fbpx

FLP से कैसे कैसे कमाए? Forever Living Income Plan in Hindi

हमने अभी तक अपने कुछ लेखों के माध्यम से FLP Business Plan और Forever Living Products की शुरुवाती जानकारी दी थी, जिसमें Forever Aloe Vera Gel और Forever Argi+ का Review भी किया है।

इस लेख में आपको Forever Living Product (FLP) नामक MLM Company के Income Plan के बारे में जानकारी मिलेगी।

जिसमें हम देखेंगे की Forever Living Product से आप कैसे पैसे कमा सकते हैं और FLP कैसे और कितने प्रकार की इनकम प्रदान करती है।

Forever Living Income Plan

forever living products income plan

FLP Income Plan के बारे में जानने से पहले हमे CC के बारे में समझना होगा। नीचे आप CC के बारे में विस्तार से समझेंगे तथा Forever Living Product मे CC के उपयोग जानेंगे और उसके बाद सभी इनकम जानेंगे।

FLP CC Meaning & Uses

Forever Living Product में CC बहुत ही महत्वपूर्ण है। CC की फुलफोर्म Company Currency होता है। CC के पूरे नाम से ही पता चलता है, कि यह Forever Living Product की मुद्रा यूनिट है।

Forever Living Product मे 1 CC लगभग 15000 रुपए की मानी जाती है। FLP के हर एक प्रॉडक्ट खरीद पर निश्चित CC मिलती है, जिसका उपयोग डिस्ट्रीब्यूटर की आय निकालने में होता है।

FLP से जुडने के समय में 2 CC यानि 30,000 रुपये के प्रॉडक्ट खरीदने होते है। उसके बाद ही FLP के साथ बतौर डिस्ट्रीब्यूटर काम कर सकते है। हर प्रॉडक्ट पर कितनी CC है, ये आप Forever Living Prodcuts Catalogue में देख सकते है।

FLP Types of Income

Forever Living Product 6 प्रकार की इनकम प्रदान करने का वादा करती है।

  1. Retail Profit
  2. Reference Income
  3. Car Plan
  4. Tours plan
  5. Chairman Bonus
  6. Leadership Bonus

ऊपर दी गई सभी इनकम को विस्तार से समझने से पहले जान लें, कि शुरू में आपको सारी इनकम नहीं मिलती है। अधिकतर इनकम हासिल करने के लिए कुछ शर्ते होती है, जिन्हें पूरा करना जरूरी है।

1. Retail Profit

FLP जो आपको पहली प्रकार के इनकम प्रदान करती है, उसका नाम रिटेल प्रॉफिट है।

रिटेल प्रॉफिट इनकम के अनुसार एक FLP डिस्ट्रीब्यूटर प्रॉडक्ट MRP रेट पर बेचकर अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

FLP अपने डिस्ट्रीब्यूटर को लेवल अनुसार पर अलग-अलग प्रतिशत डिस्काउंट प्रदान करती है, जिससे उन्हें प्रॉडक्ट MRP से कम Distributor Price पर मिलते है। यह डिस्काउंट प्रतिशत FLP में लेवल बढ़ने पर बढ़ता है। प्रॉडक्ट की MRP पर जितना डिस्काउंट होता है, उसे हम रीटेल प्रॉफ़िट कह सकते है।

Retail Profit = MRP - Distributor Price  

इस प्रकार एक FLP डिस्ट्रीब्यूटर MRP रेट पर प्रॉडक्ट बेच कर रिटेल प्रॉफिट कमा सकता है।

नीचे दिए गए चार्ट से आप समझ सकते हैं, कि FFLP कंपनी अपने डिस्ट्रीब्यूटर को किस लेवल पर कितना प्रतिशत डिस्काउंट प्रदान करती है।

flp-retail-profit

2. Reference Income

Forever Living Product जो दूसरी प्रकार की इनकम प्रदान करती है, उसका नाम है Reference Income है।

इस इनकम को समझने से पहले Forever Living Product में लेवल के बारे में जानना जरूरी है।

ऊपर दिए गए चार्ट के द्वारा आप देख सकते हैं, कि FLP में सबसे पहला लेवल Novus Customer के नाम से जाना जाता है।

ऊपर दिए गए चार्ट के द्वारा आप यह भी देख सकते हैं, कि इस लेवल पर कंपनी अपने Novus Customer को 15% का डिस्काउंट प्रदान करती है। लेकिन कंपनी Novus Customer को Reference Income प्रदान नहीं करती है।

