fbpx

Herbalife बिज़नेस प्लान क्या है? Herbalife से कैसे जुड़े?

Disclaimer: This content is solely based on our personal opinion and we do not want to degrade any community & company. This post is just personal review expressed by writer which may be admiration or criticism. Do not rely on this site for any decision making.

डायरेक्ट सेलिंग और हेल्थ केयर प्रॉडक्ट की बिक्री के साथ लगातार बढ़ने वाली कंपनी Herbalife Nutrition ने भारत सहित 90 से ज्यादा देशो में अपनी बड़ी पहचान बनाई है। इस कंपनी की शुरुवात कुछ और मिशन से शुरू हुई थी और अब अलग मुकाम पर आ गयी है।

लेकिन Herbalife का सफर इतना आसान नहीं रहा है और आज भी Herbalife सवालों के घेरे में है। Herbalife Afresh, Formula 1 और Formula 2 Shake कंपनी के प्रचलित उत्पाद है।

हर्बल लाइफ के बारे में बहुत से लोगो को कई सवाल है, जिसमे निम्न सवाल मुख्य है।

  • Herbalife Nutrition क्या है?
  • Herbalife का बिज़नेस प्लान क्या है?
  • हर्बल लाइफ प्रोडक्ट के नुक़सान और फायदे क्या है?

इस पोस्ट में आपको Herbalife की शुरुवात क्यों और कैसे हुई, इसके साथ Herbalife के बिजनेस प्लान को भी समझाएंगे और अंत में Herbalife से जुडने और Herbalife Products के फायदे और नुकसान क्या है, यह भी जानेंगे।

Herbalife Nutrition क्या है?

Herbalife एक अंतराष्ट्रीय कंपनी है, जो वजन कम करने के साथ हेल्थ, स्किन और हेयर केअर प्रॉडक्ट बनाती है। Herbalife लोगो को डिस्टीब्यूटर की तरह जुड़ने का मौका भी देती है, जिससे प्रोडक्ट की बिक्री पर मुनाफा देती है।

herbalife business plan in hindi

यानि Herbalife नेटवर्क मार्केटिंग का सहारा लेती है, अपने उत्पाद की बिक्री के लिए। जो लोग Herbalife से जुडते है, उन्हें Associates कहा जाता है।

Herbalife History

दरसअल Herbalife की शुरुवात किसी बिज़नेस को लेके नहीं हुई थी।

Mark Reynolds Hughes जो Herbalife के संस्थापक है,1970 के दशक में सिर्फ 18 साल की उम्र में अपनी माँ को खो बैठे थे। Mark Reynolds की मां Los Angles में एक पार्ट टाइम मॉडल थी। जिसके चलते मार्क की मां Jo Ann को अपना वजन काबू करने की जरुरत होती थी।

herbalife owner detail in hindi
Src: getty images

परन्तु, उस समय वजन को सामान्य रखने के लिए इतने अच्छे डाइट प्लान नहीं थे। उस समय लोग वजन काबू करने के लिये सिर्फ पिल्स (Pills) लिया करते थे, उससे फायदा कम और साइड इफ़ेक्ट ज्यादा होते थे।

Jo Ann भी इन पिल्स का सेवन करती थी, परन्तु ओवरडोज़ के कारण इन पिल्स के कारण उनकी मौत हो गयी और 18 साल की उम्र में मार्क को अपनी माँ को खोना पड़ा। जिससे एक गहरा सदमा मार्क को लगा और मार्क ने फिर वजन मैनेज करने के लिए नई-नई रेमेडी की ख़ोज करना शुरू कर दिया।

इसके चलते मार्क ने चीन की तरफ रुख किया और वहाँ अपनी खोज शुरू की। चीन के हर्ब का इस्तमाल से मार्क शरीर के सभी ज़रूरी तत्व की पूर्ति करने में सक्षम थे और उन हर्ब से व्यर्थ चर्बी का निवारण भी हो जाता था। इन हर्ब को मार्क ने “फार्मूला 1” कहा।

1980 में हर्बल लाइफ शुरू हुई

चीन के हर्ब से बने “फॉर्मूला 1” प्रॉडक्ट से Herbalife कंपनी की शुरुवात हुई। कंपनी की पहली उपभोक्ता खुद Mark की दादी थी, जिससे कुछ ही महीने में उनका 9KG वजन बिना किसी साइड-इफ़ेक्ट के कम हो गया।

जिससे मार्क की कंपनी Herbalife को एक बड़ी पहचान मिलना शुरू हुआ और पहले ही महीने में formula 1 की बिक्री से मार्क ने 23,000$ का बिजनेस किया। 23 साल की उम्र में मार्क ने Herbalife से 2 मिलियन अमिरिकी डॉलर यानी की 12 करोड़ रुपए का कारोबार किया।

Herbalife 1980-2018

Herbalife के शुरुवात के ही कुछ सालों में FDA (Food and Drug Administration) के पास इसके प्रॉडक्ट को लेकर शिकायत आने लगी और प्रॉडक्ट को लेकर जूठे वादे किए जा रहे है, यह इल्जाम भी लगा और ऐसा आज भी होता ही है।

1986 में Herbalife पब्लिक हुई और खुदकों NASDAQ स्टॉक मार्केट में रजिस्टर किया। इसी बीच Herbalife सारे महाद्वीप में पहुँच गयी और खुदका व्यपार कई गुणा बड़ा दिया।

पर जिस प्रकार Herbalife के साथ स्टॉक मार्केट में व्यवहार किया गया, उससे संस्थापक मार्क खुश नहीं थे। इसलिए 90 की दशक में उन्होने Herbalife को वापस प्राइवेट करने का सोचा, पर कंपनी को कम मूल्यांकन मिल रहा था। जिससे मार्क तनाव में रहने लगें।

सन 2000 में 44 वर्ष की उम्र में अत्यधिक शराब और एंटी-डिप्रेसेंट दवाई लेने के कारण उनकी मौत हो गयी।

फिर 2002 में एक कंपनी (Equity firm) के अंतरगर्त Herbalife ने खुदकों प्राइवेट कर दिया। लेकिन 2004 में Herbalife वापस स्टॉक मार्केट में आती है और इस बार वह NYSE (न्यू यॉर्क स्टॉक एक्स्चेंज) में आई और अभी भी मौजूद है।

पर सबसे बड़ी समस्या 2014 में आती है, जो इल्जाम FTC (Federal Trade Commission) ने Amway पर लगाए थे, वैसे ही Herbalife पर भी पिरामिड स्कीम चलाने और गलत बिजनेस करने के मामले में FTC ने पकड़ा।

2016 में मामला खत्म होता है और Herbalife को $200 मिलियन का जुर्माना भरना पड़ा। इस जुर्माने का उपयोग FTC ने लाखों Associate को रिफ़ंड देने के लिए किया।

2019 में Herbalife के 2 कर्मचारी (एसोशिएट नहीं) को चीन में कंपनी के प्रॉडक्ट बिक्री, बिजनेस बढ़ावे के पर्मिट और मीडिया के माध्यम से लोगों को प्रभावित करने के लिए भष्टाचार करते पकड़ा गया है।

Herbalife ने अंत में अपनी गलती मानी है और कंपनी पर कुल $123 मिलियन यानि 900 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

कुल 38 सालो में हर्बल लाइफ पूरी तरह से बदल चुकी है।

फार्मूला 1 से लेकर आज हर्बल लाइफ के हर्बल शेक, टी और स्किन एवं हेयर केअर के बहुत से प्रॉडक्ट पूरी दुनिया में बेचे जाते है। Herbalife भारत को मिलाकर 90 से ज्यादा देशो में जानी-मानी जाती है।

Herbalife भारत में

1998 में Herbalife International India Private Limited MCA के अंतरगर्त रजिस्टर हुई और भारत में चल रही है। इसका भारत हैडऑफिस बेंगलुरु में है, अभी के समय में अजय खन्ना और मार्क डेविड स्टोरी भारत डायरेक्टर है।

Herbalife बड़े खिलाड़ी और एथेलेट को स्पोंसर करती आई है, जिसमें क्रिस्टियानो रोनाल्डो और भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली भी शामिल है।

Herbalife के साथ बिज़नेस

Herbalife का इतने सारे देशो में फैलाना डायरेक्ट सेलिंग और डिस्ट्रीब्यूटर की निभाई भूमिका के बिना नामुंकीन होता। क्योंकि Herbalife को लोगो द्वारा की गयी नेटवर्क मार्केटिंग का बहुत ज्यादा फायदा होता है।

यहाँ हम संक्षिप्त में Herbalife के बिज़नेस प्लान को समझेंगे।

Herbalife से कोई भी व्यक्ति जुड़ सकता है और उसे Herbalife Associate कहा जाता है।

Herbalife से कैसे जुड़े

Herbalife से जुडने के लिए Herbalife के किसी भी Associate से संपर्क करें और उन्हें आपकी ID लगाने को कहे। ध्यान रखें, आप अपनी अपलाइन सोच समझकर ही चुने। क्योंकि आगे चलकर आपकी सफलता उनपर बहुत ज्यादा निर्भर करती है।

जुडने के लिए आपको अपने कुछ डॉक्यूमेंट देने होंगे, जैसे आधार कार्ड, पेन कार्ड और बैंक खाते की जानकारी।

इसके बाद आपको Herbalife से कुछ प्रॉडक्ट खरीदने होंगे और उसके अनुसार आपको एक लेवल मिलता है और मिलने वाला रीटेल प्रॉफ़िट भी तय किया जाता है।

Herbalife से इनकम कैसे होगी?

