NIOS practical exam me full marks kaise laaye? 7 jaruri tips

NIOS उन लोगो के लिए जीवनदान से कम नही,जो किसी कारण से अपनी रेगुलर स्कूल नही कर सकते या रेगुलर बोर्ड में किसी विषय मे फैल हो जाते है। जैसा की आपको पहले ही बताया है,की NIOS की वैल्यू भी CBSE और अन्य स्टेट बोर्ड के बराबर ही होती है।वहीं दूसरी ओर NIOS के विद्यार्थियो को NEET व AIIMS में भी बैठने की अनुमति मिल ही गयी। इसके कारण अब बहुत से लोग NIOS की तरफ रुख करते है।

 

आज की हमारी पोस्ट NIOS के प्रैक्टिकल एग्जाम से जुड़ी हुई है। NIOS विद्यार्थियो को भी अन्य बोर्ड की तरह जरूरी विषय में प्रैक्टिकल एग्जाम देने होते है। जो लोग रेगुलर स्कूल जाते है,वे अपने इंस्टीटूट में ही एग्जाम देते है।जिससे अन्य बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम कोई बड़ी चीज नही है।

 

लेकिन NIOS से बोर्ड करने वाले विद्यार्थियो को कैसे NIOS के प्रैक्टिकल एग्जाम दे? इसपर बढ़ा सवाल सामने आता है।इसके अलावा प्रैक्टिकल रिकॉर्ड और वायवा (मौखिक टेस्ट) की तैयारी कैसे करे,यह भी किसी सरदर्द से कम नही है। इसलिए आज हम आपको कुछ जरूरी बिंदु बताएंगे। जिनकी मदद से आप NIOS के प्रैक्टिकल एग्जाम में अच्छा प्रदर्शन कर सकेंगें।


 

NIOS प्रैक्टिकल एग्जाम की तैयारी कैसे करें?

 

1. अपने एग्जाम सेंटर से बात करें:-

सबसे पहले अगर आप NIOS बोर्ड के प्रैक्टिकल में ज्यादा से ज्यादा अंक प्राप्त करना चाहते है,तो सबसे पहले आप एग्जाम सेन्टर से बात करें।एग्जाम सेंटर से आप पूरी जानकारी निकाले,कि प्रैक्टिकल रिकॉर्ड में क्या लिखना है,वायवा में कहाँ से और क्या पूछा जायेगा। क्योंकि प्रैक्टिकल एग्जाम के नंबर और एग्जाम सिलेब्स ज्यादातर बार एग्जाम सेंटर वाले ही तय करते है।इसलिए एग्जाम सेंटर से पहले ज्यादा से ज्यादा जानकारी एग्जाम के बारे में प्राप्त करें।

‎2.प्रैक्टिकल रिकॉर्ड बनाएं:-

\

NIOS प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए आपको सबसे पहले अपने प्रैक्टिकल रिकॉर्ड बनाये।प्रैक्टिकल रिकॉर्ड बुक को साफ और अच्छे से बनाये,ताकि आपका इम्प्रैशन अच्छा रहे। वही,प्रैक्टिकल रिकॉर्ड में क्या लिखना है,इस बारे में आप जानकारी NIOS की साइट या एग्जाम सेंटर या NIOS प्रैक्टिकल के लिए मौजूद किताबों में देख सकते है। इसके अलावा आप इंटरनेट पर सर्च करके भी हर सब्जेक्ट का प्रैक्टिकल सिलेबस जान सकते है।

3. ‎एग्जाम के दिन समय से पहले पहुँचे:-

जिस दिन आपका NIOS का प्रैक्टिकल एग्जाम हो रहा हो,उस दिन समय से 1 घंटे पहले ही सेंटर पहुँच जाए। वहाँ जाके आप पिछले वर्ष के पेपर व प्रैक्टिकल कैसे करना है,यह जान ले। सेंटर पर अन्य विद्यार्थियो से एग्जाम के बारे में ओर जानकारी ले।इसके अलावा सब्जेक्ट टीचर्स से भी डाउट होने पर बात करले।

4. ‎बेवज़ह प्रेशर ना लें:-

NIOS के ज्यादातर विद्यार्थी प्रैक्टिकल एग्जाम और वायवा से वाक़िब नही होते,इसलिए वे बेवजह प्रेशर ले लेते है।यही बात NIOS के एग्जामिनर और टीचर्स को पता होती है,इसलिए वे प्रैक्टिकल एग्जाम को सरल बनाते है और विद्यार्थियो को ज्यादा से ज्यादा अंक देते है।इसके अलावा अगर किसी का प्रदर्शन बहुत बुरा भी रहता है,फिर भी वे सबको पास तो कर ही लेते है।परंतु,यह एग्जाम सेंटर पर निर्भर करता है। वहीं ज्यादातर सेंटर विद्यार्थीओ के सपोर्ट में ही होते है।

5. ‎बेजीजक होकर वायवा दे:- अगर आपका प्रैक्टिकल रिकॉर्ड एक दम सही बना लिया है,तो उसके बाद सिर्फ़ वायवा बचता है।वायवा में एग्जामिनर इतने मुश्किल सवाल नही पूछते है। यहाँ आपको अपनी समझ से सही से जवाब देना है।अगर कोई सवाल का जवाब आपको नही पता,तो आप उत्तर देने की कोशिश करे और जवाब याद ना आने की एक्टिंग करें। एग्जामिनर से अच्छा बर्ताव करे और ज्यादा से ज्यादा जवाब देने की कोशिश करें।

 

6. ‎लिखित सेक्शन:-nios tips to get highest marks detail in hindi

लिखित सेक्शन में भी कोई समस्या का सामना नही करना पड़ता है। लिखित सेक्शन में 80% सवाल पिछले वर्ष के पेपर से आते है।इसलिए सेंटर के पिछले वर्ष के पेपर देख ले।प्रैक्टिकल के लिखित सेक्शन में भी कही जगह टीचर पूरी मदद करते है।वे,विद्यार्थियो को नोटबुक दे देते है,जिसमे से सिर्फ देखकर लिखना होता है।कही जगह विद्यार्थियो से प्रैक्टिकल रिकॉर्ड पहले नही मांगते है,ताकि लिखित सेक्शन में वे देखकर लिख सके।

7. प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए ओर जानकारी ले:-

अगर आप प्रैक्टिकल एग्जाम से जुड़ीं ओर जानकारी प्राप्त करना चाहते है,तो आप NIOS की ऑफिसियल साइट पर ही जाए।वहां, अपको छोटी से छोटी जानकारी का नोटिफिकेशन और पूरा एग्जाम सिलेबस डिटेल में मिल जाएगा।

अगर आप प्रैक्टिकल एग्जाम की ओर जानकारी चाहते है,तो आप निचे दी लिंक से NIOS की प्रैक्टिकल एग्जाम की बुकलेट डाउनलोड कर सकते है। (Source & Copyright Holder: NIOS.ac.in)

Check NIOS guidelines for Practical Examination

 


निष्कर्ष:- 

हमे उम्मीद है,की यह पोस्ट NIOS से बोर्ड करने वाले विद्यार्थियो के लिए मददगार रहेगी। अगर कोई भी सवाल या सुझाव है,तो हमे कमेंट में जरूर बतायें।इसके अतरिक्त TechMistri की तरफ से सबकों All The Best विश करते है।

1 thought on “NIOS practical exam me full marks kaise laaye? 7 jaruri tips”

Add Your Comment