Herbalife प्रोडक्ट के सभी फायदे,नुक्सान और साइड-इफ़ेक्ट

हमारी अंतिम पोस्ट में हमने आपको Herbalife क्या है,इसका बिज़नेस प्लान क्या है! इस पर डीटेल में जानकारी दी थी। जहाँ हमने Herbalife की शुरवात से लेकर 80 देशो में बिज़नेस नेटवर्क बनने तक की जानकारी दी है। Herbalife के ज्यादातर प्रोडक्ट शरीर के वजन पर काबू और शरीर को हेल्थी रखने के लिए इस्तमाल किये जाते है। जिसमे हर्बल मिल्कशेक, प्रोटीन पाउडर, फार्मूला 1 मिलाकर प्रोडक्ट की लिस्ट काफी लंबी है। इसकेे अलावा हर्बल लाइफ अब बड़ो के साथ बच्चो के लिए भी न्यूट्रिशनल डाइट बनाती है। वही Herbalife के इतने देशो में फैलने के लिए उनके डिस्ट्रीब्यूटर का भी अहम रोल रहा है।

Herbalife की शुरुवात बेशक शानदार रही है,परन्तु पिछली दशक में Herbalife को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। जिसमे कॉम्पिटिशन, कई देशों में प्रोडक्ट बेचने की अनुमति ना मिलना और कई फ़ूड चेक एजेंसी की तरफ चेतावनी भी मिली है। परंतु,यह कोई Herbalife की समस्या नहीं थी।

herbalife के फायदे और नुकसान

Herbalife के आगे मुश्किल तब आई,जब उनके कस्टमर को प्रोडक्ट के साइड-इफ़ेक्ट देखने को मिले और इस्तमाल किये इंडिग्रीन्ट पर सवाल उठने लगे। यह समास्य इसलिए बड़ी शाबित हुई,क्योंकि Herbalife की शुरुवात ही साइड-इफ़ेक्ट फ्री प्रोडक्ट बनाने से हुई थी। ऐसे में कंपनी के दावे गलत निकल जाये,तो उसका आगे परफॉर्म करना मुश्किल हो जाता है।

इसके अलावा Herbalife कोई किसी सामान्य कंपनी ना होकर एक MLM बिज़नेस कंपनी है।ऐसे में अगर किसी भी एक प्रोडक्ट में खराबी आने पर उन हज़ारो-लाखो डिस्ट्रीब्यूटर को सवालो और नुकसान का सामना करना पड़ता है। इसलिए Herbalife को पिछले दशक में बढ़ावे के साथ काफी समास्य और नुकसान का सामना करना पड़ा है।


NOTE about Article Source:- इस पेज पर उपलब्ध करवाई सारी जानकारी dietspotlight.com और Herbalife-india-1980.blogspot.com से ली गयी है.अगर कोई भी शिकायत या सवाल आपको इस पोस्ट से है,तो सोर्स साईट के एडमिन से  कांटेक्ट करे. 


Herbalife प्रोडक्ट के फायदे और नुकसान:-

Herbalife के प्रोडक्ट किन इंडिग्रीन्ट से बनते है?

इसके नुक्सान और फायदों को समझने से पहले आपको Herbalife के प्रोडक्ट किससे बनते है,इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए। Herbalife दावा करती है,कि उसके प्रोडक्ट हर्ब से बनते है। जिसमे वह Biotin,Hydrogenated Oil, Soy Lecithin, Soy protin को मिलकर कुछ और नेचुरल केमिकल का इस्तमाल करती है। ये केमिकल काफी सेंसटिव होते है,अगर इनकी ज्यादा डॉज क्यों इंसान लेता है,तो वह जानलेवा तक शाबित हो सकती है। Herbalife इन इंडिग्रीनेट का इस्तेमाल काफी सावधानी से करती है,उसके बाद चेकिंग होकर फिर फाइनल प्रोडक्ट की सप्लाई होती है।

Herbalife Nutrition प्रोडक्ट के फ़ायदे:-

Herbalife 38 सालो से मार्किट में इसका मतलब साफ है,कि इसके फायदे जरूर है। क्योंकि इतनी बड़ी कंपनी किसी खराब प्रोडक्ट पर नही बन सकती। Herbalife के प्रोडक्ट शरीर के लिये सारे जरूरी तत्व रखती है,जिसमे प्रोटीन, एमिनो एसिड, कार्बोहायड्रेट,फाइबर, 21 तरह के विटामिन शामिल है। इसके अलावा इसमें 0% कोलेस्ट्रॉल और ट्रांस फैट है। जिसके कारण शरीर में जरुरत से ज्यादा और नुकसान दायक तत्व ऒर प्रवेश नहीं करते है। जिससे शरीर में चर्बी और बॉडी फैट कम होता जाता है,अगर प्रोडक्ट की सही डोज़ और डाइट अच्छा लिया हो तो।

साइड इफ़ेक्ट और नुकसान:-

आप Herbalife के प्रोडक्ट से होने वाले Side-effect को नुक्सान नहीँ बोल सकते।दरसअल हर एक चीज़ के एक-ना-एक साइड-इफ़ेक्ट होते ही है,ऐसे में आप उन इफ़ेक्ट को नुकसान के रूप में नहीं ले सकते। इन साइड-इफ़ेक्ट के पीछे के कुछ कारण है,पहले आप उन्हें जान लीजिये।

क्यों Herbalife के प्रोडक्ट से साइड-इफ़ेक्ट होते है?

\

जैसा की आपको पहले बताया की Herbalife अपने प्रोडक्ट ज्यादातर सेंसेटिव केमिकल और हर्ब से बनाती है। अब ऐसे तो Herbalife उन्हें पूरी तरह से चेक और वेरीफाई भी करती है,ताकि कुछ गलत प्रभाव ना आये। परन्तु, हर किसी की बॉडी स्ट्रक्चर और फंक्शन अलग है। जिससे अपनी बॉडीें में हर एक आने वाले तत्व पर कोई ना कोई रिएक्शन होता ही है। पर यह रिएक्शन केमिकल टाइप से लेकर एलर्जी तक लोगो में अलग होता है।यानी की कोई व्यक्ति किसी केमिकल के शरीर में आने पर कुछ अलग रिएक्शन देकर एलर्जी की तरफ बढ़ते है।अब जब भी वह व्यक्ति उस केमिकल से कांटेक्ट में आयेगा,उसे एलर्जी होगी। और यह एलर्जी भी अलग अलग तरह की होती है,कोई व्यक्ति एलर्जी से चीख़ करता है,तो कोई उलटी तक कर देता है।इसलिए इन सेंसटिव केमिकल से साइड-इफ़ेक्ट के लक्षण सामने आ ही जाते है।

Herbalife प्रोडक्ट के साइड-इफ़ेक्ट:-

Herbalife से अधिकतर लोगो में देखे गए साइड इफ़ेक्ट में  लिवर और किडनी पर ज्यादा बुरा प्रभाव देखने को मिला है,यह एक बड़ा साइड-इफ़ेक्ट शाबित हुआ है,क्योंकि यह दोनों शरीर के बहुत जरुरी अंग है।

इसके अलावा हर्बल लाइफ के प्रोडक्ट से

  • एलर्जी
  • ब्लड  प्रेसर में बदलाव
  • हाइपरटेंशन
  • डिहाइड्रेशन
  • सर दर्द
  • इंसोमिया और
  • ट्रेमोर तक का सामना करना पढ़ सकता है.

Herbalife के प्रोडक्ट का इस्तेमाल कब ना करे?

Herbalife के साइड-इफ़ेक्ट काफी नुकसान दायक भी हो सकते है।इसलिए प्रेग्नेंट महिलाओ, दिल की बीमारियो से पीड़ित, 18 साल से कम उम्र, सेंसटिव बॉडी वाले लोगो को Herbalife nutrition प्रोडक्ट से दूर रहना चाहिए।इसके अलावा जो लोग हर्बल लाइफ के पहले इस्तमाल से ही एलर्जी का सामना करते है,उन्हें दूसरी बार उस प्रोडक्ट से सतर्क रहना चाहिए।

Herbalife के नुक्सान:-

अभी हमने आपको इसके फायदे और साइड-इफ़ेक्ट बताये है,परन्तु कभी-कभी Herbalife के प्रोडक्ट किसी-किसी पर साइड-इफ़ेक्ट भी नहीं सिर्फ नुकसान देते है। अगर कोई व्यक्ति Herbalife के प्रोडक्ट को लंबे समय से ले रहा हो और उसे इससे कोई फर्क नहीं दिख रहा,तो यह नुकसान भी हो सकता है। परन्तु,इसके लिए भी एक कंडीशन है,कि प्रॉपर और बैलेंस डाइट भी साथ में हो तो,नही तो कितने भी इन प्रोडक्ट का इस्तमाल कर ले। शरीर पर कोई भी फर्क नहीं दिखने वाला है। इसलिए अगर प्रोडक्ट शरीर को शूट हो रहा हो और समय के साथ फर्क दिखे,तो ही इन प्रोडक्ट को इस्तमाल में ले।


Herbalife मेंगो प्रोटीन शेक रिव्यु:-

Herbalife का सबसे ज्यादा बिकने वाले हेल्थ प्रोडक्ट में से एक Herbalife मेंगो प्रोटीन शेक है. यह प्रोटीन शेक वजन बढाने के लिए काफी इफेक्टिव माना गया है.इसी product के रिव्यु के लिए एक youtube पर विडियो डाली गयी है,जिसे आप देख सकते है,ताकि आपको Herbalife के product के बारे में ओर जानकारी मिल जायेगी.


निष्कर्ष:-

हमे उम्मीद है,कि आपको Herbalife के प्रोडक्ट के नुक्सान, फायदे और साइड-इफ़ेक्ट समझ आ गए होंगे। अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो,तो हमें कमेंट में पूछे। इसके अलावा इस पोस्ट को शेयर जरूर करें और हमे सोशल मीडिया पर फॉलो करना ना भूले।

103 thoughts on “Herbalife प्रोडक्ट के सभी फायदे,नुक्सान और साइड-इफ़ेक्ट”

  1. Herbalife k product use karne se mere back pain bhut rehta h.isk kya koi side effect h .koi problem toh nhi h .ya phir mjhe herbalife k product band kr dena chahiye.plz rply immediately.
    .

      1. Harbolife product ka mango saka pina sa meri pet mai prblam ho gi ha uor meri age 18 ha meri pet full ga ha plzz koi slourn bataya

        1. मैं army join करना चहता हूँ । मेरी height 185 है और वजन 58 किलो है। तो क्या मे वजन बढ़ाने वाला प्रॉडक्ट यूज़ कर सकता हू क्या?
          इससे मुझे दौड़ करने मे कोई परेशानी तो नही आएगी या एसी कोइ समस्या जिससे मुझे आर्मी जोइन करने मे दिक्कत आये।

    1. राजीव सिंह

      मेने 35 साल की उम्र में इसके प्रोडक्ट यूज किया, मेघों शेक मेरे अपलाईन द्वारा बतायें अनुसार । कुछ समय बाद मेरे घुटनों में आवाज आने लगी, मैंने अपलाईन से पूछा लेकिन उसने मुझे विश्वास दिलाया कि यह समस्या इस प्रोडक्ट से नहीं है अतः मैंने उसे जारी रखा और अपनी पत्नी जी को भी देना शुरू कर दिया, लेकिन पांच सात दिन लेने के बाद उसके कमर में दर्द महसूस होंने लगा, और मेरे घुटनों में और कूल्हे के जोड़ में भी दर्द होंने लगा और मेरे घुटनों में से पैर घूमने लग गया । तब मैंने पत्नी की और मेरी समस्या (जो हर्बल लाइफ के प्रोडक्ट के चक्कर में मेरे शरीर को नुकसान पहुंचा दिया) को बन्द कर दिया 12000/- के सामान को गटर में बहा दिया। मेरे लिए इसका अनुभव बहुत ही बुरा रहा, भगवान ऐसे लोगों को भी मेरी तरह जवानी में ही बूढा करें, जो जरा से कमीशन के चक्कर में हजारों लोगों की शरीर को नुकसान पहुंचाने में कसर नहीं छोड़ते ।

      1. Aap use gatter m fakane se bdiya use money back policy k thru vapis return kr dete
        Or herbalife koi bi insan kr skta h
        Koi bi matlb koi bi
        Chahe isse phle ka background us bande ka koi bi ho
        Sabse phle confirm krna chajiye ki wo ek wellness coach h ya nhi
        Agr nhi to aapko nhi lena chahiye
        Kyoki weight km or jyada herbalife se nhi insan k lifestyle se hota hai
        Herbalife to sirf aapko support krta h aapke target ko achive krane m
        Agr fir bi koi problm ho to
        Aap mail id pr mail kr skte h

    2. Sir Mari age 51 year hai Mera weaght 90.kg hai mane Abhi 20 din se sack Pina suru kiya hai koi Fark nahi pada hai .Kya esko me continue rakhu kapya sahi sujhav de

    1. Herbalife kisi bi bimari ko thik krne ka dava nhi krta h
      Jo aapko ye bolke laya ho ki herbalife se aapki dibtic. Thik ho jaegi to ye galat hai.

