DNAR बिजनेस प्लान क्या है? DNAR Education पूरी जानकारी

आज की इस पोस्ट में हम DNAR Multinational Private Limited की बात करने वाले है, जिसे DNAR के नाम से जाना जाता है, जो एक भारतीय डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है।

देश में जहाँ डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों की तादाद बढ़ती जा रही है। वही कुछ 1 प्रतिशत कंपनी भी नही है, जो अपना बड़ा नाम कर पाती है।


इस लेख में हम हर पैमाने पर DNAR से जुड़ी जानकारी देने की कोशिश करेंगे और निम्न सवालों के जवाब देंगे।

  • DNAR Business Plan व Products क्या है?
  • DNAR Bazar क्या है?
  • DNAR E-education क्या है?
  • DNAR Company Profile क्या है?

DNAR क्या है?

DNAR एक भारतीय MLM कंपनी है, जिसकी शुरुआत 2013 में हुई थी। DNAR की फूलफॉर्म Da New Age Revolution है। 

MLM में मौजूद प्रतियोगी कंपनी के अनुसार DNAR एक नई कंपनी समान ही है। जो अभी ज्यादा बड़ा डायरेक्ट सेलिंग मार्किट नही बना पाई है।



इससे कोई भी व्यक्ति बतौर डायरेक्ट सेलर जुड़ सकता है।

DNAR से जुड़ने के बाद डायरेक्ट सेलर/डिस्ट्रीब्यूटर को ज्यादा से ज्यादा प्रॉडक्ट की बिक्री करनी होती है और नए लोगो को जोड़ना होता है। 

यानी की DNAR में जुडने के बाद ये दो काम करने होते है।

1. Product Selling

यहाँ कंपनी के प्रॉडक्ट की बिक्री करनी होती है। जिससे आपको Retail Profit और BV (Business Volume) मिलती है। जितनी ज्यादा प्रॉडक्ट सेलिंग होगी, उतना ज्यादा Retail Profit और BV होगी।  (BV के बारे में हम इनकम प्लान में बात करते है।)

2. Recruitment

इसमे नए लोगो को अपने नीचे डाउनलाइन में जोड़ना होता है। जब भी कोई डाउनलाइन में प्रॉडक्ट खरीदेगा, उसका कुछ प्रतिशत मुनाफा अपलाइन को भी मिलेगा।



DNAR Company Profile

कंपनी का नाम DNAR MULTINATIONAL PRIVATE LIMITED
कब शुरू हुई 2013
डायरेक्टर राज रंजन कुमार गिरी, अलोक रंजन, दीपक कुमार
CIN नंबर U51909DL2013PTC257314
हेड-ऑफिस पूर्वी दिल्ली
वेबसाइट dnar.in

DNAR Products

DNAR इनकम प्लान से पहले हम प्रॉडक्ट की बात कर लेते है। क्योंकि जब तक प्रॉडक्ट किफ़ायती नही होंगे, तब तक इनकम प्लान का कोई मतलब नही है।

DNAR में प्रॉडक्ट पैकेज रूप में लेने होते है। पैकेज 999 रुपए से लेकर 8,999 रुपए तक है। हर पैकेज की खरीद पर फिक्स BV मिलती है। 

DNAR Bazar क्या है?

DNAR बाज़ार DNAR की एक सर्विस है. जिसे आप DNAR प्रॉडक्ट भी समझ सकते है। DNAR Bazar एक e-wallet के समान है, जिसमे ऑनलाइन रिचार्ज, ऑनलाइन बुकिंग जैसे फीचर मौजूद है।

लेकिन DNAR Bazar का उपयोग करने के लिए आपको पैसा चुकाना पड़ता है, जबकि PayTM, PhonePe, G Pay ये सर्विस मुफ्त में देते है।

DNAR E-education क्या है?

DNAR इ-एजुकेशन, DNAR की सर्विस प्रॉडक्ट है। जिसमे ऑनलाइन कोर्स मिलते है. मुझे नहीं पता, DNAR क्या कोर्स करवाती है, लेकिन आज के समय में इन्टरनेट पर सारे कोर्स मुफ्त में उपलब्ध होते ही है.



आप कोई भी कोर्स सर्च कर लो, इन्टनेट पर फ्री में मिल जाते है अन्यथा एजुकेशन YouTube चैनल की कोई कमी नहीं है। इसलिए DNAR इ-एजुकेशन में पैसे लगाने के इतने फायदे नहीं है।

dnar premium package
source: dnar.in

प्रॉडक्ट की रेंज DNAR के पास इतनी नही है। वही क्वालिटी और क्वांटिटी अनुसार प्रॉडक्ट की कीमत ज्यादा लगती है। 

जिसके चलते 100 BV करना भी बड़ा मुश्किल काम लगता है। पर सिर्फ 100BV ही नही करना है, अच्छी इनकम के लिए लाखों में BV हासिल करनी होगी।

DNAR Income Plan

DNAR कंपनी के इनकम प्लान के अनुसार 6 तरीके से कमाई हो सकती है।

1. Retail Profit

जब आप DNAR से जुड़ जाते हो, तो आप DID (DNAR Independent Distributor) कहलाते हो। DID को कंपनी प्रॉडक्ट MRP से 5 से 20 प्रतिशत MRP पर डिस्काउंट देती है।



जैसे की किसी प्रॉडक्ट की MRP 1000 रुपए है। तो 10% डिस्काउंट DID को मिलेगा और DID को वो प्रॉडक्ट 900 रुपए में मिलेगा। 

अब जब DID उस 1000 रुपए के प्रॉडक्ट को MRP पर बेच देगा, तो उसे 100 रुपए का रिटेल प्रॉफिट होगा।

2. Direct Referral Income

जब कोई DNAR से जुड़कर अपने निचे Downline में एक व्यक्ति को जोड़ता है और उससे भी 100 BV के प्रॉडक्ट ख़रीद वाता है, तो उसे 200 रुपए की इनकम होती है।

जैसे राम पहले से DID है और उसने पहले 100 BV के प्रॉडक्ट ख़रीद लिए है। अब वो श्याम को DNAR से जोड़ता है और उससे भी 100 BV का प्रॉडक्ट ख़रीदवाता है। तो राम को 200 रुपए की इनकम होगी।

3. Group Income

ग्रुप इनकम के लिए downline 2:1 या 1:2 अनुपात में हो। और सबने 100 BV पूरी कर ली हो, तब मिलेगी।



DNAR Business Plan
source: Dnar.in

जैसे राम अपने नीचे श्याम और सूरज को जोड़ता है। अब श्याम अपने नीचे दीपक को जोड़ता है। और सबने 100 BV की ख़रीद कंपनी से की हो।

तो राम को 1200 रुपए मिलेंगे और यही ग्रुप इनकम है।

4. Career Income

यहां आपको नीचे दिए, चार्ट अनुसार इनकम होगी। जैसे सबसे पहले आप अपनी 100 BV पुरी कर लेते है और आपकेे Downline के 2000 BV पूरी हो जाती है। तो इस अनुसार 2000 GBV पर 10% कमीशन मिलेगा। (GBV यानी आपके Downline की कुल BV)।

और 2000 का 10%, 200 रुपए करियर इनकम होगी। 2000 GBV करने के लिए आपकी downline को कम से कम 1 लाख 60 हज़ार रुपए की खरीद करनी होगी। 

5. Star Royalty

स्टार रॉयलिटी में भी इनकम इस चार्ट के अनुसार होगी। यहाँ 1 स्टार = 4 लाख GBV। 



इस इनकम का हिसाब करे,तो जब आपके लेफ्ट और राइट downline में 16 – 16 लाख़ रुपए की खरीद कंपनी के प्रॉडक्ट की होगी। तब आपकी इनकम 10,000 रुपए होगी। 

DNAR बिज़नस प्लान

यानी की औसतन 32 लाख़ रुपए के प्रॉडक्ट की ख़रीद आपके नेटवर्क को करनी होगी। तब आपको 10,000 रुपए की यह इनकम मिलेगी।

6. Awards & Rewards

ये इनकम DNAR कंपनी में सबको नही मिलेगी। जो सबसे बेहतर प्रदर्शन करते है, उनको ही मिलेगी। वो भी कंपनी द्वारा की गई सेविंग में से बांटी जाएगी। 

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है, कि इस पोस्ट से आपको DNAR Company के बारे में कुछ नया जानने को मिला होगा। वही DNAR Business Plan आपको समझ आ गया होगा। 

DNAR Products इतने खरे नहीं उतर पाए है। वही DNAR इनकम प्लान हमने उदाहरण से बता दिया है। 



DNAR Bazar और DNAR E-Education जो सर्विस देती है, वो आज के समय में इन्टरनेट में फ्री में मिल जाती है। इसलिए DNAR को सफलता के लिए प्रॉडक्ट पर ज्यादा ध्यान देने की जरुरत है।

अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव है, नीचे कमेंट जरूर करे।

Leave a Comment