DMPL कंपनी क्या है? मार्केटिंग बिजनेस की पूरी जानकारी

इस लेख में हम DMPL या Dreky Marketing नामक कंपनी का रिव्यु करेंगे, जो नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस करती है।

  • DMPL Company क्या है?
  • DMPL के प्रोडक्ट और इनकम प्लान क्या है?
  • क्या मुझे DMPL से जुड़ना चाहिए?

इन सभी सवालों के निष्पक्ष जवाब के लिए, इस लेख को अंत तक पढ़े।


DMPL क्या है?

DMPL एक भारतीय नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है। इसकी शुरुआत 2021 में हुई और केयूरभूषण साहू, सौरभ कुमार साहू, विनोद कुमार इस कंपनी के डायरेक्टर है। DMPL का पूरा नाम Dreky Marketing Private Limited है और इसी नाम से यह MCA के अंतर्गत छत्तीसगढ़ से रजिस्टर है।

DMPL in Hindi

DMPL एक डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है और पिछले एक साल से मार्केट में 3 प्रॉडक्ट बेच रही है और इसका संचालन दुर्ग, छत्तीसगढ़ से होता है। इस कंपनी से कोई भी बतौर डिस्ट्रीब्यूटर जुड़ सकता है। DMPL में इनकम हासिल करने के लिए प्रॉडक्ट की बिक्री (Product Retailing) और लोगो को कंपनी से जोड़ना (Recruitment) महत्वपूर्ण होता है, जिसके के लिए पहले कंपनी के साथ रजिस्टर होना जरूरी होता है।

पढ़िए: V-Believers in Hindi



DMPL Company Profile

NameDREKY MARKETING PRIVATE LIMITED
CINU51900CT2021PTC012500
DirectorsKeyoorbhushan Sahu, Saurabh Kumar Sahu, Vinod Kumar
Incorporation Date08 December 2021
WebsiteDreky.in
Head officeDurg, Chhattisgarh
Email[email protected]
Product CategoriesHealth Care

Products and Joining

DMPL केवल 3 हैल्थ प्रॉडक्ट मार्केट में बेचती है, और उन प्रॉडक्ट क नाम है, Cells Care 24 Capsule, Well Detox और Alka Quick Drop है।

यह कंपनी मार्केट में नई है, इसलिए अभी तक कुछ ज्यादा प्रॉडक्ट को नहीं बेच रही है। DMPL से जुडने के लिए कोई भी रजिस्ट्रेशन फीस नहीं लगती है, कोई भी व्यक्ति कंपनी के वैबसाइट से खुद को रजिस्टर कर सकता है।

लेकिन इससे जुड़ने के लिए Reference ID की ज़रूरत होगी, जो आप इसके मौजूदा डिस्ट्रिब्युटर से ले सकते है।

DMPL Products

जॉइनिंग करते ही DMPL से प्रॉडक्ट खरीदना जरूरी है, जो कि DP (Distributor Price) पर मिलेगा।

जैसे Cells Care 24 का MRP दाम 2400 रुपए है लेकिन डिस्ट्रीब्यूटर को 2000 रुपए में मिलेगा। जो एक हैल्थ प्रॉडक्ट है और खून को साफ, शरीर को मजबूत और पेट को साफ़ रखने में लाभदायक होता है।



वैसे ही Well Detox और Alka Quick Drop इसके 2 अन्य प्रोडक्ट है।

पढ़िए: Meta Force Plan in Hindi

Income Plan

DMPL 5 प्रकार की इनकम देती है, लेकिन यह सभी इनकम शुरुआत में नहीं मिलती है, जैसे कि कुछ इनकम के लिए टीम बनानी जरूरी होती है।

1. Retail Profit

DMPL अपने प्रॉडक्ट 40-80% डिस्काउंट पर डिस्ट्रीब्यूटर को देती है, जिसे आगे MRP (Maximum Retail Price) पर बेचकर प्रॉफ़िट कमा सकते है।

2. Silver Bonus

DMPL Silver Bonus

यह इनकम डाउनलाइन पर निर्भर करती है, इस में आपको अपनी टीम लेफ्ट/राइट एक पेयर जोड़ने पर 1000 रुपए का मुनाफा मिलता है।



3. Gold Income

इस इनकम में भी अपनी टीम लेफ्ट/राइट में एक पेयर जोड़ने पर 1000 रुपए का मुनाफा मिलता है, लेकिन इस इनकम के लिए पहले आपको सिल्वर इनकम में अपनी डाउनलाइन के तीसरे, पांचवे, सांतवे और दसवे पेयर की इनकम कंपनी को देनी पड़ेगी।

4. Awards and Rewards Income

इस इनकम डाउनलाइन में पेयर बनाना होता, जिससे भिन्न रैंक मिलते है और कंपनी निश्चित इनाम देती है।

DMPL Awards and Rewards Income
DMPL Awards and Rewards Income
DMPL Awards and Rewards Income

5. Repurchase Income

यह इनकम दोबारा प्रॉडक्ट खरीदने पर मिलती है, लेकिन यह इनकम डाउनलाइन लेवल पर निर्भर करती है। जैसे पहले लेवल पर 20% रीपरचेस इनकम मिलती है और लेवल 10 तक यह 3% तक चली जाती है।

LevelRepurchase Income
Level 120%
Level 210%
Level 35%
Level 45%
Level 54%
Level 64%
Level 73%
Level 83%
Level 93%
Level 103%

पढ़िए: Swamini Life in Hindi

DMPL Review

हमें उम्मीद है, कि ऊपर दी जानकारी से आपको DMPL, इसके प्रोडक्ट और इनकम प्लान की जानकारी मिल गई होगी।



DMPL पर हमारे निजी रिव्यु की बात करें, तो यह कंपनी काफी नई है। अन्य भारतीय MLM कंपनी की तरह, इसके प्रोडक्ट भी काफी महंगे है।

साथ ही DMPL के प्रोडक्ट को लेकर बहुत से बड़े हेल्थ दावे किए है, जिनके उचित प्रमाण नहीं दिए गए। इसलिए प्रोडक्ट के मामलें में यह कंपनी कुछ खाश नहीं है।

इसके अतिरिक्त, इसका इनकम प्लान काफी आसान है और सभी इनकम आसानी से समझ सकते है।

अन्य बड़ी MLM कंपनी जैसे Vestige, Modicare और Mi Lifestyle की तुलना में इसकी प्रोडक्ट सूची काफी कम है। इसलिए अगर इस कंपनी को लंबे समय तक मार्किट में बने रहना है, तो कुछ बेहतरीन प्रोडक्ट और नवीन दृष्टिकोण की जरूरत है।

क्या मुझे DMPL से जुड़ना चाहिए?

यह आपका निजी फैसला है और सोच समझकर ही लेना चाहिए। MLM की सफलता दर मात्र 0.4% है, इसलिए सिर्फ बहकावे में या मोटिवेशन में निर्णय ना ले।



DMPL नई कंपनी है और फिलहाल इस कंपनी से ज्यादा कमाई की उम्मीद नहीं कर सकते है। साथ ही इसके प्रोडक्ट का प्रचार मुश्किल है, क्योंकि उनकी कीमत काफी ज्यादा है और फायदों को लेकर भी में संकोचित हूँ।

वही DMPL से काफी बेहतर MLM कंपनी भी मार्किट में मौजूद है, जो ज्यादा अच्छे प्रोडक्ट विकल्प के साथ आती है।

फिर भी अंत में फैसला अपने अनुसार ले और किसी की बातों में आकर निर्णय ना लें, बल्कि प्रैक्टिकल होकर सोचे।

पढ़िए: Tallwin Life in Hindi

सवाल-जवाब

क्या DMPL में लोगों को जोड़ना पड़ता है?

हाँ, DMPL में आपको लोगों को जोड़ना होता है। लेकिन ऐसा जरूरी भी नहीं है, इसमें आप सिर्फ रीटेल प्रॉफ़िट भी कमा सकते है, सिर्फ DMPL के प्रॉडक्ट MRP पर आगे बेचकर। लेकिन अगर आप MLM से अच्छी इनकम चाहते है, तो लोगों को जोड़ना बेहद जरूरी है।



DMPL किस तरह के प्रॉडक्ट बेचती है?

DMPL केवल 3 हैल्थ प्रॉडक्ट मार्केट में बेचती है, और उनका नाम है, Cells Care 24 Capsule, Well Detox और Alka Quick Drop है।

DMPL से कितना पैसा कमा सकते है?

DMPL से कितना पैसा कमा सकते है, यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है, कि आपकी टीम कितनी बड़ी और एक्टिव है। बाकी आमतौर पर DMPL जैसी MLM कंपनी में सफल होने में 3 से 4 साल लगातार मेहनत करनी पड़ती है, उसके बाद ही अच्छी इनकम की संभावना रहती

क्या DMPL लीगल कंपनी है?

हाँ, DMPL एक लीगल कंपनी है, इसका प्रमाण MCA में रजिस्टर होने से मिलता है। यह कंपनी 2021 से ही रजिस्टर है। Direct Selling Rules 2021 के अनुसार कुछ जरूरी Compliance Documents भी इस कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर शेयर किये है।

DMPL से कैसे जुड़ सकते है?

DMPL से जुडने के लिए पहले आपको कंपनी के किसी डिस्ट्रीब्यूटर के रेफरेंस कॉड से रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए कुछ डोक्युमेंट की भी जरूरत पड़ती है। फिर कंपनी के प्रॉडक्ट की खरीद से जॉइनिंग प्रोसेस पूरा हो जाता है।

पढ़िए: SHPL Business in Hindi



Categories MLM

4 thoughts on “DMPL कंपनी क्या है? मार्केटिंग बिजनेस की पूरी जानकारी”

  1. Hello friends, I also want to join this DMPL company, but I do not have money to join, so what can be done in your suggestion?

    Reply

Leave a Comment