DXN Company क्या है? बिज़नेस की पूरी जानकारी

DXN in Hindi: इस लेख में हम एक अंतरराष्ट्रीय डायरेक्ट सेलिंग कंपनी की बात करने वाले है, जिसका नाम भारत में DXN Marketing India Private Limited है और इसे DXN Company के नाम से जाना जाता है।

इस लेख में आपको DXN Business के बारे में जानकारी देंगे, तो चलिये शुरू से जानते है।

DXN Kya Hai?

DXN एक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है। DXN की शुरुवात 1993 में मलेशिया में हुई थी और इसके संस्थापक का नाम लिम सीओ जिन (lim Siow Jin) है।

dxn-business-plan

DXN अब भारत सहित यूरोप और एशिया के कही देशों में अपना कारोबार कर ही है। DXN का भारत में मुख्य ऑफिस चेन्नई, तमिलनाडु में है। DXN के ज्यादातर प्रॉडक्ट हेल्थ न्यूट्रिशन पर है।

DXN भारत में लीगल डायरेक्ट सेलिंग कंपनी लिस्ट में से एक है। इसे कंपनी से कोई भी व्यक्ति बतौर डायरेक्ट सेलर जुड़ सकता है और कंपनी के प्लान और प्रॉडक्ट का प्रचार कर सकता है।

DXN Company Profile

Company NameDXN Marketing India Private Limited
CINU15490TN2014PTC095516
Year Incorporated2014
DirectorsPREMARAJAN PUTHAN VEETIL, RABIQUE KHAJA MOINUDEEN, TEOH HANG CHING
FounderLIM SIOW JIN
Company Origin CountryMalaysia
Head Office in India69 (OLD NO 29) ELDAMS ROAD, TEYNAMPET CHENNAI Chennai TN 600018 IN
WebsiteDxn2u.com

DXN Business Plan

DXN MLM बिजनेस से पैसे कमाने के लिए दो प्रमुख काम करने होते है।

1. प्रॉडक्ट खरीद व बिक्री

जब कोई भी व्यक्ति DXN से जुड़ता है, तो उसे DXN Product Price List में से कोई भी प्रॉडक्ट खरीदने होते है।

DXN अपने डायरेक्ट सेलर को प्रॉडक्ट MRP से कम कीमत यानि डिस्ट्रीब्यूटर प्राइस (DP) पर देता है। डायरेक्ट सेलर इन प्रॉडक्ट को आगे MRP पर बेचकर प्रॉफ़िट कमा सकते है, जिसे हम रीटेल प्रॉफ़िट भी कहते है।

2. रिक्रूटमेंट

दूसरा काम रिक्रूटमेंट का है, यानि लोगों को जोड़ना।

DXN कंपनी में आपको और भी लोगों को बतौर डायरेक्ट सेलर अपने नीचे डाउनलाइन में जोड़ना होता है। इससे जब भी आपके डाउनलाइन में प्रॉडक्ट की खरीद होगी, तो आपको भी उसपर कुछ कमीशन मिलेगा।

ध्यान रहें, आपको पैसा सिर्फ लोगों को कंपनी से जोड़ने पर नहीं मिलेगा। बल्कि जितने ज्यादा लोग जितनी ज्यादा खरीद आपकी डाउनलाइन में करेंगे, आपको उतना ही ज्यादा प्रॉफ़िट मिलेगा।

रिक्रूटमेंट से आपकी पेसिव इनकम होगी। लेकिन, यह काम जितना आसान लगता है, उतना आसान नहीं है। क्योंकि डायरेक्ट सेलिंग लिए मार्केटिंग, प्रेजेंटेशन और कम्युनिकेशन स्किल की बेहद जरुरत पड़ती है। इसके अतिरिक्त शुरुवात में बहुत ज्यादा धक्के खाने पड़ते है।

DXN Products

DXN के प्रॉडक्ट सूची में मुख्यतौर पर हेल्थ प्रॉडक्ट है। जिसमे DXN मशरुम, नोनी, स्पीरुलिना जैसे पौधों के प्रॉडक्ट बनाने पर ज्यादा ज़ोर देती है। DXN के अधिकतर प्रॉडक्ट मलेशिया में ही बनाये जाते है।

dxn products

DXN के पास दैनिक उपयोग के लिए साबुन, टूथपेस्ट, शैम्पू, मसाज तैल जैसे प्रॉडक्ट भी है।

MLM कंपनी होने के कारण DXN के प्रॉडक्ट पारंपरिक मार्केट की तुलना में ज्यादा महंगे है। क्योंकि कंपनी को अपने डायरेक्ट सेलर को भी कमीशन इन्हीं प्रॉडक्ट की बिक्री में से देना होता है। वही क्वालिटी अनुसार DXN प्रॉडक्ट सामान्य है।

DXN Income Plan

DXN इनकम प्लान के तहत कुल 9 प्रकार की इनकम मिलती है, लेकिन यह सभी इनकम शुरुआत में नहीं मिलती है। हर इनकम को हासिल करने की कुछ शर्ते है, जिन्हें पूरा करना होता है।

  1. Retail Profit (15%)
  2. Group Bonus (6 – 21%)
  3. Star Group Bonun (25 – 37%)
  4. Development Bonus (15%)
  5. International Profit Sharing (2%)
  6. Leadership Bonus (15%)
  7. Travel Seminar Incentive (2%)
  8. Income Mobile Incentive
  9. Foreign Travel Incentive

सवाल-जवाब

DXN को कैसे जॉइन करें?

DXN से जुडने के लिए आपको किसी Sponsor/Upline की जरूरत होती है। जिनके नीचे यानि डाउनलाइन में आपको जुड़ना होगा। इसके लिए आप किसी भी मौजूदा DXN डायरेक्ट सेलर से संपर्क कर सकते है या DXN eWorld वेबसाइट पर भी जा सकते है।

DXN में जुडने के कितने पैसे है?

डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन के कारण अब DXN समेत किसी भी MLM कंपनी में जुड़ने की फीस नहीं देनी होती है। लेकिन अब प्रॉडक्ट खरीदने की जरूरत होती है।

DXN से कितना पैसा कमा सकते है?

DXN से कितना पैसा कमा सकते है, यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है, कि आपकी टीम कितनी बड़ी और एक्टिव है। बाकी आमतौर पर DXN जैसी MLM कंपनी में सफल होने में 3 से 4 साल लगातार मेहनत करनी पड़ती है, वही MLM की सफलता दर मात्र 0.4% है।

DXN से जुडने के लिए क्या-क्या जरूरते है?

DXN से जुडने के लिए आपके पास आधार-कार्ड होना चाहिए। अगर आप 18 वर्ष के कम उम्र के है, तो अभिभावक की जानकारी दे सकते है। इसके अलावा पेन-कार्ड और बैंक अकाउंट की जानकारी DXN को देनी होगी।

क्या DXN कंपनी फ्रॉड हैं?

नहीं, DXN एक प्रमाणित नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है, जो प्रॉडक्ट आधारित और पूरी तरह से लीगल कंपनी है। इसे आप फ्रॉड नहीं कह सकते।

DXN के प्रॉडक्ट वापस दे सकते है?

हाँ, डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन के अंतर्गत DXN के प्रॉडक्ट 30 दिन के अंदर वापस देकर कंपनी से पैसा रिफ़ंड पा सकते है। लेकिन DXN से खरीदे प्रॉडक्ट रिटर्न की अवस्था यानि पैक होने चाहिए।

क्या DXN में लोगों को जोड़ना पड़ता है?

हाँ, DXN में आपको लोगों को जोड़ना होता है। लेकिन ऐसा जरूरी भी नहीं है, इसमें आप सिर्फ रीटेल प्रॉफ़िट भी कमा सकते है। लेकिन अगर आप MLM से अच्छी इनकम चाहते है, तो लोगों को जोड़ना बेहद जरूरी है।

शेयर करे : Share It

6 thoughts on “DXN Company क्या है? बिज़नेस की पूरी जानकारी”

  1. Shayad apane dxn product ka istmal nahi kiya isliye product ko mehenga aur samanya likhan ne ki galati kar rahe ho
    Pahale product khalo fir nasihat dedo
    Dxn product sona hai sona aur sona kabhi jada saste main nahi becha jata

    Reply

Leave a Comment