गुजरात विधुत/बिजली बोर्ड का बिल ऑनलाइन कैसे जमा करे?

आप किस भी राज्य में रह रहे हो ,पर आपको बिजली और  अन्य सरकारी बिलो का भुगतान करने में तकलीफें आती होगी।आप घण्टो लाइनों में खड़े रहकर अपना क़ीमती समय बिल का भुगतान करने में बिगाड़ रहे है,तो आपको ये पोस्ट बहुत ही लाभकारी रहेगी।आपको ये पोस्ट जरूर पढ़नी चाहिए और आप इस पोस्ट से जान सकेंगे, कि आप कैसे घर बैठे गुजरात के किसी भी विधुत बोर्ड का बिजली (इलेक्ट्रिसिटी )का बिल ऑनलाइन भर सकते है ।

वैसे तो गुजरात मे कुल 4 अलग-अलग विधुत वितरण बोर्ड है,इसलिए हम आपको इस पोस्ट में बतायंगे की कैसे आप किसी भी विधुत वितरण निगम लिमिटेड के बिल का कैसे भुगतान करें।

गुजरात मे 4 विधुत वितरण बोर्ड  :-

  • ◆ मध्य गुजरात विज कंपनी लिमिटेड
  • ◆ उत्तर गुजरात विज कंपनी लिमिटेड
  • ◆ दक्षिण गुजरात विज कंपनी लिमिटेड
  • ◆ पश्चिम गुजरात विज कंपनी लिमिटेड

वही गुजरात के कुछ बड़े शहरों में टोरेंट पॉवर से बिजली का विवरण होता है,जिसके बारे में इस पोस्ट में जानकारी नही दे रहे है।


गुजरात विधुत/बिजली बोर्ड का बिल ऑनलाइन कैसे जमा करे?गुजरात विधुत/बिजली बोर्ड का बिल ऑनलाइन कैसे जमा करे?

 

इन चारों अन्य संस्थानो के बिल का भुगतान आप अपने घर पर बैठे आसानी से कर सकते है,इसके लिए आपकी अलग अलग प्रॉसेस जानने की जरूरत नही है आपको सिर्फ एक ही स्टेप बदलना है।तो पूरी प्रोसेस जानने के लिए नीचे वाले स्टेप को फॉलो करें :-

स्टेप 1:- गुजरात मे बिजली के बिल का ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए आपको सबसे पहले देखना पड़ेगा कि आप कौनसे विधुत विभाग के क्षेत्र में आते है ।आप के बिल के ऊपर आपको यह लिखा हुआ नजर आ जायेगा,तो आपको उस विधुत लिमिटेड की ऑफिसियल साइट पर जाना है । गुजरात के 4 विधुत विभाग की ऑफिसियल साइट इस प्रकार है।

उत्तर गुजरात विज लिमिटेड (ugvcl.in)

– मध्य गुजरात विज लिमिटेड (mgvcl.in)

– दक्षिण गुजरात विज लिमिटेड (dgvcl.in)

\

– पश्चिम गुजरात विज लिमिटेड (pgvcl.in)

 

स्टेप 2:-विधुत वितरण की ऑफिसियल साइट पर आपको दाहिनी तरफ “क्विक ऑनलाइन पे” पर (quick online pay) लिखा हुआ दिखेगा,आपको उस पर क्लिक करना है ।

स्टेप 3:-अब आपको नीचे पेमेंट डिटेल लिखा हुआ नजर आएगा। आपको वहां पर सबसे पहले अपने बिल में दर्जित कन्जयूमर नंबर को टाइप करना है,जिससे आपको नीचे आपकी बाकी राशि दिखाई देगी ।

स्टेप 4:-  फिर आपको अपना ईमेल एड्रेस एंटर करना है,जिस पर आप मैसेज प्राप्त कर सके और सबमिट पर क्लिक करे।

स्टेप 5:- फिर आपको सारी जानकारी चेक करनी है, कि आपके कन्जयूमर नंबर सही है या नही, और आपका ही अकाउंट है या नही।चेक करने के बाद “pay now” बटन पर क्लिक करे।

स्टेप 6:- अब आपके सामने नया पेज खुलेगा,वहां पर आपको पेमेंट के विकल्प कोे सिलेक्ट करना है और जानकारी को भरना है।आप नेटबैंकिंग का भी इस्तेमाल कर सकते है।

स्टेप 7:- जब आपका पेमेंट हो जायेगा तब आपके सामने एक रिसिप्ट आएगी,तो आप उसे प्रिंट भी कर सकते है ,और अपने फ़ोन में सेव भी कर सकते है ।


इस तरह आप कुछ आसान से स्टेप को फॉलो कर गुजरात में बिजली का बिल घर बैठे भर सकते है।इसके अलावा आप paytm ऐप का इस्तमाल भी बिजली बिल भुगतान के लिए कर सकते है। अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव है,तो हमे कमेंट में जरूर बताये।

 

 

 

Rate this post

1 thought on “गुजरात विधुत/बिजली बोर्ड का बिल ऑनलाइन कैसे जमा करे?”

  1. What an informative and fantastic article it is! Actually, this article will be most effective for the audience.
    I hope, you gift us more article like this. Thank for sharing the most informative article.

कमेंट करे