Forever Living Product के फायदे और नुक्सान

Forever living Product के बारे में शायद आपने सुना होगा, अगर आप एलोवेरा या हनी (शहद) के प्रोडक्ट बाज़ार से ज्यादा ख़रीदते हो। Forever Living एलो-वेरा की खेती औरमधुमक्खी पालन से प्रोडक्ट बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी में से एक है। Forever Living एकMLM कंपनीभी है,जो आम लोगो को बतौर डिस्ट्रीब्यूटर जुड़ने का मौका देती है और इनकम करने काअवसर भी देती है।

 पंरन्तु,किसी भी MLM कंपनी और नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ने से पहले प्रोडक्ट को जानना बेहदजरूरी है। क्योंकि जब तक प्रोडक्ट किफ़ायती नही होगा, उस MLM कंपनी के साथ काम करनाबेहद मुश्किल होता है। एक आदर्श MLM प्रोडक्ट में कुछ गुण होने जरूरी है। जिसमेनिम्न चीज़े होना जरूरी है

  • कम कीमत,
  • बेहतर क़्वालिटी,
  • उपयोगी,
  • और अच्छी पैकेजिंग

वही प्रोडक्ट के उपभोक्ता कम कीमत में सबसे बेहतर क्वालिटी प्रोडक्ट ढूंढते है।आज इसी विषय पर आज का विश्लेषण है,जिसमे क्या Forever Living Product MLM और उपभोक्ता के तर्क पर योग्य है या नही।तो चलिए जानते है।

Forever Living Product  क्या है? FLP List

forever living product


सबसे पहला सवाल आता है,कि Forever Living के प्रोडक्ट क्या है? FLP की Product List क्याहै? जैसा,कि पहले बताया कि, Forever Living के प्रोडक्ट मुख्यतौरपर एलो वेरा और मधुमक्खी पालन से बनाये जाते है। जिसमे हेल्थ, न्यूट्रिशन और कॉस्मेटिक प्रोडक्ट शामिल है। Forever Living के सभी प्रोडक्ट देखने के लिए आप निचे दी गयी लिंक पर जा सकते है।

\

Forever Living Product Price


कीमत हर MLMकर्ता औरउपभोक्ता के लिए जरूरी और महत्वपूर्ण चीज़ है। वही भारत मे तो इसका बहुत ज्यादा महत्व है, क्योंकि यहाँ ज्यादातर लोग मध्यम वर्ग से होते है। ForeverLiving के प्रोडक्ट की कीमत अगर दूसरी कंपनियों के समान प्रोडक्ट से करे,तो एलो वेरा जेल को छोड़कर अन्य प्रोडक्ट की कीमत थोड़ी ज्यादा है। Forever Living का एलो वेराजेल Amazon अनुसार  1 लीटर का 850 रुपए तक है,जो अन्य कंपनी से काफी सस्ता है।लेकिन स्किन केअर, हेल्थ और शहद प्रोडक्ट की कीमत थोड़ी ज्यादा है।

Forever Living Product Quality


Forever Living के प्रोडक्ट की क्वालिटी बेहतरीन शाबित होती है। इसके प्रोडक्ट रिव्यु काफी अच्छे देखने को मिले है और लोगो ने Forever पर क्वालिटी के मामले में भरोसा भी किया है।वही forever living के प्रोडक्ट मूल रूप से शुद्ध एलो वेरा के बने होते है,जिसमे कोई दो राय नही है।

Forever Living Product Packaging & Manufacturing


पैकेजिंगमें भी Forever Living अच्छा प्रदर्शन करती है।Forever Living के प्रोडक्ट देखने मे लोकल नही बल्कि ब्रांड के लगते है। Forever Living के प्रोडक्ट बनाने केलिए एलो वेरा की खेती Dominican Republic नामक देश मे की जाती है। और प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग पोलैंड में भी होती है। यानी, कि इसके प्रोडक्ट भारत मे इंपोर्ट किये जाते है, उसके बाद बेचे जाते है।

Forever Living Product फ़ायदे और नुक़सान


अंत मे FLPके फायदे और नुक़सान की बात करे,तो FLP के भी उतने ही फ़ायदे और साइड-इफ़ेक्ट है,जितने अन्यकंपनी के से होते है। पर, कीमत में Forever Living के प्रोडक्ट थोड़े महँगे। वही आप पतंजलि शहद की कीमत देखे,तो मात्र 135 रूपए 500 ग्राम के है,लेकिन forever living के500 ग्राम शहद की कीमत 700 रुपए तक है, Amazon अनुसार। इसलिए एकनुक्सान उपभोक्ताओं को इस MLM कंपनी से हो सकता है,अन्यथा Forever Living के बेहतरीन MLM कंपनी दुसरो से तो है।कोई भी सवाल या सुझावहोने पर कमेंट में जरूर बताएं।

2.5
02

1 thought on “Forever Living Product के फायदे और नुक्सान”

Add Your Comment