kya NIOS student NEET or IIT ka exam de sakte hai?

आज की यह पोस्ट NIOS, IIT और NEET से जुड़ी हुई है। जैसा की आपको पता होगा,कि NIOS (Natioanl Institute of Open Schooling) भारत मे ओपन और प्राइवेट बोर्ड की परीक्षा देने के लिए सबसे बड़ी संस्था है।वही IIT (Indian Institute of Technology)  जो टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज व NEET (National Eligibility cum Entrance Test)  टॉप गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज प्राप्त करने की संस्था है।

NIOS से देश भर में लाखों विधायर्थी अपनी बाहरवीं बोर्ड पास करते है और फिर IIT व NEET से अच्छी गवर्नमेंट कॉलेज प्राप्त करने की सोचते है। ऐसे तो NIOS के पास CBSE की तरह सारी मान्यता है और दोनों बोर्ड को समांतर रखा गया है।परंतु,जब IIT और NEET जैसे एग्जाम में हिस्सा लेने के लिए NIOS विधार्थीओ को कुछ सालों से तकलीफो का सामना करना पड़ा है।

लेकिन आज भी ज्यादातर NIOS विध्यार्थी IIT और NEET एग्जाम में हिस्सा लेने की अनुमति को लेके ग़ुमराह है।कही लोगो को पता नही है,कि क्या वे इन कॉम्पिटेटिव एग्जाम में हिस्सा ले सकते है या नहीं। आज की हमारी पोस्ट इसी सवाल के जवाब में है,जिसमे हम आपको विस्तार में NIOS विधायर्थियो को अनुमति IIT और NEET में हो सकती है या नही,यह बताएंगे।

 


क्या NIOS विध्यार्थी NEET में हिस्सा ले सकते है?

कुछ सालों पहले NIOS विधार्थियो को NEET में हिस्सा लेने पर कठोर पाबंधी थी।जिसके चलते NIOS से 12TH करने वाले छात्र-छात्राएं NEET के बारे मे सोच भी नही सकते थे।क्योंकि MCI (MEDICAL COUNCIL OF INDIA) ने NIOS विद्यार्थियो पर रोक लगाकर रखी थी।जिसके पीछे कुछ कारण MCI ने बताये है।

MCI द्वारा NIOS विद्यार्थियो पर रोक के कारण:-

  • सबसे पहली बात MCI की यह है,कि NIOS से पास विद्यार्थियो का लेवल रेगुलर विद्यार्थियो के बराबर नही होता है।
  • दूसरी बात यह है,कि NIOS के छात्र-छात्राओ को प्रैक्टिकल और लैब एसिस्ट करने की जानकारी नही होती।क्योंकि वे स्कूल में करवाये जा रहे प्रैक्टिकल्स नही सिख पाते है।
  • तीसरी बात यह,कि ओपन से करने वाले विधायर्थियो का ओवरऑल डेवलपमेंट नही होता है।

 

इस तीन कारणों से MCI की पाबंधी थी,परन्तु 2012 के बाद MCI के खिलाफ कंप्लेन शुरू हुई और मामला सुप्रीम कोर्ट तक गया। जहाँ से फैसला NIOS विधायर्थियो के समर्थन में आया।

\

 

अब NIOS विध्यार्थी NEET में हिस्सा ले सकते है:-

सुप्रीम कोर्ट से आये आखरी फैसले अनुसार अब NIOS के छात्र-छात्राये भी NEET के एग्जाम में बैठे सकते है।परंतु,कुछ कंडीशन भी है इसके लिए।

नोट:-

NIOS 12TH से पास वो विध्यार्थी ही NEET में हिस्सा ले सकते है,जिन्होंने अपनी दसवीं तक की पढ़ाई किसी रेगूलर बोर्ड और स्कूल से की हो। अन्यथा,जो विद्यार्थी 10वी और 12वी दोनो NIOS और ओपन बोर्ड से करते है,उन्हें NEET में हिस्सा लेने के लिए भारी मुशीबत झेलनी पड़ सकती है।


क्या NIOS विद्यार्थी IIT (JEE MAINS OR ADVANCE) में हिस्सा के सकते है?

neet and nios permission detail in hindi
Img. Source: Career360

जैसा की आपको पहले बताया है,की NIOS विद्यार्थियों को NEET में हिस्सा लेने के लिए MCI से मुश्किलें आ रही थी।MCI सिर्फ मेडिकल फील्ड के लिए है,इसलिए IIT के एग्जाम में इसका कोई रोल नही है। वही,IIT में हिस्सा लेने और JEE MAINS व JEE ADVANCE के एग्जाम में बैठेने के लिए NIOS विद्यार्थियो को किसी भी समस्या का सामना नही करना पड़ता है।

NISO के विद्यार्थी दूसरी बोर्ड के विद्यार्थियो की तरह IIT के एग्जाम में बिना किसी रुकावट के हिस्सा ले सकते है।


निष्कर्ष:-

NIOS के विद्यार्थियो को सिर्फ NEET में हिस्सा लेने को लेके तकलीफें थी,जो की अब ये तकलीफें ज्यादा नही रही है।वही,IIT में जाने के लिए NIOS विद्यार्थियो के लिए चारों ओर से रास्ते खुले है।

हमे उम्मीद है,कि आपको इस पोस्ट से कुछ नया जानने को मिला होगा।अगर कोई भी सवाल या सुझाव है,तो हमें कमेंट में जरूर बताएं।

2 thoughts on “kya NIOS student NEET or IIT ka exam de sakte hai?”

  1. Sir, l am student of art but l want to take degree NIOS for entrance exam to ” IIT “and I prepare nda exam so,, alo home study physic and maths so please said me how can join nios and where how much , invest money….I am belong sc/st my father has not sufficient money…

    1. Go to this link https://sdmis.nios.ac.in/ click on the register button and start filling your form. for 12th class, ST/SC 5 subject will be 1300 rs and 720 rs for each additional subject. You can check more detail about the syllabus, exam center, dates on the NIOS website.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *