Herbalife बिज़नेस प्लान क्या है? Herbalife से कैसे जुड़े?

डायरेक्ट सैलिंग और हेल्थ केयर प्रोडक्ट की बिक्री के साथ लगातार ग्रो होने वाली कंपनी Herbalife ने भारत सहित 80 से ज्यादा देशो में अपनी बड़ी पहचान बनाई है। इस कंपनी शुरवात कुछ और मिशन से शुरू हुई थी और अब अलग मुकाम पर आयी है। हर्बल लाइफ के बारे में बहुत से लोगो को कई सवाल है,जिसमे Herbalife क्या है? इसका बिज़नेस प्लान क्या है? हर्बल लाइफ प्रोडक्ट के नुक़सान और फायदे।

इस पोस्ट में आपको Herballife की शुरुवात क्यों और कैसे हुई,इसके साथ Herbalife के बिजनेस प्लान को भी समझाएंगे।जिसमे Herbalife Income Plan भी शामिल है. तो,चलिये शुरू से देखते है

Herbalife क्यां है?

Herbalife एक अंतराष्ट्रीय कंपनी है,जो वजन कम करने के साथ हेल्थ,स्किन और हेयर केअर प्रोडक्ट बनाती है। Herbalife लोगो को डिस्टीब्यूटर की तरह जुड़ने का मौका भी देती है,जिससे प्रोडक्ट की बिक्री पर मुनाफा देती है।


Herbalife को कैसे और किसने शुरू किया?

herbalife owner detail in hindi
image copywrites: getty images

दरसअल Herbalife की शुरुवात किसी बिज़नेस को लेके नहीं हुई थी।Herbalife किसी साधरण कंपनी की तरह प्रोडक्ट बेचकर मुनाफा नहीं कामना चाहती थी। Mark Reynolds Hughes जो Herbalife के संस्थापक है,1970 के दशक में सिर्फ 18 साल की उम्र में अपनी माँ को खो बैठे थे। Mark Reynolds की मां Los Angles में एक पार्ट टाइम मॉडल थी। जिसके चलते मार्क की मां “Jo Ann” को अपना वजन मेन्टेन करने की जरुरत होती थी।

परन्तु,उस समय वजन को सामान्य रखने के लिए कोई डाइट प्लान और रेमेडी नहीं थी। उस समय लोग वजन मेन्टेन करने के लिये सिर्फ पिल्स लिया करते थे,उससे फायदा कम और साइड इफ़ेक्ट ज्यादा होते थे। Jo Ann भी इन पिल्स का सेवन करती थी,परन्तु ओवरडोज़ के कारण इन पिल्स के कारण उनकी मौत हो गयी और 18 साल की उम्र में मार्क को अपनी माँ को खोना पड़ा। जिससे एक गहरा सदमा मार्क को लगा और मार्क ने फिर वजन मैनेज करने के लिए नई-नई रेमेडी की ख़ोज  करना शुरू कर दिया।

इसके चलते मार्क ने चीन की तरफ रुक किया और वहाँ अपनी खोज शुरू की। चीन के हर्ब का इस्तमाल से मार्क शरीर के सभी ज़रूरी तत्व की पूर्ति करने में सक्षम थे और उन हर्ब से व्यर्थ चर्बी का निवारण भी हो जाता था। इन हर्ब को मार्क ने “फार्मूला 1” कहा।

1980 में हर्बल लाइफ शुरू हुई!

चीन के हर्ब से बने “फॉर्मूला 1” प्रोडक्ट से herbalife कंपनी की शुरुवात हुई। कंपनी की पहली उपभोक्ता खुद Mark की दादी थी,जिससे कुछ ही महीने में उनका 9KG वजन नैचुरली बिना किसी साइड-इफ़ेक्ट के कम हो गया। जिससे मार्क की कंपनी herbalife को एक बड़ी पहचान मिलना शुरू हुआ और पहले ही महीने में formula 1 की बिक्री से मार्क ने 23,000$ का बिजनेस किया। 23 साल की उम्र में मार्क ने Herbalife से 2 मिलियन अमिरिकी डॉलर यानी की 12 करोड़ रुपए का कारोबार किया।

HERBALIFE 1980-2018:-

कुल 38 सालो में हर्बल लाइफ पूरी तरह से बदल चुकी है। फार्मूला 1 से लेकर आज हर्बल लाइफ के हर्बल शेक,टी और स्किन एवं हेयर केअर के बहुत से प्रोडक्ट पूरी दुनिया में बेचे जाते है।Herbalife भारत को मिलाकर 80 से ज्यादा देशो में जानी-मानी जाती है।  इसके अलावा Herbalife बिज़नेस और डायरेक्ट सैलिंग का भी मौका सबको देता है। जिससे Herbalife से बहुत से लोगो रोज़गार मिला है और अपनी लाइफस्टाइल को ओर बेहतर बनाया है।


