्री 12वी कक्षा के लिए 

वहीं अगर आप NIOS 10th के परिक्षार्थी है,तो इसके निचे की लिंक पर जाए और सब्जेक्ट अनुसार सिलेबस और अध्यन सामग्री ले ले।

NIOS अध्यन सामग्री 10वी कक्षा के लिए 

 

अन्य अध्यन की किताबे:-

इस सवाल का जवाब आप पर निर्भर करता है।अगर आपको इंटरनेट से पढ़ने में समस्या आ रही है,तो आप NIOS परीक्षा के लिए तैयारी की गई किताबे भी ख़रीद सकते है।परंतु,आप किताबें खरीदते है,तो पब्लिशर्स और किस वर्ष का पैटर्न है,देख ले। क्योंकि NIOS सिलेबस में बदलाव होता रहता है,इसलिए आउटडेटेड किताबें ना लें।वही अगर आप किताबों से पढ़ाई करते है,तो हर चैप्टर के बाद पेपर्स प्रैक्टिस जरूर करें।

 


सैंपल पेपर प्रैक्टिस करें:-

जैसा की आपको बताया है,कि NIOS का पूरा सिलेबस और अध्यन सामग्री आपको NIOS की साइट पर मिल जाएगी।इसके बाद पिछले वर्ष के पेपर्स और सैंपल पेपर्स करना सबसे अच्छा और जरूरी विकल्प बचता है। आप ज्यादा से ज्यादा और कम से कम 1 पेपर हर विषय का देख ले,जिससे आपको अंदाज़ा हो जाएगा,कि कैसे पेपर सॉल्व करे और किस तरह के पेपर आएंगे।

NIOS के पिछले वर्ष के पेपर डाउनलोड करने के लिए आप निचे दी लिंक पर क्लिक करे और विषय व साल अनुसार आप पेपर डाउनलोड कर सकते है।

NIOS पिछले वर्ष के पेपर

 

प्रैक्टिकल एग्जाम की तैयारी:-

जैसे ही सिलेबस मिल जाता है,कई विद्यार्थी पढ़ने बैठ जाते है और एग्जाम पास आते है,तब वे प्रैक्टिकल एग्जाम के बारे में नही सोचते है।इसके अतिरिक्त हर किसी को थेओरी शुरू करने के कुछ महीने में ही प्रैक्टिकल पर ध्यान देना चाहिए।जिसमें प्रैक्टिकल रिकॉर्ड सबसे पहले तैयार करना चाहिए।

NIOS के प्रैक्टिकल एग्जाम कैसे दे और इसका सिलेबस क्या है,इसपर हमने पहले ही एक पोस्ट लिखी है,जिसे आप नीचे क्लिक करके पढ़ सकते है।


NIOS का पेपर कैसे लिखें:-

हर किसी का पेपर लिखने का और जवाब देने का तरीका अलग होता है। कुछ लोग सीधा जवाब लिखते है ,वही कुछ लोग पूरे पेज में जवाब नही दे पाते है।पंरतु,जब आप NIOS का पेपर लिख रहे हो,आप लंबे जवाब लिखें।क्योंकि यह देखा गया है,कि जो लंबे जवाब लिखते है,वे NIOS में कुछ ज़्यादा अंक प्राप्त करते है।

पर आप ध्यान रखे,कि आप जवाब में एक्सप्लेनेशन दे,सबकुछ अपने मन से ना लिखे।वही 1-2 मार्क्स के सवालों के जवाब में ज्यादा समय बर्बाद ना करे।

आप पीछे से ज्यादा अंक के सवाल को पहले करें,वहीं जिनका उत्तर नही पता, उन्हें शुरवात में छोड़ ले।अंत मे समय बचने पर उन सवालों के रिलेटेड या याद करके जवाब लिख दे।


आखरी टिप:-

जैसे की बहुत से विद्यार्थी दूसरी बोर्ड में फैल हो जाते और फिर NIOS की तरफ कदम बढ़ाते है।इनमे से ज्यादातर अपनी अगली परीक्षाओ के लिए काफी परेशान हो जाते है और ख़ुद को कम महसूस करते है।जिसके कारण कई लोगो के NIOS के पेपर भी बिगड़ जाते है।

NIOS student giving exam
SRC= Career360

NIOS एक तरह काफी फ्लेक्सिबल बोर्ड है,जहाँ एग्जाम में सवाल घुमाये नही जाते है।यहाँ आपको अपने बताये सिलेबस पर ध्यान देना है।वहीं NIOS के प्रैक्टिकल्स के बारे में हमने पहले ही बहुत सी टिप्स आपको दे रखी है।इसलिए आप अच्छे से ज्यादा से ज्यादा नॉलेज ले और अपनी पढ़ाई पर फोकस करे।जिससे आपको अपने आप फल मिलेगा।


निष्कर्ष:-

हमे उम्मीद है,कि यह पोस्ट आपके लिए मददगार रहेगी।अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव है,तो हमे कमेंट में जरूर बताएं।

Rate this post

कमेंट करे