इस लेख में हम Herbalife के इनकम प्लान को नहीं समझा रहे है। लेकिन इनकम के 2 तरीके बता देते है।

1. प्रॉडक्ट बिक्री

आप Herbalife के प्रॉडक्ट को MRP पर बेचकर निश्चित पैसा कमा सकते है। क्योंकि Associate बनने के बाद कंपनी आपको प्रॉडक्ट कुछ कम कीमत में देगी और उससे आपको रीटेल प्रॉफ़िट होगा।

लेकिन यह इतना आसान काम भी नहीं है, इसके बारे में हम आगे चर्चा करेंगे।

2. रिक्रूटमेंट

दूसरा तरीका जो ज्यादा कमाई का तरीका है, वो है रिक्रूटमेंट, यानि लोगों को जोड़ना। आपको भी अपने जैसे और Associate, Herbalife में अपनी डाउनलाइन में जोड़ने होंगे।

इससे उनकी प्रॉडक्ट बिक्री पर कुछ प्रतिशत मुनाफा आपको भी मिलेगा। याद रखिए, डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन अनुसार, कोई भी कंपनी सिर्फ लोगों को जोड़ने पर पैसा नहीं देती है। कमाई हमेशा खुद या डाउनलाइन में हो रही प्रॉडक्ट बिक्री पर ही होती है।

Herbalife Product

किसी भी MLM कंपनी में प्रॉडक्ट सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होते है। Herbalife Products List अपने प्रतियोगी FLP, Amway, Vestige की तुलना में काफी छोटी है और कम प्रॉडक्ट रखती है।

Herbalife एक प्रॉडक्ट आधारित MLM कंपनी है, जिसका MLM में आने का मकसद सिर्फ प्रॉडक्ट बिक्री बढ़ाना था।

Herbalife प्रॉडक्ट के फायदे और साइड एफेक्ट पर हमने अलग से एक पूरा लेख लिखा है।

मैं नाही Herbalife प्रॉडक्ट की खिलाफ हूँ ना ही उनका प्रचार करूंगा। लेकिन बेशक $4.88 बिलियन की प्रॉडक्ट बिक्री 1 साल (2019) में करना कोई आम बात नहीं है।

herbalife bussiness deatil in hindi

पर अभी तक मैंने बहुत से लोगों से निजी तौर पर बात की है और कई लोगों ने शिकायत Herbalife प्रॉडक्ट के खिलाफ की है, जिसमें पेट दर्द होना सबसे समान्य शिकायत है।

रिसर्च कहती है, कि Herbalife प्रॉडक्ट से लिवर पर गलत प्रभाव होता है। इससे दुर्बल लोगों में जान तक का भी खतरा होता है।

अगर हम इसके वजन घटाने के प्रोग्राम की बात करें, तो इसमें हमें अपना डाइट बदलकर Herbalife प्रॉडक्ट पर पूरी तरह निभार होना पड़ता है।

पर जो शेक और अन्य उत्पाद है, वो बहुत ज्यादा Processed (संसाधित) है, जो हर किसी के लिए उचित नहीं है।

एक बार हम Herbalife प्रॉडक्ट के साइड एफ़ेक्ट्स को नज़रअंदाज़ कर सकते है, क्योंकि कुछ सप्लिमेंट से कुछ लोगों पर गलत प्रभाव हो सकता है।

लेकिन जो प्रॉडक्ट कीमत अंतिम उपभोक्ता को चुकानी पड़ती है, वो बहुत ज्यादा है। जो अधिकतर भारतीय के बस में नहीं है।

चलों एक बार Herbalife प्रॉडक्ट खरीद भी लेते है और वजन कम हो भी गया है। पर क्या यह मुमकिन है, कि इन प्रॉडक्ट को हमेशा जारी ही रखें, क्यूंकी वजम कम करना और बाद में कम बनाए रखना भी मुश्किल और जरूरी है। इसलिए इन प्रॉडक्ट के भरोसे नहीं रह सकते।

अगर इसकी जगह हम सप्लिमेंट किसी समान्य कंपनी के खरीदे या खुद ही हमेशा हेल्थी खाना जरूरत अनुसार खाये, तो वो उपभोक्ता को ज्यादा सस्ता और अच्छा पड़ सकता है।