      Jyada jankari k liye
      Mail id pr samperk kre

  2. हर्बल लाइफ के फार्मूला 1 लेने से एक महिने में 11किलो वजन कम हुआ परन्तु एक महिने के बाद अफ्रेश, शेक,प्रोटीन ,सेलु लुज , फाईबर टेबलेट लेने पर उल्टी,दस्त और पेट दर्द होने के कारण बेहोशी जेसी हालत हो जाती है कृपया इसका समाधान बताये मोबाइल न.9414268377

    1. Hemant kumawat

      ये आपकी डाइट पर निर्भर करता है,अगर आप देनिक आहार की पूर्ति करते है,तो आपके वज़न के कम होने के अवसर कम है.

      1. क्या सर इसको 3 मंथ यूज करने पर वजन बढ़ेगा कृपया करके बताएं और इसको कैसे पीना है वह भी बताएं

  3. Sir
    Isme upar likha hai ki is product ko use Kare to liver and kidney par bura asar hota hai, kharab ho sakti hai pls isko clear kare.

    1. Hemant kumawat

      सभी ने नही परन्तु चुन्निदा लोगो ने,इसके सेवन से कुछ तकलीफ का सामना किया है.जो किडनी और लीवर से जुडी हुई है.

    2. No mam as I well ness coach let I defined , while on pregnancy time should not taken any type of protein shake cause on that time you are not able to take .and may be effective in pregnancy

      1. मैं आर बलकार नाइट वर्क ले रहा हूं मुझे इसका फायदा और नुकसान समझना है

        1. मै भी एक हफ्ते से हर्बल प्रोडक्ट ले रहा हु परन्तु 1 किलो भी वजन कम नही हुआ।

          1. Sir me 2 months zale herbalife products use karte…cell u loss qnd fibre tab PN…but maz first month madhe 3kg weight Kam hua…aur second month me kuch bhi Kam nahi hua..Ulta Mai ache se diet Kar rahi hu…exercise bhi karti hu..aur 2time shake

      2. Meri 5 month ki. Beti hai or mai use breastfeed de rahi hu kya mai ye weight loss k liye use kar sakti hu

      3. Priyanka maraskolhe

        Ye humari soch pr depend karta hai agr apko mehsus ho rha ho ki aapko product lene se koi problem ho rhi hai to jinse aapne product liya unko inform bhi krna chahiye vaise bhi logo ko aaj ek nhi 10 tarh ke alg alg problems pehle se hi hote hai

        1. aisa nahi hai madam sabhiko problem rahta hai par herbal life product sell karne k liye logo ko sataya bhi jaata है ki aapko aisa vaisa bhi ho jayega.”bcous i personally fill this.”kuch log ye soch kar jaate है ki unko fayda hoga. Kyuki unko yahi bola jaata hai. Aur baad me result nahi milne par kuch bhi jawab nahi dete centre wale. And they treat us like they are more then doctor and if u say about doctors prescription they say this is useless. And don’t take food only shake from this product.
          Then u wil finally loose ur weight and in future u wont have anything.

          1. Kanhaiya lal naagar

            Bhai esha nhi he ki Herbalife product ko sel karna jaruri nhi he to un logo ke liya jo apni pitnes se preshan he …
            Good product bat herbalife

          2. Yes Sahi baat h ye log bolte h Khao mat exercise kro ye kro wo kro agr ye sab he krna h to herbalife kyu le merko do mahine Ho gye shake lete hue but weight kam to Nhi badh jarur gya h aur back pain knee pain rehne lga h aur meri age Abi sirf 27 h

  4. My name is pooja mene 12 nov. Se 12 dec tak 1 month afresh lya h aur 20 days salulose ki 1 tab aur 2 days fiber ki but muje bahut problem ho gai dr ne b bahut daata hai.

    1. Probblm to mhujh bhi hua ha HARBOLIFE prudect se muhja btya ap konsa dr ko tk rahi ho my name is priyanka

  5. Please mujh btyen jab h m herbalife le rha hun night m bhot khujli hoti h or chote chote red red Dane bhi nikal rhe Kya mujh ye chord Dena chiye
    Nind nahi aa rhi h rat m bhot khujli hoti h puri body m plz btao jaldi

  6. krishan kumar SINGHAL

    मेरी दोनो किडनी 60% तक फैल है और मेरा वजन 96kg था जो कि हर्बल लाइफ शेक से मेरा वजन 6kg तक 20 दिन में कम हो गया है क्या मुझे ये प्रोडक्ट चालू रखना चाहिए या नही
    मेरा creitine लेबल 4 रहता है

  7. वजन घटाने के लिए किस चीज क प्रयोग करे?
    मुझे थायराययड भी है।

  8. MEINE BOHOT SI YEISA PRODUCT DEKHI HE, SOB ME EK BAT COMMON HAIN ,WO HE KIDNEY AUR LIVER KI NUKSAN, JORA SOOCHO HUM HEALTH KO TOP RAKHNE KI KOSHISH ME APNI SOBSE JARURI PART KHARAB Q KORU

    1. Indians are complete jerk and utterly stupid, Herbalife is world’s no 1 company that sponsor athlete and sports as well. Even Marry Com and Virat Kohli uses it but you know what you’re right we are idiots who is sponsoring you life saving,best human body meal to you. I’m redirecting this website to Herbalife head office. What an asshole admin who hosted this website.

  9. Opposite party hamesha dosro Ko jutha sabit Karti hai harbalife se meri mummy bhi chalne lag gai hai bulki aab dance Karti hai jo stairs chadne per hafti thi

  10. Mein 2 mahine se yeh le rahi hu Lekin Kuch fark nahi ho raha hai aur mujhe thyriod bhi hai…to kya mujhe aage bhi isse lena chahiye?

  11. I am using Herbal diet since 40 days, my weight has losed up to 7 kg, no problem,पर मेरे बाई पैर की एड़ी मैं यूरिक एसिड होने के कारण दर्द हो जाता है,
    Can I use herbal ,
    Any danger, pl tell me–98023178!6

  12. Meine herble life use kiya tha mera hairfall itna ho gya he ki sir me taal dikh rahi he… ab to me uska koi bhi Product nahi le rahi hu …

    1. First aapka BMI check up hota h
      Usme aapke jo peramiter jyada aate h unhi pr work krte h
      Herbalife koi medicine nhi h jo aap khao or fat km ho jaye
      Herbalife ek nutrition h jo aapki body ko proper nutrition deta h

    1. Hello sir,
      Diabetes , blood pressure, thyroid ye bimariyan insan ki life style se hi usi m aati h
      Agr aap apni lifestyle change kr lete h to jarur aapko aapki problam ka solve milega
      Baki rahi baat herbalife ki to herbalife ek esi company h jo logo ki lifestyles ko change krne m logo ki madad krti h
      Or proper nutrition deti h
      Jb proper nutrition body m jata h to problams nhi aati
      Or rahi baat use krne ki to
      Ek bar use krke dekho agr aapko lge ki ek mhine m aapko isse koi result nhi hua h to aap ye vapis return kr skte ho company ki policy h
      Lakin online manga k use kroge to
      Aapko koi money back policy nHi milegi
      Or herbalife apne products ko online sale nhi krta
      Ye sirf aapko wellness coach hi bta skte h
      Agr aapko baki jankari chahiye to aap mail kr skte h

  13. Sir mujhe iska use karne se sexual problem ho rahi ha,.. pehle mujhe sexually koi problem nahi thi… but ha it’s fake. Itna menga uper se koi aram bhe nahi. Sir aap log kyu logo ka pagal bana rahe ho

      1. Yes my dear sister you should take your self as my recommendation and suggestions if you want to be fit n healthy but just depend on you gain or loss and pls make you dietary plan what are taking meal in a whole day.
        And drinking water according to your body weight 20 kg = 1 ltr. And please, wake up in the morning at a time, of 5 o clock

  14. सर मै दो महीने से हर्बल लाईफ ले रहा हूं
    मेरे पीठ में बहुत दर्द रहने लड़ा है क्या ये मुझे नुकसान दे रहा है इसके कारण मुझे दर्द रहने लगा है इस को लेना बंद का दू

  15. Mean harval life do mahine se le Raha hu mere Perth me bahut dard rahne Lada hai Kya mean ye product Lena band kar du efresh sekh protein aur fibar le Rahi hu

    1. हेलो मैम मैं एक वैलनेस कोच हूं आप मुझसे पूरी जानकारी मेरे नंबर पर कॉल करके ले सकते हैं मैं आपको डाइट प्लान बना कर दूंगा के कौनसी चीज कब और कैसे लेनी है / mo 8949643933

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *