5 आसान स्टेप से सोशल मीडिया पर MLM बिज़नेस बढ़ाए

कई लीडर MLM को जीवन में सफल होने का आसान तरीका बताते है, लेकिन वास्तविकता अलग है। MLM/डायरेक्ट सेलिंग में सफल होना सबसे कठिन काम में से एक है।

बेशक MLM में सफल होने पर भरपूर कमाई होती है और डाउनलाइन से सम्मान मिलता है, लेकिन इसमें सफलता पाना इतना आसान नहीं है और अगर आप MLM के लिए जरूरी स्किल्स नहीं सीखते है, तो सफलता पाना नामुमकिन है। 

आज के समय में हार्ड-वर्क से ज्यादा स्मार्ट-वर्क काम आता है। मेहनत तो कोई भी कर लेता है, लेकिन सही तरीके से मेहनत कर लक्ष्य हासिल करना, ऐसा सब नहीं कर पाते है। डायरेक्ट सेलिंग में भी कुछ ऐसा ही होता है। 

5 आसान स्टेप से सोशल मीडिया पर MLM बिज़नेस बढ़ाए

MLM को भारत में आये 2 दशक से ज्यादा हो चुकें है और शुरू से होम मीटिंग, सेमिनार और कैफ़े में प्रेजेंटेशन करना, इसके प्रचार के नीवं रहें है। 

लेकिन समय के साथ प्रचार का माध्यम बदल रहा है। अब नेटवर्कर सोशल मीडिया का उपयोग करने लगें है और ऑनलाइन MLM बिज़नेस बढ़ाने का सपना रखते है। 

60% से ज्यादा नेटवर्कर सोशल मीडिया पर जमकर प्लान और प्रोडक्ट प्रचार करते है और लंबे लॉकडाउन के कारण यह संख्या तेज़ी से बढ़ रहीं है। 

लेकिन अधिकतर डायरेक्ट सेलर गलत तरीकें से सोशल मीडिया पर प्रचार करते है। 

social media direct selling in hindi

इस लेख में, मैं आपको 5 ऐसी टिप्स शेयर करूगां, जिनके माध्यम से आप सोशल मीडिया के इस्तेमाल से अपना डायरेक्ट सेलिंग बिज़नेस बड़ा सकते है। 

1. अपनी गलतियां सुधारें

हमारे एक छोटे से सर्वे अनुसार, 60 प्रतिशत से ज्यादा डायरेक्ट सेलर सोशल मीडिया का उपयोग अपने बिज़नेस के लिए करते है। 

लेकिन अधिकतर लोग गलत तरीकें से सोशल मीडिया का उपयोग करते है।

  • रोज़ाना सबकों एक जैसे मैसेज भेजना,
  • कंपनी और डायरेक्ट सेलिंग को बड़ा बताना,
  • लोगों को जुडने के लिए दबाव डालना
  • अपनी प्रोफाइल में डायरेक्ट सेलिंग और कंपनी को दर्शाना

इसके कारण आपकी प्रोफाइल से लोग आपको एक सेल्स-मेन समझते है और आपसे दूर भागने की कोशिश करतें है। 

तो सबसे पहले आपको ये सारी गलतियां करना बंद करना होगा। आपको अपनी कंपनी से जुडी सारी जानकारी अपनी प्रोफाइल से हटानी होगी और जो भी आपने सोशल मीडिया पर MLM पर पोस्ट डाली है, उन्हें डिलीट करना होगा।

इसके बाद आपको एक अच्छे से प्रोफ़ाइल सेटअप करनी है, जिसमें आपको MLM और आपकी MLM के बारे में कुछ नहीं दर्शाना है।

लेकिन अगर आपकी कंपनी के प्रॉडक्ट हैल्थ से जुड़े है, तो आप हैल्थ जैसे अच्छा काम (Occupation) अपनी में लिख सकते है। जैसे हैल्थ न्यूट्रिशन कंसल्टेंट

2. नई शुरूआत करें

इन गलतियों को सुधारने के बाद, आपको अब उन लोगों से माफी मांगनी है, जिन्हें आप रोजना मैसेज करकें डायरेक्ट सेलिंग में आने का दबाव डालते थे, चाहे आपका परम मित्र हो या कोई अंजान।

क्योकिं दूसरों पर दबाव डालकर आप बड़ी गलती कर रहें है। आपको लोगों पर दबाव नहीं, प्रभाव देना है।

इसके अतरिक्त सोशल मीडिया पर आपको इस तरह काम करना है, जहाँ लोग आपको आगे से जुड़ने के लिए मैसेज करें। 

कई लोगों को लगेगा ऐसा मुमकिन नहीं है, लेकिन जब आप सहीं तरीकें से सोशल मीडिया का उपयोग करेंगे, तो बेशक लोग आगे से आते है। 

आपको सोशल मीडिया पर सही लोगों को सही तरह से आपके ऊपर भरोसा लाना आना चाहिए।

3. लक्षित लोग ढूंढे

इसके बाद आपको लक्षित लोगों को ढूंढना है और उनसे जुड़ना है। 

आप अपने बिज़नेस में हर एक व्यक्ति को नहीं ला सकते। अगर आपको इस इंडस्ट्री का अनुभव है, तो पता होगा, कि हर कोई डायरेक्ट सेलिंग नहीं कर पाता है। इसलिए आपको लक्षित लोगों को ढूंढना है, जो सक्रिय रहकर आपके बिज़नेस में साथ दें। 

320 करोड़ सोशल मीडिया उपभोक्ता में आपको लक्षित लोग अपने प्लान और प्रोडक्ट अनुसार ढूंढने होगें।

संक्षिप्त में समझे, तो जिन लोगों को आपके प्रॉडक्ट की जरूरत है, वे प्रॉडक्ट अनुसार आपके लिए लक्षित लोग हुए, जिन्हें बाद में आप अपने प्लान में भी जोड़ सकते है। प्लान अनुसार लक्षित लोग वे होंगे, जिन्हें डायरेक्ट सेलिंग जैसे मौके की तलाश है और आपके डाउनलाइन में जुड़कर पैसा कमा पाएंगे।

लक्षित लोग ढूंढने के बाद आपको उनसे जुड़ना है और एक अच्छी बातचीत करना शुरू करना होगा। याद रखिए, सामान्य लोगों की तुलना में लक्षित लोगों को आप अपने बिज़नेस में बहुत आसानी से ला सकते है।

आप कभी भी पहली ही बातचीत में अपने प्लान व प्रोडक्ट का प्रचार ना करें, यह एक बड़ी भूल है।

4. लोगों को आकर्षित करें

अब आपको लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करना होगा। यह आप दो स्तर पर कर सकतें है।

1. मार्केटिंग

मार्केटिंग में आप जितने भी लोग आपके सोशल मीडिया अकॉउंट पर जुड़े है, उनके लिए आप अच्छा कंटेंट बना रहे है। ध्यान रखिये, यह काम आप लक्षित लोगों के लिए कर रहे है।

कंटेंट ही एकमात्र तरीका है, जिसके माध्यम से आप इंटनरेट पर बहुत कुछ कर सकते है। 

आपको नियमित कंटेंट डालना होगा और आप 4 तरह की पोस्ट डाल सकते है। पोस्ट फोटो, विडियो या पॉडकास्ट में हो सकती है।

  1. वैल्यू पोस्ट: इसमें आप लक्षित लोगों के लिए महत्वपूर्ण कंटेंट डालते है और उन्हें निर्देशन देते है।
  2. कनेक्शन पोस्ट: इस पोस्ट माध्यम से आप लोगों से बातचीत करना शुरू करते है और नए संबंध बनाते है।
  3. सम्मान पोस्ट: इसमें आप अपनी कंपनी या टीम के किसी व्यक्ति की सफलता कहानी साझा करते है।
  4. प्रचार पोस्ट: प्रचार पोस्ट में आप अपनी कंपनी के प्रॉडक्ट/प्लान का प्रचार करते है।

इन 4 तरह की पोस्ट को सही अनुपात में डालने से आपकी सोशल मीडिया पर बेहतरीन छवि बनेगी, जिससे लोग आप पर भरोसा करेंगे और आपसे जुड़े रहने में रुचि रखेंगे। पोस्ट कैसी और कैसे बनानी है, यह हमने हमारी सम्पूर्ण गाइड में बताया है। जिसके बारे में इस पोस्ट के अंत में बताया है।

2. प्रोस्पेक्टिंग

मार्केटिंग के विपरीत प्रोस्पेक्टिंग में आप सिर्फ किसी एक व्यक्ति विशेष पर काम कर रहे होते है। इसमें आप सीधी बातचीत करते है और लक्षित लोगों के साथ भरोसेमंद संबंध बना रहे होते है।

जिस प्रकार आप नए दोस्त बनाते है, उसी प्रकार आपको लक्षित लोगों के साथ संबंध बनाकर उनकी जरूरत को समझना होता है, फिर उस जरूरुत को आपके बिज़नेस से जोड़कर आप अपने प्रॉडक्ट या प्लान का प्रचार कर सकते है।

5. ‘ना’ से ‘हाँ’ में बदले

बेशक लक्षित लोगों को सही तरीके से आकर्षित करने के बाद भी कई बार आपको ‘ना’ सुनने को मिलेंगा। लेकिन ध्यान रखिए, लोग हमेशा प्रचार के तरीके को ना बोलते है और यह बात आपको खुदके अनुभव से पता चल जाएगी।

‘ना’ को ‘हाँ’ में बदलने के लिए आपको सोशल मीडिया पर फॉलो-अप तकनीक का उपयोग करना होगा। लेकिन ध्यान रखें, आप प्रचार पर नही, बल्कि संबंध बनाने पर काम करें।

अगर आप ‘ना’ को ‘हाँ’ में बदलने के वास्तविक उदाहरण से समझना चाहते है, इसके साथ-साथ सोशल मीडिया पर डायरेक्ट सेलिंग करने में विशेषज्ञ बनना चाहते है, तो आप हमारी सम्पूर्ण गाइड खरीद सकते है। जिसमें आपको निम्न बिन्दुओं पर विस्तार से जानकारी मिल जाएगी।

social media for direct selling
  • सही तरीके से सोशल मीडिया पर प्रोफ़ाइल सेटअप करना
  • लक्षित लोग ढूँढना और उनसे जुड़ना
  • सही तरीके से बात शुरू करना
  • लक्षित लोगों को आकर्षित करना
  • सही तरीके से सोशल मीडिया पर प्लान और प्रॉडक्ट प्रचार करना
  • लोगों से भरोसेमंदसंबंध बनाना
  • सोशल मीडिया पर फॉलो-अप करना
  • और अंत में ‘ना’ से ‘हाँ’ में बदलना

सोशल मीडिया पर डायरेक्ट सेलिंग की सम्पूर्ण गाइड को अब आप 75% डिस्काउंट (मात्र 99 रुपये) में खरीद सकते है, आप नीचे दिये बटन पर क्लिक करें।

शेयर करे : Share It



TechMistri Founder
लेखक परिचय

मैं हेमंत कुमावत एक डिजिटल मार्केटर और डायरेक्ट सेलिंग विश्लेषक हूँ। पिछले 4 साल से में डायरेक्ट सेलिंग के प्रति लोगों को शिक्षित कर रहा हूँ। अभी तक 10 लाख से ज्यादा डायरेक्ट सेलर ने मेरे लेख इस साइट पर पढ़े है। आप मुझसे Facebook PageInstagram से बात कर सकते है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *