eBiz से जुड़ने के फायदे व नुक्सान | क्या eBiz लीगल है?

नेटवर्क मार्केटिंग और MLM के बारे में हमने आपको बहुत सी जानकारी इस साइट पर दी है। नेटवर्क मार्केटिंग के भारत से जुड़े मामले और किस्सों को भी हमने बताया है। नेटवर्क मार्केटिंग और MLM को लेके बहुत कम भारतीय को अच्छी जानकारी है। अगर जानकारी है,भी तो उन्हें किसी कंपनी या प्लेन के तहत थोड़ा बहुत पता होता है। नेटवर्क मार्केटिंग में भारत मे सिर्फ कुछ कंपनीयो ने ही अपना नेटवर्क फैलाया है। नेटवर्क हमेशा इसलिए नहीं बनता,कि आपको कुछ फ़ायदा होगा, परन्तु नेटवर्क कंपनी के मतलबी और लालच भरे प्लान से भी बन जाता है।इसलिए यह जरूरी नहीं है,कि हर एक पॉपुलर MLM कंपनी सही हो। यानी, पॉपुलर होने से हर किसी को कंपनी से फायदा नहीं मिलता।इस लेख में eBiz क्या है? क्या eBiz scam है? eBiz से जुड़ना चाहिए ? eBiz की सच्चाई? eBiz के फायदे और नुकसान? क्या eBiz सच में पैसा देती है? क्या eBiz से जुड़ना चाहिए? क्या eBiz लीगल है? जैसे बेहद जरुरी सवालो का जवाब देंगे.

eBiz भी भारत की सबसें ज्यादा फैली हुई,नेटवर्क MLM कंपनी में से एक है। हर दिन हज़ारो लोग पहली बार इसके बारे में जानते है और परेशान हो जाते है,क्या eBiz फ़्रॉड तो नहीं। कुछ लोगो के मन मे हज़ारों सवाल आते है,जैसे eBiz से जुड़ना चाहिए,क्या मेरे इन्वेस्ट किये पैसे वापस आएंगे। ऐसे ही सवालों का जवाब आप इस पोस्ट में मिल जाएगा और eBiz से जुड़े या नहीं, इसके बारे में बतायेगें।


eBiz से जुड़ना चाहिए या नहीं?

eBis ke fayde or nuksan

इस सवाल का जवाब सीधा “हाँ” और “ना” नहीं है। यानी, कुछ कारण ऐसे है,जिनके तहत eBiz से जुड़ना चाहिए,वही कुछ कारण ऐसे है।जिनके चलते eBiz से दूर रहने में ही भलाई है। इसलिए हम आपको जुड़ने के कारण और ना जुड़ने के कारण दोनों बताएँगे। आखिर फैसला आपका होगा,क्या eBiz से जुड़ना है या नहीं।यह आप अपनी स्थिति और हालात देख कर तय करें।

eBiz के फायदे 

 बिज़नेस और enterpreneurship जैसा मौका-

बिजनेस और enterprenurship की तरह ही आपको eBiz में काम करने का मौका मिलता है। जिसमे आपका अपना समय और अपने द्वारा की गई मेहनत का फल मिलता रहता है।

कंपाउंड इंटरेस्ट –

किसी बिज़नेस या खुद के स्टार्टअप की तरह ही,इसमें आपको कंपाउंड इंटरेस्ट मिलता है। जिसमे आपको शुरआत में बहुत मेहनत करनी होती है,परन्तु उसका फल कुछ महीने या फिर कुछ सालो के बाद मिलता है।

नए लोगो से मिलने का मौका-

eBiz में आपको नए-नये लोगो और वोलेंटियर से मिलने का मौका मिलता है।जिसने आप बहुत कुछ सिख सकते है।इसके अलावा eBiz से कुछ tour करने का भी मौका मिलता है,परन्तु tour की जगह इनकी पहले से ही फिक्स की हुई है।

कमाई का अवसर –

इस मे कोई दो राय नहीं है,कि eBiz से आपको एक बहुत बड़ा कमाई का अवसर मिल जाता है। जिससे आप महीने के लाखों रुपए तक में भी कमाई कर सकते है।लेकिन,इसके लिए आपको 3 से 4 साल लगातार मेहनत करनी पड़ती है। इस मेहनत की तुलना करें,तो यह किसी IIT और IAS, IPS की परीक्षा को पास करने जितनी होती है।

अन्य फायदे-

eBiz में अगर कोई नेटवर्क के उपर आ जाता है,तो उसे बेहिसाब सम्मना जूनियर से मिलता है। इसके अलावा पैसे भी फिर कंपाउड इंटरेस्ट से बाद में ज्यादा आते है। उसके अलावा eBiz से नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में भी कुछ सीखने को मिल जाता है।


eBiz के नुकसान 

हमारे लिए जुड़ने से ज्यादा eBiz से दूर रहने के कारण है। क्योंकि eBiz ऐसा नही है,कि नेटवर्क मार्केटिंग के सारे फायदे देती है। सीधे शब्दों में कहूँ,तो लोगो को बेवकूफ भी eBiz ने बहुत बनाया है।तो,चलिये देखते है,क्यों eBiz से दूर रहना चाहिए।

eBiz एक पिरामिड स्कीम

eBiz एक MLM कंपनी से ज्यादा एक पिरामिड या पोंज़ी स्कीम शाबित होती है.MLM कंपनिया जहा अपने प्रोडक्ट की multi-level-marketing से चलती है,वही eBiz money-circulation का काम करती है और भारी मुनाफा कमाती है.प्रोडक्ट के नाम पर eBiz के पास कुछ नही है और राम के आधे पैसे रमेश को और रमेश के आधे पैसे सुरेश को.अब सुरेश जितने रमेश लायेगा और रमेश जितने राम लायेगा,उतना ज्यादा मुनाफा.लेकिन पूरा पैसा नही उसमे से आधा पैसा तो eBiz खुद का प्रॉफिट ले रही है. अब जब तक नए राम और रमेश आते रहेगे कंपनी चलेगी और जिस दिन कोई नही आया,पूरी कंपनी गायब.जितने लोग निचे down-line में है,उनका सारा निवेश किया पैसा बर्बाद.

कंप्यूटर एजुकेशन के नाम पर ठगी-

eBiz जुड़ने वाले लोगो को बताया जाता है,कि उन्हें eBiz से ऑनलाइन कंप्यूटर एडुक्शन और डिग्री मिलेगी।परन्तु, eBiz इस बात से लोगो को बेवकूफ बना रही है। eBiz जो कंप्यूटर ट्यूटोरियल दे रही है,वह इंटरनेट फर मुफ्त में सिख सकते है। इसके अलावा जो आपको eBiz से कंप्यूटर डीग्री मिलेगी,वह कही भी काम नहीं आने वाली।

eBiz में निवेश –

eBiz की इन्वेस्टमेंट अब तकरीबन 16,000 रुपए है।इसके जुड़ने पर कुछ समय बाद रिन्यूअल फीस भी होती है। और जब आप तीन लोगो को eBiz से जोड़ते है,तो आपको 2400 रुपए के आस पास का पहला चेक मिलता है।

आप मिलाकर 3 ओर लोग यानी कंपनी के पास 4×16000= 64000 रुपए आये,जिसमे से आपको 2400 रुपए तक वापस मिले, यानी कंपनी का 61800 रुपए तक का फायदा,सिर्फ तीन लोगों पर।

यह प्रॉफिट अब कंपनी के उपर के मेंबर को मिलेगा,और आपको अपनी इतनी मेहनत और इन्वेस्टमेंट का शुरवात में कुछ इतना फायदा नहीं होता।

सस्ता मोटिवेशन

eBiz में जब कोई शुरवात में किसी सेमिनार में जाते है,तो उन्हें सस्ता मोटिवेशन दिया जाता है। सबसें पहले गरिबी,फिर बिज़नेस और फिर कंप्यूटर एजुकेशन के तहत सीधे कंपनी के सस्ते प्रमोशन पर आते है। ओर बताते है,कि इन सभी समस्या का समाधान eBiz से जुड़ने पर मिलेगा।

मतलबी लोगों का होना

eBiz में कई ऐसे लोग जुड़े हुए है,जो सिर्फ पैसे और अपनी इन्वेस्टमेंट के लिए जबरदस्ती लोगो को इसमें जोड़ते है। ये लोग सिर्फ सारे फायदे दिनाकर उसे इन्वेस्टमेंट करने को बेताब करते है। अगर व्यक्ति गरीब भी हो और कम जानकारी रखता हो,ऐसी चीज़ों में तो उसे ओर ज्यादा घसीटा जाता है।उसकी गरीबी को  दोष देकर उसे बड़े सपने दिखाकर उसे नेटवर्क मार्केटिंग में डाला जाता है,चाहे उसे नेटवर्किंग का एक अक्सर पता ना हो।

अन्य eBiz के नुक्सान

eBiz में जाने वाला हर व्यक्ति अपना फायदा देखता है,वह व्यक्ति हर दूसरे व्यक्ति को अपने नेटवर्क में लाकर पैसे कमाने की कोशिश करता है। इसके पीछे उसे किसी भी हद से क्यों नहीं गुजरना पड़ता हो। eBiz को लोग जॉइन भी कर लेते है,पर वे भी लोगो का कई बार मजाक बन जाते है।क्योंकि नेटवर्किंग के लिए अच्छी कम्युनिकेशन स्किल और पहचान की जरूरत होती है।ऐसा नहीं है,कि हर गली में जाकर इसका ढिंढोरा पिटे।


हमें उम्मीद है,कि आपको eBiz से जुड़ने और दूर रहने के कारण पता चल गए होंगे। अगर अपको नेटवर्किंग और MLM की अच्छी परख हो और आपने फ्री समय में लोगो से अच्छे से और ईमानदारी से नेटवर्क बनाकर काम करना पसंद हो,। तो ही किसी बेहतर MLM कंपनी से जुड़े

सबसें जरूरी बात यह है,कि eBiz के दिखावे में आकर अपनी पढ़ाई या काम को किसी भी हालत में ना छोड़े। क्युको इन लोगो को ज्यादातर मुनाफा शिकार ऐसे लोग ही बनते है,जिन्हें पैसे की जरूरत और अपने काम से खुश ना हो।इसलिए eBiz की पूरी सच्चाई और पॉलिसी देखे,उसके बाद अपनी स्थिति देखे,फिर जुड़ने और ना जुड़ने का फैसला ले।

कमेंट में सवाल और सुझाव होने पर जरूर बताएं,अगर आप eBiz से पहले ही जुड़े हुए है,तो आपसे निवदेन है,कि किसी को लालच और लालसा देकर अपने फायदे को बढ़ावा ना दे।क्योंकि किसी के लिए 16000₹ तक की रकम लाना, आसान काम नहीं होता।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *