fbpx

Darjuv9 Business क्या है? Plan, Products, Company Profile in Hindi

इस लेख में आपको Darjuv9 नामक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के बारे में जानकारी देंगे। जिसमें हम Darjuv9 Company Profile, Business Plan और Products के बारे में बात करेंगे।

darjuv9 review

Darjuv9 क्या है?

Darjuv9 एक प्रॉडक्ट आधारित नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है, जोकि 28 मार्च, 2018 को MCA के अंतर्गत रजिस्टर हुई है। इसका रजिस्टर नाम DARJUV9 ENTERPRISES PRIVATE LIMITED है।

जितेंद्र डागर Darjuv9 के संस्थापक (Founder) है और संजीव हुड्डा व अभय गहलोत कंपनी के वर्तमान डायरेक्टर है।

Darjuv9 का हेड ऑफिस नई दिल्ली में स्थित है और कंपनी के पास खुद का मैन्युफैक्चरिंग यूनिट है, जोकि फरीदाबाद में स्थित है।

Darjuv9 के पास हैल्थ केयर, पर्सनल केयर और FMCG प्रॉडक्ट है। केमिकल फ्री प्रॉडक्ट तथा ऑर्गेनिक (Organic) प्रॉडक्ट का उत्पाद करना कंपनी का मुख्य मकसद है।

Joining and Packages

Joining और Products पैकेज के बारे में जानने से पहले हमें BV तथा PV के बारे में जानना चाहिए।

PV का फुलफॉर्म Point Value होता है और 1 PV तकरीबन 3 रुपए के बराबर है।

BV का फुलफॉर्म Business Volume होता है और 1 BV औसतन 5 PV के बराबर है। BV का उपयोग दूसरे प्लान की इनकम की गणना के लिए होता है और PV का पहले प्लान में उपयोग है, जिसके बारे में आपको आगे जानकारी मिलेंगी।

हर प्रॉडक्ट की खरीद पर कंपनी द्वारा निर्धारित BV तथा PV दी जाती है।

कोई भी Darjuv9 से बतौर डिस्ट्रीब्यूटर जुड़ सकता है। Darjuv9 से जुड़ने के लिए, आपको कुछ कानूनी पहचान पत्र जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड और बैंक खाते की आवश्यकता होती है और कंपनी के प्रॉडक्ट पैकेज को खरीदना होता है।

कंपनी कुल चार प्रकार के प्रॉडक्ट पैकेज उपलब्ध करवाती है, जिसे खरीदकर कंपनी का डिस्ट्रीब्यूटर बना जा सकता है।

  1. Super Tox Out: 1250 Rs
  2. Personal Care Package: 2499 Rs
  3. Personal Wellness Combo: 4500 Rs
  4. Power Pack Probiotic Revolution Kit: 9999 Rs

निम्नलिखित टेबल की मदद से आप कंपनी के प्रॉडक्ट पैकेज की जानकारी ले सकते है।

darjuv9-package

प्रॉडक्ट पैकेज के अलावा 500 PV के प्रॉडक्ट खरीद कर भी डिस्ट्रीब्यूटर बना जा सकता है।

Darjuv9 Income Plan

इस कंपनी के दो बिजनेस प्लान है, पहले प्लान का Da Maximiser है और दूसरे प्लान का नाम Live Dream Plan – Repurchase Plan है।

  • Da Maximiser Plan

Da Maximiser प्लान के अंतर्गत 3 इनकम मिलती है।

1. Consumer Creation Benefit

इस इनकम को पाने के लिए राइट व लेफ्ट लेग में खुद डाउनलाइन बनानी होती है और प्रति डाउनलाइन की पहली कुल PV खरीद का 5 प्रतिशत इस इनकम के रूप में मिलता है।

उदाहरणः मान लीजिए राम नाम का कोई डिस्ट्रीब्यूटर है, जोकि अपने लेफ्ट लेग में श्याम को डाउनलाइन बनाता है और श्याम शुरुआत में 10,000 PV यानि 20,000 रुपये की खरीद करता है, तो इस इनकम के रूप में 10,000 PV का 5 प्रतिशत, अर्थात 500 रुपए राम को मिलेंगें।

2. Team Development Bonus

यह एक प्रकार का मैचिंग बोनस है, जिसके तहत राइट तथा लेफ्ट लेग में हुए कुल PV को मैच किया जाता है और कुल मैच PV का 15% इस इनकम के रूप में मिलता है।

उदाहरणः कोई डिस्ट्रीब्यूटर है, जिसके लेफ्ट लेग में 1,00,000 PV की प्रॉडक्ट खरीद हुई है और राइट लेग में 1,50,000 PV की प्रॉडक्ट खरीद हुई है, तो इस प्रकार 1,00,000 PV मैच माना जाएगा और 1,00,000 PV का 15 प्रतिशत, अर्थात 15,000 रुपए इस इनकम के रूप में मिलेंगे।

शेष 50,000 PV अगले सप्ताह के लिए कैरी फॉरवर्ड कर दिए जाएंगे।

3. Royal Mirror Royalty

इस इनकम के अंतर्गत पहले लेवल के डाउनलाइन की कुल मैचिंग इनकम का 20 प्रतिशत और दूसरे लेवल के प्रत्येक डाउनलाइन की मैचिंग इनकम का 10 प्रतिशत मिलता है।

  • Live Dream Plan

दूसरे प्लान के अंतर्गत कंपनी 11 प्रकार की इनकम देती है, जोकि निम्नलिखित हैः

  1. Client Creation Income ( Upto 50%)
  2. Consumer Club Bonus (6%)
  3. Retailer Club Bonus (4%)
  4. Performance Bonus (30%)
  5. Domestic Travel Fund and Two Wheeleer Fund (12%)
  6. International Travel Fund and Four Wheeler Fund (12%)
  7. House Fund (10%)
  8. Leadership Bonus (10%)
  9. Royal Club Bonus (2%)
  10. President Annual Bonus
  11. Mentorship Bonus

दूसरे प्लान को Repurchase Plan भी कहा जाता है, क्योंकि इसमें मिलने वाली सभी इनकम पुनः खरीद पर आधारित है।

तो, चलिए इन सभी इनकमों को विस्तार से समझते है।

1. Client Creation Income

यह एक तरह की Retail Profit इनकम है। इस इनकम के अनुसार आप कंपनी के प्रॉडक्ट को MRP पर बेचकर Retail Profit, अर्थात खुदरा मुनाफा कमा सकते है।

कंपनी द्वारा डिस्ट्रीब्यूटर को प्रॉडक्ट DP (Distributor Price) पर प्रदान किया जाता है, जोकि कंपनी का एक खुद का प्राइस होता है, जिसके तहत कंपनी के प्रॉडक्ट 10 से 50 प्रतिशत की छूट पर मिलते है।

निम्नलिखित फार्मूले के द्वारा आप Retail Profit निकाल सकते हैः

Retail Profit = MRP - DP

2. Consumer Club Bonus

इस इनकम को पाने के लिए 2 महीने लगातार 500 BV की पुनः खरीद करनी होती है और हर 500 BV की पुनः खरीद पर एक प्वाइंट मिलता है, जिसकी वैल्यू लगभग 300 रुपए होती है।

3. Retailer Club Bonus

इस इनकम को पाने के लिए 2 महीने लगातार 2500 BV की पुनः खरीद करनी होती है और हर 2500 BV की पुनः खरीद पर 1 पॉइंट मिलता है, जिसकी वैल्यू लगभग 1500 रुपए होती है।

4. Performance Bonus

इस इनकम के अंतर्गत कंपनी के कुल मासिक टर्नओवर में से 30 प्रतिशत इनकम सभी Qualifiers के बीच बांट दिया जाता है।

इस इनकम को पाने के लिए राइट व लेफ्ट लेग मे 2500 BV मैच करनी होती है और हर 2500 BV मैच होने पर कंपनी द्वारा एक Performance Bonus Point दिया जाता है, जिसकी वैल्यू लगभग 500 रुपए तक होती है।

शुरू में इस इनकम के अंतर्गत आप अधिकतम 30 प्वाइंट ले सकते है और 2 महीने लगातार 30 प्वाइंट पा जाने पर अधिकतम 75 परफॉर्मेंस बोनस प्वाइंट तक ले सकते है।

5. Domestic Travel Fund ( DTF) and Two Wheelers Fund (TWF).

इस इनकम में हर 12,500 BV मैच करने पर एक DTF और TWF Point मिलता है, जो कि लगभग 1,500 रुपए की वैल्यू का होता है।

शुरू में इस इनकम के अंतर्गत भी 2 महीने लगातार 20 पॉइंट हासिल करने पर कंपनी द्वारा अधिकतम 50 पॉइंट तक यह इनकम मिलती है।

6. International Travel Fund (ITF) and Four Wheeler Fund (FWF)

इस इनकम में हर 12,500 BV मैच करने पर एक ITF व FWF Point मिलता है, जिसकी वैल्यू लगभग 2,000 रुपए होती है। इस इनकम को अधिकतम 50 पॉइंट तक पाया जा सकता है।

7. House Fund

इस इनकम में हर 12,500 BV मैच करने पर एक House fund Point मिलता है, जिसकी वैल्यू लगभग 5,000 रुपए होती है। इस इनकम को अधिकतम 50 पॉइंट तक पाया जा सकता है।

8. Leadership Bonus

इस इनकम में हर 2,00,000 BV मैच करने पर एक Leadership Bonus Point मिलता है, जिसकी वैल्यू लगभग 15,000 रुपए होती है। इस इनकम में कोई Capping नहीं होती है।

9. Royal Club Bonus

इस इनकम में हर 25,00,000 BV मैच करने पर एक Royal Club Bonus Point मिलता है, जिसकी वैल्यू लगभग 30,000 रुपए होती है। इस इनकम को भी अधिकतम 50 पॉइंट तक पाया जा सकता है।

10. President Annual Bonus

इस इनकम को कंपनी की सबसे बड़ी इनकम माना जाता है। इस इनकम को पाने के लिए प्रेसिडेंट या उससे ऊपर का लेबल प्राप्त करना होता है। इस इनकम के अंतर्गत कंपनी के कुल सालाना टर्नओवर का 2 प्रतिशत सभी अचीवर्स के बीच बांट दिया जाता है।

प्रेसिडेंट लेवल पाने के लिए कंपनी द्वारा कुछ शर्ते प्रदान की जाती है, जिसे पूरा करके यह बोनस पाया जा सकता। यह बोनस की शर्तों को 1 अप्रैल से 31 मार्च के बीच करना होता है।

11. Mentorship Bonus

इस इनकम के अंतर्गत पहले लेवल के डाउनलाइन द्वारा रिपरचेज प्लान से कमाई गई कुल इनकम का 6 प्रतिशत और दूसरे लेवल के प्रत्येक डाउनलाइन द्वारा रिपरचेज प्लान से कमाई गई कुल इनकम का 4 प्रतिशत मिलता है।

Darjuv9 Products

Darjuv9 के प्रॉडक्ट की बात करें, तो यह डायरेक्ट सेलिंग कंपनी केमिकल-फ्री और आर्गेनिक प्रॉडक्ट को बढ़ावा देने की बात करती है।

Darjuv9 की तुलना अगर अन्य डायरेक्ट सेलिंग कंपनी से की जाए, तो बेशक इसके प्रॉडक्ट अधिकतर MLM कंपनी से बेहतर है। Darjuv9 के प्रॉडक्ट की पैकेजिंग काफी अच्छी है और यह एक मध्यम रेंज के प्रॉडक्ट उपलब्ध करवाती है, जिससे डायरेक्ट सेलर और उपभोक्ता के पास खरीददारी के ज्यादा विकल्प होते है।

कीमत जाँचने के लिए हमने कुछ रिटेल कंपनी से Darjuv9 के प्रॉडक्ट की तुलना की है और कही हद तक Darjuv9 के प्रॉडक्ट किफायती है। अगर DP (Distributor Price) पर Darjuv9 के प्रॉडक्ट खरीदकर MRP पर बेचते है, तो भी डिस्ट्रीब्यूटर को अच्छा फायदा हो सकता है।

फिर भी हमारी सलाह है, कि स्वयं प्रॉडक्ट को जाँचे और फिर इससे बतौर डायरेक्ट सेलर जुडने का फैसला लें।

SHARE IT

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on email
Hemant Kumawat

Hemant Kumawat

हेमंत कुमावत एक MLM विश्लेषक और ब्लॉगर है, जो निष्पक्ष डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों का अवलोकन करते है और TechMistri.com से लोगों को इस इंडस्ट्री के प्रति शिक्षित करते है। आप इनसे फेसबूक पेज, इंस्टाग्राम और टेलीग्राम के माध्यम से संपर्क कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MLM से जुड़ी खबरें मुफ्त में पाये

close button