Herbalife के साथ बिज़नेस:-herbalife bussiness deatil in hindi

Herbalife का इतने सारे देशो में फैलाना डायरेक्ट सैलिंग और आम लोगो द्वारा डिस्ट्रीब्यूटर की निभाई भूमिका के बिना नामुंकीन होता। क्योंकि Herbalife में लोगो द्वारा की गयी नेटवर्क मार्केटिंग और डायरेक्ट सैलिंग ने बहुत ज्यादा फायदा होता है।हम आपको कैसे Herbalife के साथ डायरेक्ट सैलिंग और नेटवर्क मार्केटिंग से फायदा होता है।

डायरेक्ट सेलिंग हर्बल लाइफ

Herbalife के साथ हर कोई जुड़कर एक अच्छी इनकम करने का मौका पा सकता है। इसके लिए Herbalife से डिस्ट्रीब्यूटर की तरह जुड़ना होता है,जिससे आपको herbalife का हर एक प्रोडक्ट कम कीमत मिलता है।

\

जैसे की अगर हर्बल मिल्कशेक 2000 रुपए का है,तो डिस्ट्रीब्यूटर को वह सिर्फ 1700 रुपए में मिल जायेगा। अगर वह डिस्ट्रीब्यूटर खुद के लिये हर्बल मिल्कशेक का इस्तमाल करता है,तो सेविंग हो जाती है और अगर बेचते है,तो 300रुपए की कमाई हो जायेगी।


नेटवर्क मार्केटिंग हर्बल लाइफ

अगर कोई Herbalife के नेटवर्क के पहले स्टेज पर है,तो उसे प्रोडक्ट 7% कम कीमत में मिलते है,यानी की 100 रुपए MRP का प्रोडक्ट 93रुपए में डिस्टीब्यूटर को मिलेगा।जिससे वह 7 रुपए का प्रॉफिट प्राप्त कर रहा है।

अब जैसे ही उस व्यक्ति ने अपने नीचे ओर लोगो को ज्वाइन करवाया,तो अब वह 2 स्टेज पर आ जायेगा। अब उसे Herbalife से प्रोडक्ट 10% कम कीमत MRP से मिलेगा। यानी की 100 रुपए MRP का प्रोडक्ट अब 90 रुपए में आएगा। जैसे जैसे लोगो को ओर ज्वाइन करवाएंगे,और स्टेज बढ़ेगा और कम कीमत में प्रोडक्ट मिलेंगे। जिससे की प्रॉफिट और इनकम बढ़ती जायेगी।

हर्बल लाइफ प्रोडक्ट

हर्बललाइफ के प्रोडक्ट हेल्थ और Nutrition के लिए है. Herbalife ऐसी कंपनी है, जो की अपने प्रभावी प्रोडक्ट के लिए जानी जाती है. इसके प्रोडक्ट की कीमत हाई होती है, लेकिन प्रोडक्ट क्वालिटी में best होते है. आप herbalife प्रोडक्ट के साइडइफ़ेक्ट और फायदे निचे दी गयी लिंक पर जाकर देख सकते है.

Herbalife से कैसे जुड़े

अगर आप बतौर डायरेक्ट सेलर जुड़ना चाहते है और एक इनकम करना चाहते है. तो आपके लिए चारो ओर से दरवाज़े खुले है और कोई भी herbalife से जुड़ सकता है. जुड़ने के लिए आपको herbalife के किसी भी डायरेक्ट सेलर से संपर्क करना होगा. जुड़ने के लिए आपको अपनी जरुरी जानकारी देनी होगी और पैनकार्ड का होना जरुरी है.

Herbalife family Foundation

herbalife family foundation detail in hindi

Herbalife ने अपना फाउंडेशन खोला है,जिससे दुनिया भर में आने वाली तबाही जैसे भूकम्प और सुनामी में जरूरतमंद लोगो की मदद की जाती है। Herbalife Family Foundation ने 2005 में आयी जापान में सुनामी के समय में हज़ारो लोगो की मदद निस्वार्थ की थी।


निष्कर्ष:-

इस पोस्ट में आपको Herbalife के बारे में बहुत सारी जानकारी मिल गयी होगी और Herbalife बिज़नेस प्लान समझ आ गया होगा। अगर आपको कुछ भी सवाल या सुझाव हो,तो हमे कमेंट में जरूर बताएं।इसके अलावा इस पोस्ट को शेयर जरूर करें।

33 thoughts on “Herbalife बिज़नेस प्लान क्या है? Herbalife से कैसे जुड़े?”

  1. Mera weight 85 kg hai 2 year se kam hi nahi ho raha hai .kya mai harbalife ka wight lose product le sakti hu .muje koi b bimar nahi hai .meri age 44 hai ..tnks

  2. Ji han bilkul Herbalife product use kariye ap or dekhiye kaise apka wait loss dino din hota hai…
    Welcome to Herbalife…

  3. Yes Herbalife products bhot ache he mere husband 10 kg weight loss kiya or mera energy levels badi and weight gain 5 kg n abhi me nutrition club runn kr rhi hu

  4. Rajan Mahisaniya

    क्या इसका बिल वितरक दे सकता है अपने स्तर पर,
    Gst क्लेम हो सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *