क्या Glaze India फ्रॉड कंपनी है? Glaze के सच्चाई

आज के इस लेख में हम Glaze India Private Limited के बारे में बात करेंगे। जिसमे क्या Glaze India फ्रॉड है? क्या Glaze कंपनी फेक है? और असल में Glaze India कैसी कंपनी है? इस पर विवरण करेंगे।

क्युकी कुछ समय से इन्टरनेट और इस साईट पर भी लोगो ने Glaze india PVT LTD Fraud होने का दावा किया है. इसी कारण इस विश्लेषण की जरुरत पड़ी है और Glaze India की सच्चाई जानने की जरुरत है.

जिससे आपको अंदाजा हो जाएगा,कि Glaze India क्या है? तो चलिए, शुरू करते है।

Disclaimer: In this post we are not blaming and not claiming that Glaze India Private Limited is Fraud. Our aim is just to bring awareness among those people who are suffering from fraud due to lack of information.

Glaze India क्या है?

Glaze India Fraud

जैसे की अंतिम लेख में हमने Glaze कंपनी के बारे में शुरुवाती जानकारी दी थी। Glaze India एक भारतीय MLM कंपनी है, जो डायरेक्ट सेलिंग और नेटवर्क मार्केटिंग अपने मेंबर यानी डायरेक्ट सेलर से करवाती है। 

Glaze India पर लेख को आप नीचे दी लिंक से पढ़ सकते है। जिसमे Glaze India के बिजनेस प्लान और प्रोडक्ट का विवरण है।

क्या Glaze India फ्रॉड है?

क्या Glaze India फ्रॉड कंपनी है? यह सवाल बहुत से लोगो के मन में है और कई बार लोग पूछते भी है। 

तो इसका जवाब बता दे,कि Glaze India फ्रॉड कंपनी नहीं है। 

Glaze India भारत सरकार की लीगल डायरेक्ट सेलिंग कंपनी में से एक है।इसलिए आप Glaze India को गैर-कानूनी नही कह सकते है। फिर भी Glaze India से लोगो के साथ फ्रॉड हो रहा है। 

Glaze India के कारण बहुत से लोगो को समस्या का सामना करना पड़ रहा है और ये समस्या आगे भी हो सकती है ,इसलिए इसके लिए जागरूकता जरूरी है। जिसमे कई लोगो को आर्थिक नुक्सान से बचाया जा सकें।

Glaze India से फ्रॉड कैसे होता है?

Glaze India एक MLM कंपनी है,जो इसके डायरेक्ट सेलर और वरिष्ट लोगो को पता होता है। लेकिन बहुत से लोगो को MLM क्या है और Glaze India एक MLM कंपनी है, ये नही पता होता है।

\

अब इसका गलत फायदा बहुत से Glaze India के डायरेक्ट सेलर खुद की जेब भरने के लिए करते है। बतौर, MLM कंपनी Glaze India अपने डायरेक्ट सेलर को प्रोडक्ट बेचने और नए मेंबर जोड़ने के पैसे देती है। 

पंरन्तु कई डायरेक्ट सेलर लोगो को और उपभोक्ताओं को गलत जानकारी देकर और झूठ के सहारे अपने नेटवर्क में लाते है,जिससे उन्हें ज्यादा पैसा मिलता है।

ऐसे डायरेक्ट सेलर अंजान लोगों को नही बताते है,कि Glaze India के MLM कंपनी है और उसमें डायरेक्ट सेलिंग और नेटवर्क मार्केटिंग करनी होती है। जिसमे कंपनी के प्रोडक्ट बेचना और नए लोगो को कंपनी से जोड़ने का काम होता है।

इसलिए Glaze India को फ्रॉड नही है,पंरन्तु इसके डायरेक्ट सेलर है,जो गलत तरीके से लोगो को Glaze में लाते है,वे फ्रॉड है। 

फिक्स सैलरी और जॉब के झूठे वादे

शायद आपको पता होगा,कि MLM में फिक्स सैलरी नही होती है। यहाँ कमाई जितनी आप प्रोडक्ट की बिक्री और नेटवर्क के द्वारा की गई बिक्री पर निर्भर करती है। जो किसी भी तरह से स्तर नही रहती है। ऐसा ही Glaze India में भी है।

फिर भी Glaze India के कुछ डायरेक्ट सेलर फिक्स सैलरी और परमानेंट जॉब के झूठ का सहारा लेते है और लोगो को नेटवर्क में लाते है। 

ऐसा अगर आपके साथ हो या कई हो रहा हो,तो आप Glaze India से उस डायरेक्ट सेलर के ख़िलाफ़ शिकायत करे। अगर Glaze India आपकी शिकायत का समाधान ना करे,तो डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन के धारा 3 के अंश 7 का उलंधन है और Consumer Protection Act के तहत कार्यवाही होगी।

Glaze के फ्रॉड से कैसे बचें?

तो Glaze India के डायरेक्ट सेलर जो गलत जानकारी देते है और यह नही बताते की Glaze India MLM कंपनी है। उनसे सबसे पहले दूर रहे।

और जो भी डायरेक्ट सेलर Glaze से जुड़ने के लिए ज़बरदस्ती और ग़लत जानकारी दे,उनके ख़िलाफ़ पहले Glaze India से ही शिकायत करें अन्यथा उपभोक्ता संरक्षण के लिए पुलिस में भी शिकायत का विकल्प है।

Glaze India से कमाई?

अगर Glaze India से होने वाली कमाई से भी इस कंपनी के सही गलत का पता चल जाता है. Glaze India PVT LTD से income पर भी हमने एक पोस्ट लिखी है.इस लेख में बताया है,कि Glaze India से कितनी income और कमाई हो सकती है.

Glaze India से जुड़ें या नहीं?

वही अगर आपको MLM की परख हो और Glaze India का प्रोडक्ट, इनकम प्लान और टीम अच्छी लगे, तभी जाकर जुड़े। उसके बाद भी आप फिक्स सैलरी की उम्मीद ना करे,क्योंकि इनकम आपके काम पर निर्भर करती है।

वही आपकी जानकारी के लिए बता दे,कि MLM का काम इतना आसान नही है। इंसमे आपको कम्युनिकेशन (बातचीत) और मार्केटिंग स्किल की बेहद जरूरत होती है। वही MLM में सिर्फ 1 प्रतिशत से भी कम लोग सफल होते है। इसलिए अपना निर्णय सोच-समझकर ले।

वही फिक्स सैलरी, परमानेंट जॉब या निवेश से पैसे कमाने की उम्मीद आप Glaze India सहित किसी भी MLM कंपनी से नहीं कर सकते है।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है,कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा।आपको पता चल गया होगा,की Glaze कंपनी सही है या नहीं. वही इसका निष्कर्ष यही है,की Glaze India Fraud नही है,बल्कि इसके कुछ डायरेक्ट सेलर फ्रॉड करते है.अगर कोई भी सवाल या सुझाव है। तो कमेंट में जरूर बताएं।

4 thoughts on “क्या Glaze India फ्रॉड कंपनी है? Glaze के सच्चाई”

  1. कृपया Alex के बारे में भी आलेख प्रेषित करें।

  2. Cd पे कितना सेलरी है यदी किसी को जोडो न तो पैसा आता है कि नहीं

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *