MLM के बारे में 6 रोचक तथ्य | Network Marketing Fact

MLM कहे या नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेल्लिंग का बाज़ार ऊपर-नीचे होता रहता है, जहाँ सैकड़ो नई कंपनिया आती है और लाखों नए लोग हर साल जुड़ते है। पर कुछ 1 प्रतिशत लोग ही सफल होते है।

MLM प्लान लीगल है या MLM ही पिरामिड स्कीम है, यह पूरी तरह से कंपनी पर निर्भर करता है। क्या कंपनी प्रोडक्ट आधारित है या सिर्फ लोगो को जोड़कर पैसे कमाना है? ऐसे बहुत से सवाल आज भी MLM कंपनीयो के बारे में कायम है। वही बहुत से MLM Fact है, जो अनसुने है.

Facts About MLM

आज के इस लेख में हम MLM से जुड़े 6 रोचक तथ्य  (Network Marketing Fact in Hindi) बतायंगे ,जिनके बारे में हर MLM कर्ता को पता होना चाहिए। जिससे MLM के बारे में अच्छी परख हो और इस बिज़नेस में आगे बढ़ सके। तो चलिए शुरू करते है।

1.  Success Rate:

आज हर एक MLM कंपनी अपने बिज़नेस प्लान से अमीर बनने के सपने दिखाती है,वही MLM में सफलता की दर कुछ ओर कहती है।

लगभग 99% से ज्यादा लोग MLM में सफल नही हो पाते है। यानी, की 100 में से सिर्फ 1 यक्ति ही सफल होता है और जरूरी नही है, कि वह भी करोड़पति बनेगा।अगर कंपनी में कोई समस्या आती है,तो सफल लोगो को भी शरू से अपना काम करना होता है। 

2. Women in MLM: 

  MLM में पुरुषों की संख्या महिलाओं की तुलना में बहुत ज्यादा है।लेकिन सफलता अनुपात देखें, तो पुरूषों से ज्यादा बेहतर महिलाओ की सफलता दर है।

अमेरिका में 80% तक महिलाएं डायरेक्ट सेल्लिंग करती है, जिससे वे घर बैठे और खाली समय मे अच्छी इनकम करती है। जिसमे वे हाउस-पार्टी में अपने प्रोडक्ट भी बेचती है।

\

3. First Direct Selling Company:

पहली प्रमाणित MLM कंपनी Avon की शुरुवात 1886 में हुई थी। Avon के संस्थापक  David H. McConnell शुरुवाती दिनों में घर-घर जाकर  बॉडी-परफ्यूम और सेंट बेचते थे। लेकिन आज Avon की सालाना आय 5.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर से भी ज्यादा है,जो बीते हुए सालो से कम है।

आज के समय मे Amway सबसे बड़ी MLM कंपनी है, जिसका सालाना आय 8.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर का है।

4. MLM Recruit 

MLM से जुड़ने वाले 80% से ज्यादा लोग अपने नेटवर्क में 1 यक्ति को भी नही जोड़ पाते है। बचे 20% में से सिर्फ आधे लोग ही दो या उससे ज्यादा लोगो को अपने नेटवर्क में ला पाते है। 

यानी की जो कंपनिया जुड़ने के भी पैसा लेती है, वे इन लोगो से ही बहुत भारी मुनाफा कमा लेते है।

5. Vestige India 

Vestige Marketing Private Limited भारत की सबसे बड़ी MLM कंपनी है। Vestige की सालाना आय 97 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी की 690 करोड़ रुपए। Vestige इकलौती MLM कंपनी है, जो “Top 100 MLM company according to revenue” में शामिल है।

6. IDSA 

 IDSA (Indian Direct Selling Association) जो नाम से भारतीय MLM सरकारी समुदाय लगता है, पंरन्तु यह तीन विदेशी MLM कंपनी Amway, Avon और Oriflame ने भारत मे बनाया है। जो एक निजी समुदाय है।

इसके साथ यह एक निष्पक्ष समुदाय नही है,क्योंकि यह कुछ MLM कंपनीयो द्वारा ही बनाया गया है और सालाना भारी रकम IDSA अपने मेंबर कंपनी से लेती है।

हमे उम्मीद है,कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी। ऐसे ही रोज MLM और बिज़नेस से जुड़े फैक्ट के लिए हमे फेसबुक पर फॉलो कर सकते है।

 ‎

2 thoughts on “MLM के बारे में 6 रोचक तथ्य | Network Marketing Fact”

  1. Aapki sabhi post achi hai. kya main aapse contect kar sakta hu kya
    Agar aap contect karna chaho to yeh mere
    No. 6378652671

Add Your Comment