हाँ, बतौर Associate हम Herbalife के प्रॉडक्ट को बेस्ट कह सकते है, क्योंकि इसका प्रचार करना हमारा काम है और इसे कमाई का अवसर मानते है। लेकिन जो अंतिम प्रॉडक्ट उपभोक्ता है, उनके लिए ये प्रॉडक्ट सिर्फ महंगे सप्लिमेंट है, जिन्हें वे अपने दोस्त या रिश्तेदार के दबाव में खरीदते है।

अंतिम शब्द

अंत में कुछ फायदे और नुकसान Herbalife से बतौर Assiciate जुडने के बता देते हूँ, ताकि आपको अपना फैसला लेने में मदद करें और मै निष्पक्ष रहकर अपनी बात रखूँगा।

Herballife से जुडने के फायदे

  • Herbalife के प्रॉडक्ट आधारित और पुरानी कंपनी है, जिसपर भरोसा कर सकते है।
  • Herbalife MCA में रजिस्टर है और लीगल डायरेक्ट सेलिंग कंपनी लिस्ट में भी मौजूद है, जो डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन का पालन करती है।
  • इसके उत्पाद कारगर है और ज्यादा रीटेल कमीशन Associate को देते है।
  • Associate के लिए 1 साल और उपभोक्ता के लिए 1 महीने की पैक प्रॉडक्ट रिफ़ंड पॉलिसी।

Herbalife में कमियाँ

  • अन्य MLM कंपनी की तुलना में महंगे प्रॉडक्ट
  • प्रॉडक्ट के साइड एफ़ेक्ट्स और नकारात्मक फीडबैक
  • समझने में मुश्किल इनकम प्लान
  • औसतन 0.04% सफलता दर, क्योंकि यह भी एक MLM कंपनी ही है

Herbalife ने खुद एक बयान जारी किया था, जिसमें बताया कि

  • 50% Herbalife के Associate कुछ नही कमाते है।
  • बाकी के 50% औसतन $140 से $315 हर महीने कमाते है।

यह डाटा सिर्फ अमेरिका के लिए है, जहाँ लोग फूल-टाइम कोई भी काम करके $14,000 कम से कम सालाना कमा सकते है। जबकि Herbalife औसतन $2700 ही सालाना देती है। अत्यंत महंगे प्रॉडक्ट होने के कारण यह आंकड़ा भारत में और भी कम है।

हमें उम्मीद है, कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और Herbalife Nutrition Business के बारे में कुछ नया जानने को मिला होगा। अकसर मेरे लेख पढ़कर लोग कहते है, कि आप MLM के खिलाफ है। लेकिन मै पूरी तरह से निष्पक्ष हूँ और जो वास्तविक MLM फेक्ट है, उन्हें उजागर करता हूँ।

अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है, तो हमें कमेंट में जरूर बताए।

शेयर करे : Share It

39 thoughts on “Herbalife बिज़नेस प्लान क्या है? Herbalife से कैसे जुड़े?”

      1. मेरा नाम राशू है मैं कल्याणपुर से बिलॉन्ग करता हूं कानपुर डिस्ट्रिक्ट में है मैं आपके हर्बल लाइफ को पसंद करता हूं और अपनी लाइट को हर्बल लाइफ में व्यतीत करना चाहता हूं और हमेशा आपके साथ लगन से हर्बल लाइफ में काम करना चाहता हूं

  1. Naseema Deraiya

    Mera weight 85 kg hai 2 year se kam hi nahi ho raha hai .kya mai harbalife ka wight lose product le sakti hu .muje koi b bimar nahi hai .meri age 44 hai ..tnks

  2. Ji han bilkul Herbalife product use kariye ap or dekhiye kaise apka wait loss dino din hota hai…
    Welcome to Herbalife…

  3. Suwarna Thakur

    Yes Herbalife products bhot ache he mere husband 10 kg weight loss kiya or mera energy levels badi and weight gain 5 kg n abhi me nutrition club runn kr rhi hu

  4. Rajan Mahisaniya

    क्या इसका बिल वितरक दे सकता है अपने स्तर पर,
    Gst क्लेम हो सकता है।

    1. Hemant kumawat

      जिस डायरेक्ट सेलर या Distributor से प्रोडक्ट ले रहे है, वो बिल देगा.

  5. Meri mummy ko pet me acidity rahti he
    Kisi ne apke bare me bataya
    Mummy ne 10 din tak dawai li lekin koi fayda nhi nhi
    Dr ko dikhaya tha unhone kaha ku pet me chhale ho gaye he
    Mera sawal he ki aap dr to nhi ho fir meri mummy ko kis aadhar aapne apne product diye
    Apne bas product sell kiye he
    Mere papa majdoor he ten days ki dawa ke 5000 le liye
    apko mummy ko batana chahiye tha ki hum koi dr nhi he
    Aap pahle dr se consult kar lo

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *