Digitize India Platform kya hai? Digitize India se paise kaise kamaye?

Digitize India क्या है? 

Digitize india एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है,जहाँ से आप घर बैठे आसानी से अपने ख़ाली समय का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते है । Digitize india प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा Digital india के अंतर्गत शुरू की गई एक Online money making योजना है। Digitize india के द्वारा आप घर बैठे अपने लैपटॉप ,कंप्यूटर और मोबाइल से सिर्फ data-entry करके अच्छे पैसे कमा सकते है।

Digitize india से पैसे कमाने के लिए आपको सिर्फ Digitzise India की ऑफिसियल साइट पर register होना है और दिए गए task को पूरा करना होता है।how to make money from digitize india


Digitize India पर काम करने के लिए आव्य्शकता –

DIGITIZE INDIA पर काम करने के लिए कुछ चीज़ों का होना जरुरी है,अगर इनमे से कोई भी कंडीशन आप फॉलो नहीं कर पाते,तो आप DIGITIZE INDIA पर आपने अकॉउंट बना नही सकते है।इसलिए आप पहले क्या जरुरी है,यह देख ले:-

  • सबसे पहले व्यक्ति भारतीय नागरिक होना जरुरी है।अगर कोई व्यक्ति भारतीय नहीं है,और इस पर काम करना चाहता है,तो वह यह नही कर सकता।
  • आपके पास अकॉउंट बनाने के लिए आधार कार्ड होना चाहिए।
  • पेमेंट लेने के लिये भारत की किसी भी सर्टिफाइड बैंक में अकॉउंट होना चाहिए।
  • काम करने के लिए यूजर के पास स्मार्टफोन या लैपटॉप या कंप्यूटर का होना जरुरी है।
  • एक अच्छे और तेज इन्टरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए,जिससे काम करने में कोई परेशानी नही आये।

READ ALSO:-


Digitize india पर काम करके पैसे कैसे कमाये:

सबसे पहले Digitize India पर रजिस्टर कर अकाउंट बनाये:-

Digitize india में काम शुरू करके पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको DIP  (Digitize India Platform) Account बनाना होता है और ये account आप आसानी से Digitize india की official site से बना सकते है।

इसके लिए Digitize India की ऑफिसियल साइट digitizeindia.gov.in पर जाए। अब यहां आपको दाईं ओर मेनू का ऑप्शन मिलेगा,वहां क्लिक करे और आपको आगे मेनू में “Sign In” लिखा मिलेगा,आप उसमे जाए।

digitize india money make online

 

अब आपके सामने ऐसा पेज आएगा,यहां आपको अपनी सारी जानकारी सही-सही भरनी है।

digitize india plkatform par account kaise banye

  • सबसे पहले बॉक्स में आपको अपना पूरा नाम डालना है,जैसे “रवि कुमार”।
  • उसके बाद आपको अपना जेंडर/लिंग चुनना है,अगर आप पुरुष है,तो Male और महिला है,तो Female सिलेक्ट कर ले।
  • उसके बाद आपको अपनी जन्म दिनाक तीसरे बॉक्स में डालनी है।
  • फिर आपको अपना आधार नंबर डालना होगा और “Validate Aadhar” पर क्लिक करे,जिससे आपका आधार कार्ड यंहा वेरीफाई हो जायेगा।
  • उसके बाद आपको अपना कोई यूजर नाम चुनना होगा,जो पहले किसी ने इस साइट पर इस्तमाल नहीं किया होगा,यानी की यूनिक Username होना चाहिए।
  • इसके बाद आपको 8 अक्षर का एक पासवर्ड आपना बनानां होगा।
  • अब उस वापस पासवर्ड को डाले,जिससे वह कन्फर्म हो जायेगा।
  • अब लास्ट दूसरे बॉक्स में आपको अपना ईमेल एड्रेस डालना होगा,जिसका इस्तमाल आप रेगुलर करते हो।
  • और अंतिम बॉक्स में आप अपना मोबाइल नंबर डाल दे।
  • इसके बाद आपको इसके नीचे छोटे बॉक्स पर क्लिक करना है,जिससे एक राईट का सिंबल आएगा।इसपर क्लिक करके आप Digitize India की “terms or Condition” फॉलो करते है।

 

\

जैसे ही आप सारी जानकारी भर देते है,फिर register now पर क्लिक कर दे।फिर नंबर और ईमेल वेरीफाई करने के बाद आपका अकॉउंट बन जाएगा।


DIGITIZE INDIA पर अकाउंट बनाने के बाद क्या करे:-

DIP (Digitize India Platform) account बनाने के बाद आपको कुछ ओर जानकारी उन्हें बतानी होगी,जिसमे आप कौनसी भाषा मे काम करना चाहते है या आप किस तरह का डेटा आसानी से भर सकते है,यह जानकारी भी शामिल होंगी।

ये सबकुछ चयन करने के बाद आपको task दिए जाते है और आपको उस task को समय सीमा में पूरा करना होता है । ये डेटा किसी प्राइवेट company के हो सकते है,जिसे आपको फॉर्म फिलिंग की तरह company के प्रोग्राम में भरने होते है । इसके लिए अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी का होना आवश्यक है।

आप जितने डेटा रिकॉर्ड करते है तो आपको हर रिकॉर्ड का एक reward point मिलता है और आपको डेटा की क्वालिटी और लंबाई के हिसाब से पैसे मिलते है ।

जैसा कि आप जान चुके है इतनी आसानी से आप Digitize India से जुड़ सकते है और पैसा कमा सकते है।Digitize india एक Government संस्था होने की वजह से आपको पूरी money  सिक्योरिटी मिलती है और आपके साथ कोई धोखा नही हो सकता है ।


Digitize India की खाशियत:

  1. कभी भी काम करे:-  DIP पर आप जब काम करना चाहे, तब काम कर सकते है।आप जब भी खाली बैठे हो, तो आप उस समय उपयोग कर सकते है और पैसे कमा सकते है ।

 

  1. समय की कोई पाबंधी नहीं:- Digitize india पर आप जितनी देर काम करना चाहे कर सकते है।आप अपना पूरा दिन इस पर भी बिता सकते है और हर महीने अच्छी इनकम कम सकते है ।

 

  1. कमाने की लिमिट आप पर है :- Digitize India एक ऐसा प्लेटफार्म है,जहाँ पर आप जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते है। पर वो सब आपके काम पर निर्भर करता है,कि आपकी काम करने की गति कैसी है और आप कितनी गलतिया करते है।

 

Digitize India की खाशियत से आपको इतना तो पता चल ही गया होगा,कि आप इस पलटफॉर्म से आसानी से पैसे कमा सकते है और आपको इसमे कोई खर्च करने की भी जरूरत नही है और आप सिर्फ अपनी टाइपिंग और पढ़ने की क्षमता से अच्छी इनकम कर सकते है ।


विडियो से समझे:-

अगर आपका Digitize India से जुड़ा कोई भी सवाल या सुझाव है,तो हमें कमेंट में जरूर बताये।अगर आपको उपर बताये step से समझ नहीं आया है,की DIGITIZE INDIA पर अकाउंट कैसे बनाये,तो आप निचे दी गयी youtube विडियो देख सकते है.

 

नोट:- Digitize India की साइट कभी-कभी काम नही करती है,क्युकि यह मेन्टेनेन्स के लिए थोड़े समय के लिए डाउन हो जाती है।ऐसे में आप कुछ घण्टे या कुछ दिनों के बाद Digitize India की साइट पर जाये।


निष्कर्ष:-

हमे उम्मीद है,की आपको हमारी इस पोस्ट से digitize india platform के बारे में समझ आ गया होगा.अगर आपका कोई भी सवाल सुझाव है,तो हमे कमेंट में जरुर बताये.

 

 

 

Digitize India Platform kya hai? Digitize India se paise kaise kamaye?
5 (100%) 1 vote[s]

कमेंट करे