Reference Income पाने के लिए FLP में Novus Customer को Assistant Supervisor लेवल पर पहुंचना होता है। Assistant Supervisor लेवल FLP कंपनी मे AS के नाम से जाना जाता है।

AS लेवल पर पहुंचने के लिए Novus Customer को एक क्वालिफिकेशन पार करनी होती है, जो कि निम्नलिखित हैं

  • AS लेवल पर पहुंचने के लिए Novus Customer को किसी 2 महीने में 2 CC मतलब की लगभग 30,000 तक का टर्नओवर कंपनी को देना पड़ता है और यह करने से एक Novus Customer कंपनी द्वारा AS लेवल पर पहुंच जाता है।

नोट: “टर्नओवर देना” का मतलब है, कि कंपनी के प्रॉडक्ट की बिक्री करवाना।

AS लेवल पर पहुंचने के बाद FLP कंपनी में Reference Income मिलना शुरू हो जाता है।

Reference Income के अनुसार अगर कोई AS अपने डायरेक्ट डाउन लाइन में किसी Novus Customer को AS बनाता है, तो उसे FLP के द्वारा ₹6000 का Reference Income मिलता है तथा उसे 2 CC भी मिलती है, जो की Accumulative CC के रूप पर गिनी जाती है।

उदाहरण: मान लीजिए FLP में रमेश नाम का कोई डिस्ट्रीब्यूटर AS लेवल पर है और उसने अपने डायरेक्ट डाउन लाइन में सुरेश नाम के किसी Novus Customer को AS बनाया, तो रमेश को कंपनी के द्वारा ₹6000 का Reference प्रदान किया जाएगा।

यह Reference Income लेवल के अनुसार बढ़ता जाता है। नीचेे के लेख में यह दिया गया है, कि किस लेवल पर कंपनी कितना Reference Income प्रदान करता है।

अगर कोई AS किसी 2 महीने में 25 CC का टर्नओवर अपनी डाउन लाइन टीम के साथ मिलकर या तो खुद कंपनी को देता है, तो कंपनी उस AS को Supervisor लेवल पर प्रमोट कर देती है।

अगर कोई Supervisor अपने डायरेक्ट डाउन लाइन मे किसी Novus Customer को AS बनाता है, तो उसे कंपनी द्वारा ₹6900 का Reference Income प्रदान किया जाता है तथा उसके डायरेक्ट डाउन लाइन में अगर कोई AS किसी Novus Customer को AS बनाता है, तो कंपनी द्वारा उस Supervisor को ₹900 का Reference Income प्रदान किया जाता है।

और इसी प्रकार अगर कोई Supervisor किसी 2 महीने में कंपनी को 75 CC का टर्नओवर देता है, तो कंपनी द्वारा वह Assistant Manager लेवल पर प्रमोट कर दिया जाता है।

अगर कोई Assistant Manager अपने डायरेक्ट डाउन लाइन में किसी Novus Customer को AS बनाता है, तो उसे कंपनी द्वारा ₹8400 का Reference Income प्रदान किया जाता है तथा उसके डायरेक्ट डाउन लाइन में अगर कोई AS किसी Novus Customer को AS बनाता है। तो उसे ₹2400 काReference Income दिया जाता है तथा उसके डायरेक्ट डाउन लाइन में अगर कोई Supervisor किस Novus Customer को AS बनाता है, तो उस Assistant Manager को FLP के द्वारा 1500 रुपए का Reference Income दिया जाता है।

और इसी तरह जब कोई Assistant Manager किसी 2 महीने में 120 CC या किसी 4 महीने में 150cc का टर्नओवर FLP कंपनी को देता है, तो कंपनी उसे Manager लेवल पर प्रमोट कर देती है। जो कि FLP कंपनी का काफी बड़ा लेवल माना जाता है।

और अगर कोई Manager किसी Novus Customer को अपने डायरेक्ट डाउन लाइन में AS बनाता है, तो उसे कंपनी द्वारा ₹9900 का Reference Income प्रदान किया जाता है तथा अगर उस Manager के डायरेक्ट डाउन लाइन में कोई Novus Customer को AS बनाता है, तो कंपनी द्वारा उस Manager को ₹3900 का Reference Income मिलता है।

और अगर उस Manager के डायरेक्ट डाउन लाइन में कोई Assistant Manager किसी Novus Customer को AS बनाता है, तो कंपनी द्वारा उस मैनेजर को 1500 रुपए का Reference Income प्रदान किया जाता है तथा अगर उस Manager के डायरेक्ट डाउनलाइन में कोई सुपरवाइजर किसी Novus Customer को AS बनाता है, तो कंपनी द्वारा उस Manager को ₹3000 का Passive Reference Income प्रदान किया जाता है।

यह Reference Income, FLP में काफी चुनिंदा Income मानी जाती है तथा Passive Reference Income सुपरवाइजर लेवल से मिलना चालू होती है।

Note: यह Passive Reference Income एक सुपरवाइजर, एक Assistant Manager तथा एक Manager को उसके डायरेक्ट डाउनलाइन से आती है ना की पूरी टीम से।

3. Car Plan

Forever Living product जो आपको तीसरी प्रकार की Income प्रदान करता है, उसका नाम कार प्लान है।

यह Car Plan पाने के लिए FLP में Manager लेवल पर होना अनिवार्य है और यह सिर्फ 3 लेवल पर दिया जाता है।

Car Plan पाने के लिए एक Manager को कुछ शर्ते पूरी करनी होती है, जो कि निम्नलिखित हैं।

Car Plan Level 1st

Car Plan Level 1st पाने के लिए Manager को किसी 3 महीने में लगातार 50 CC,100 CC तथा 150 CC का टर्नओवर FLP को देना होता है।

यह कार्य करने पर FLP द्वारा एक Manager को Car Plan Level 1st दिया जाता है, जिसके रूप में कंपनी लगातार 3 साल तक के लिए Car Plan Level 1st के अर्जित Manager को हर महीने 26000 रुपए का Car Plan Income प्रदान करती है।

Car Plan Level 2nd

Car Plan Level 2nd पाने के लिए Manager को किसी 3 महीने में लगातार 75 CC,150 CC तथा 225 CC का टर्नओवर FLP को देना होता है।

यह कार्य करने पर FLP द्वारा एक Manager को Car Plan Level 2nd दिया जाता है, जिसके रूप में कंपनी लगातार 3 साल तक के लिए Car Plan Level 2nd अर्जित Manager को हर महीने 39000 रुपए का Car Plan Income प्रदान करती है।

Car Plan Level 3rd

Car Plan Level 3rd पाने के लिए Manager को किसी 3 महीने में लगातार 100 CC, 200 CC तथा 300 CC का टर्नओवर Forever Living Product कंपनी को देना होता है।

यह कार्य करने पर FLP द्वारा एक Manager को Car Plan Level 3rd दिया जाता है, जिसके रूप में कंपनी लगातार 3 साल तक के लिए Car Plan Level 3rd अर्जित Manager को हर महीने 52000 रुपए का Car Plan Income प्रदान करती है।

यह Car Plan FLP में काफी अच्छी इनकम मानी जाती है तथा Forever Living product द्वारा दिए गए Car Plan Income के द्वारा जरूरी नहीं की कार ही खरीदे। FLP द्वारा कोई भी पाबंदी नहीं लगाई जाती है।

4. Tours Plan

FLP जो आपको चौथी प्रकार की इनकम देती है, उसका नाम FLP Tours Plan है।

यह Tour Plan पाने के लिए FLP कंपनी में Manager लेवल पर होना अनिवार्य है।

यह Tour Plan के अंतर्गत FLP अपने सभी योग्य Manager को साल में दो बार International Tour व एक Domestic Tour प्रदान करती है।

Tour Plan को पाने के लिए FLP द्वारा कुछ शर्ते रखी जाती है, जिसे पूरा करके एक योग्य Manager Tour Plan पा सकता है। शर्ते निम्नलिखित हैं,

FLP में दो प्रकार के Tour Plan है।

पहला Tour Plan प्रोग्राम Manger Retreat के नाम से जाना जाता है। इसे हासिल करने के लिए किसी Manager को कंपनी के सालाना पीरियड में 200 CC या 300 CC या 400 CC का टर्नओवर कंपनी को देना होता है। यह कार्य करने पर FLP अपने योग्य Manager को Manager Retreat प्रोग्राम के नाम पर एक International Tour प्रदान करती है।

दूसरा Tour Plan प्रोग्राम Global Rally के नाम से जाना जाता है और इसे पाने के लिए कंपनी 1 साल के लिए कुछ लक्ष्य देती है।

5. Chairman Bonus

FLP की जो आपको पांचवीं प्रकार की इनकम प्रदान करती है, उसका नाम Chairman Bonus है।

यह Forever Living Product कंपनी की सबसे बड़ी Income मानी जाती है। इस Income के अंतर्गत कंपनी अपने सालाना टर्नओवर का 3 प्रतिशत अपने Chairman Bonus योग्य डिस्ट्रीब्यूटर्स को देती है।

Chairman Bonus को कंपनी द्वारा तीन Level में विभाजित किया गया है। यह Chairman Bonus लेवल 1st, लेवल 2nd व लेवल 3rd पाने के लिए कुछ शर्ते है, जो कि निम्नलिखित है।

  1. यह बोनस पाने के लिए पहली शर्त यह है, कि Forever Living Product कंपनी में Manager को एक्टिव Recognized Manager होना अनिवार्य है व उसे एक्टिव क्वालिफिकेशन यानि 1+ 3 CC करना अनिवार्य है।

1+3 CC FLP में एक तरह का एक्टिव क्वालिफिकेशन है, जो कि हर Supervisor तथा उसके ऊपर के लेवल वाले FLP डिस्ट्रीब्यूटर को हर महीने Team बोनस पाने के लिए करना अनिवार्य है। इस 1+3 CC के तहत FLP के Supervisor तथा उस लेवल के ऊपर के डिस्ट्रीब्यूटर को 1 CC का Personal Purchase तथा 3 CC का प्रॉडक्ट डाउनलाइन से करवानी पड़ती है।

  1. दूसरी प्रकार की क्वालिफिकेशन यह कहती है, कि Chairman Bonus पाने के लिए एक Active Recognized Manager को हर महीने Leadership Bonus क्वालिफाइड होना अनिवार्य है।
  2. तीसरे प्रकार की क्वालिफिकेशन यह कहती है, कि Chairman Bonus पाने के लिए एक एक्टिव Recognized Manager होने के साथ-साथ FLP के 75 परसेंट प्रोडक्ट भी उसके द्वारा उपयोग होने चाहिए तथा Chairman Bonus पाने के लिए सही तौर-तरीके से काम करना अनिवार्य है।

ऊपर दी गई शर्ते पूरी करने के बाद डिस्ट्रीब्यूटर Chairman Bonus पाने के लिए योग्य हो जाता है। लेकिन Chairman Bonus 1, 2nd, and 3rd पाने के लिए भी और अलग-अलग शर्ते है।

6. Leadership Bonus

Forever Living Product कंपनी जो आपको छठवी प्रकार की Income प्रदान करती है उसका नाम Leadership Bonus है।

Leadership Bonus पाने के लिए Eagle Manager या उससे ऊपर के लेबल पर होना अनिवार्य है। नीचे दिए गए चार्ट के द्वारा आप देख सकते, हैं कि Manager के बाद Forever Living Product में कौन से लेवल होते हैं और उनको हासिल करने में कितने Manager अपनी डाउनलाइन बनाने होते हैं।

Forever Living product कंपनी Leadership Bonus के रूप में अपने Leadership Bonus Qualified Managers को उनके डाउन लाइन Manager के टर्नओवर का कुछ प्रतिशत प्रदान करती है, जो निम्नलिखित हैं।

  • 6% कुल टर्नओवर का डायरेक्ट मैनेजर को
  • 3% कुल टर्नओवर का 2 जेनेरेशन मैनेजर को (डायरेक्ट Manager के डायरेक्ट वाला Manager मतलब कि डायरेक्ट Manager के डाउन लाइन मे Manager)
  • 1% कुल टर्नओवर का 3 जेनेरेशन मैनेजर को (2nd Generation Manager के डाउन लाइन में Manager)

FLP कंपनी द्वारा यह Leadership Bonus योग्य Manager को 3 लेवल Generation तक ही दिया जाता है, इसे Gem Bonus के नाम से भी जाना जाता।

Related:

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है, कि यह लेखFLP से कैसे कैसे कमाए? Forever Living Income Plan in Hindi” आपके लिए मददगार रहा होगा और आपको FLP Income Plan हिन्दी में समझ आ गया होगा। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है, तो हमें कमेंट में जरूर बताए।

शेयर करे : Share It


यह पोस्ट आपको कैसी लगी?

Click on a star to rate it!

Average rating 1 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *