CMAT और CAT का फॉर्म ऑनलाइन कैसे भरे?

आज की इस पोस्ट में हम आपको CMAT  और CAT के बारे में बताएंगे। CMAT की फु्लफॉर्म “Common management aptitude test” है,वही CAT की फुलफ़ोर्म “Common Addmission Test” है. ये दोनों एग्जाम top MBA कॉलेज में प्रवेश लेने के रास्ते खोलते है। CMAT की परीक्षा का आयोजन AICTE (The All India Council for Technical Education) करवाती है और CAT का आयोजन IIM करवाती है.अब इसमे सिर्फ वाणिज्य विषय के नही बल्कि अब विज्ञान विषय के भी विधायर्थी भी हिस्सा लेते है।

 

अगर आप भी अपनी UG के अंतिम साल या UG हो चुके है और आगे MBA का सोच रहे है,तो CMAT और CAT के बारे में आपको जरूर पता होना चाहिये।क्योंकि अब ज्यादातर कॉलेज CMAT और CAT के मार्क्स देख के ही प्रवेश देते है।इस पोस्ट में आपको CMAT और CAT  के बिच का अन्तर बतायंगे और कैसे ऑनलाइन CMAT का फॉर्म भरे,इस बारे में भी बताएंगे।


CMAT और CAT में क्या अंतर है:-

CMAT और CAT दोनों एग्जाम भारत में MBA कॉलेज प्राप्त करने के लिए मुख्य माने जाते है।परंतु,फिर भी इन दोनों MBA एंट्रेंस एग्जाम में कुछ अंतर है।जिन्हें निचे संक्षिप्त बिंदु में बताया गया है।

◆CMAT और CAT दोनो के एग्जाम साल में एक बार होते है।CAT नवंबर या दिसंबर में होता है,वहीं CMAT जनवरी या फरवरी में होता है ।

◆CMAT की एग्जाम AICTE के द्वारा और CAT की एग्जाम IIM’S कर द्वारा ली जाती है ।

◆CMAT में हर साल लगभग 50 से 60 हजार लोग भाग लेते है,बल्कि CAT में लगभग 2 लाख लोग भाग लेते है ।

◆CMAT में प्रश्न-पत्र में  quantitative/data interpretation ,logical reasoning, language comprehensive और general knowledge चार भाग होते है,जबकि CAT में भी सारे भाग होते ही है,पर GK वाला भाग थोड़ा कम होता है।

◆CAT के marks भारत की सारी कॉलेजेस में मान्य है और CAT में अच्छे स्कोर से आपको IIM ,MDI गुरुग्राम और मुरिशीदाबाद ,SPJIMR मुम्बई ,JBIMS मुम्बई ,FMS दिल्ली में एडमिशन मिल सकता है

जबकि CMAT का स्कोर भी सारी कॉलेजो में मान्य है,पर सिर्फ IIM और ऊपर दी गयी CAT की कॉलेज को छोड़कर।

 


CMAT फॉर्म भरने से पहले जानने योग्य बातें:-

◆ CMAT का फॉर्म भरने के लिए आपके पास किसी भी योग्य यूनिवर्सिटी या बोर्ड की UG की डिग्री होना जरूरी है।

◆ AICTE के अनुसार आपके UG की डिग्री में कम से कम 50% GENERAL/OBC और 45% SC/ST के लिए होना अनिवार्य है ।

◆ CMAT का फॉर्म फिलिंग हर साल अक्टूबर के दूसरे या तीसरे सप्ताह में शुरू हो जाता है और यह दिसंबर के तीसरे सप्ताह तक चलता है।

\

◆ CMAT एग्जाम कोई भी आयु का व्यक्ति दे सकता है और CMAT के एग्जाम देने के लिए भारतीय नागरिकता का होना जरूरी है।

 


 

CMAT का फॉर्म भरने के लिए जरूरी चीज़े:-

 

◆ सबसे पहले आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।फॉर्म भरने से पहले आपके पास वैध फ़ोन नंबर और ईमेल होना चाहिये,जिसके जरिये आप AICTE से मेसेज और अन्य सूचना प्राप्त कर सके।

◆आपकी एक पासपोर्ट साइज फ़ोटो और हस्ताक्षर का स्कैन कॉपी आपके डिवाइस में होना चाहिए,जो कि उपलोड करने के काम आएगी।इसके अलावा स्कैन किये हुए अन्य डॉक्यूमेंट भी अपने साथ रखे।

◆आपको ऑनलाइन फीस का पेमेंट करना पड़ेगा,इसलिए डेबिट या क्रेडिट कार्ड अपने पास रखे।

◆ अपने सारे जरूरी डॉक्यूमेंट भी अपने पास रखे।जैसे कि अपनी डिग्री और आप अगर SC/ST या OBC से है,तो अपना जाति प्रमाण पत्र अपने पास रखे।\


CMAT का फॉर्म ऑनलाइन कैसे भरे?

 

  1. एकाउंट लॉगिन करे:-

CMAT का रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले अपना एकाउंट बनाना है, जो कि आप AICTE की ऑफिसियल साइट (www.aicte-cmat.in) पर बना सकते है।इसके लिए आप अपनी ईमेल ID,फ़ोन नंबर और पासवर्ड डालकर पहले रजिस्टर कर ले और फिर साइट पर लॉगिन हो जाये।

नोट:- CMAT पर रजिस्ट्रेशन के लिए कुछ सप्ताहों का ही समय मिलता है।मुख्य तौर पर CMAT की साइट पर आप रजिस्टर हर साल अक्टूबर के महीने में शुरू होता है।

  1. पैमेंट करे :-

ज्यादातर ऑनलाइन फॉर्म भरते समय पेमेंट लास्ट में देनी पड़ती है,परन्तु यहाँ पर आपको पहले पेमेंट करना अनिवार्य है ।CMAT की परीक्षा की फीस लगभग 1400₹ होती है ,लेकिन SC/ST और महिलाओं के लिए लगभग 700₹ होती है।

आप इसका पेमेंट अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड की मदद से कर सकते है ।

आप पेमेंट नेटबैंकिंग और बैंक में डायरेक्ट भी कर सकते है लेकिन डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से आसानी रहती है ।

  1. एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट करें :-
  • पेमेंट करने के बाद आपको अपना नाम ,पिता का नाम और जन्म दिनाक भरे।
  • बारहवीं ,दसवीं और कॉलेज डिग्री की स्कैन्ड इमेज को अपलोड करे।

और पूछी गयी जानकारी भरने के बाद आपको सारी जानकारी को अच्छे से चेक करना है और फॉर्म पूरा भरने के बाद एक बार और फॉर्म को अच्छे से जांच ले,फिर “I accept” पर क्लिक करे,तो आपको तुरंत कन्फर्मेशन मैसेज प्राप्त हो जाएगा।

 

आप उपर बताये स्टेप को इस विडियो के माध्यम से भी समझ सकते है.जिससे आपको CMAT के फॉर्म भरने में आसानी होगी.


ऊपर बताये,स्टेप से आपको समझ आ गया होगा, की कैसे और कब आप CMAT का फॉर्म ऑनलाइन भर सकते है।


हमें उम्मीद है,की आपको इस पोस्ट से CMAT और CAT एग्जाम के बारे में कुछ नया जानने को मिला होगा और अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव है,तो हमे कमेंट में जरूर बताएं।

Add Your Comment