fbpx

BluePay Max Plan के फायदे व नुकसान | Affiliate Commission Business

हमने अपने एक लेख में BluePay Max Business Plan को हिन्दी में समझाया था और इसमें कैसे काम करके, कमाई होगी, यह भी देखा था।

उस लेख से हमें यह भी समझ आया था, कि BluePay Max एफिलिएट कमीशन को एक नेटवर्क मार्केटिंग प्लान के द्वारा बांटती है, जबकि कंपनी खुदको MLM कंपनी नही बताती है।

इस लेख में हम BluePay Max के नियमित ग्राहक बनने के फायदे और नुकसान जानने की कोशिश करेंगे। जिससे आपको अपना फैसला लेने में मदद मिलें।

दरअसल जब भी कोई व्यक्ति BluePay Max जैसी कंपनी के प्लान में काम करता है, तो उसे अपना पैसा, समय और मेहनत देनी पड़ती है। ऐसे में, कंपनी के प्लान के दोनों पहलू यानी फायदे और नुकसान को समझकर ही जुड़ने का फैसला लेना चाहिए, अन्यथा स्वयं द्वारा किया परिश्रम व्यर्थ जाता है।

इस लेख में हम ये दोनों पहलू समझाने की कोशिश करेंगे।

BluePay Max Advantages – फायदे

सबसे पहले हम BluePay Max से जुड़ने के कुछ बड़े फायदे एक-एक करके समझते है।

ज्यादा प्रॉडक्ट/सर्विस के विकल्प

अगर हम BluePay Max की तुलना अन्य किसी MLM कंपनी से करें, तो सबसे बड़ा फायदा प्रॉडक्ट को लेकर ही सामने आता है।

अगर हम वेस्टीज, मोदीकेअर और फॉरएवर लिविंग को देखें, तो इनके पास खुदके सीमित और किसी विशेष श्रेणी के प्रॉडक्ट है। लेकिन BluePay Max में ऐसा नहीं है।

BluePay Max से बहुत सारे विक्रेता जुड़े हुए है, जो अपने प्रॉडक्ट BluePay Max की वेबसाइट/ऐप के माध्यम से बेचते है और इन्हीं प्रॉडक्ट पर बचत व कमाई के अवसर सामने आते है।

BluePay Max पर आपको बहुत सारी कंपनी के बहुत सारे अलग-अलग प्रॉडक्ट मिल जाएगे। BluePay Max पर इंडिया गेट के बासमती चावल से लेकर कूलर, AC, लैपटॉप इत्यादि सारे प्रॉडक्ट है, जिनकी जरूरत हमें रहती ही है।

इसके अलावा BluePay Max Company बहुत सी ऑनलाइन बुकिंग और रिचार्ज की सुविधा भी देती है।

कोई निवेश नहीं

BluePay Max के ग्राहक बनने और कमाई करने के लिए किसी भी प्रकार के निवेश या फीस देने की जरूरत नहीं है।

BluePay Max से कोई भी मुफ्त में जुड़ सकता है, लेकिन जुड़ते समय 500 या 1000 PV यानी कि 500 या 1000 रुपये के प्रॉडक्ट, इनकी वेबसाइट से खरीदने ही होंगे। उसके बाद ही आप BluePay Max से किसी इनकम की उम्मीद कर सकते है।

आसान प्रचार

BluePay Max का प्रचार करना आसान और कम मेहनत का काम है, अगर किसी MLM प्लान से तुलना करें।

इसका बड़ा कारण यह है, कि इसमें किसी एक कंपनी के चुंनिन्दा प्रॉडक्ट नहीं है, बल्कि यहाँ अधिकतर सभी जरूरत के प्रॉडक्ट उपलब्ध है, जो हमें दैनिक उपयोग के लिए चाहिए होते है और जिन्हें हम ऑनलाइन या लोकल मार्किट से खरीदते है।

यहाँ आपको कोई एक प्रॉडक्ट सबके पास ले जाकर डेमो नहीं देना है और फायदे नहीं गिनाने है, बल्कि दूसरे लोगों को अपना सामान बस BluePay Max से खरीदने को प्रेरित करना पड़ता है।

सरल बिजनेस प्लान

BluePay Max का बिज़नेस प्लान समझने और समझाने में बेहद आसान है। इसमें हर प्रॉडक्ट पर निर्धारित कमीशन होता है, जिसे 3-4 इनकम प्रकार के रूप में सबको बांटा जाता है।

इसमें PV का उपयोग किया गया है और 1 PV, 1 रुपये के बराबर ही है, जिससे इनकम की गणना करना बेहद आसान रहता है।

BluePay Max Disadvantages – नुकसान

अब हम समझते है, कि किन कारणों से हमें BluePay Max से नहीं जुड़ना चाहिए।

नियमित प्रॉडक्ट खरीद

BluePay Max से आपको नियमित प्रॉडक्ट खरीदने ही होंगे। जुड़ने के समय आपको कम से कम 500 PV के उत्पाद खरीदने होंगे और Repurchase इनकम के लिए भी आपको हर महीने 100 PV के प्रॉडक्ट BluePay Max से लेने होंगे।

इसलिए आपकी खर्च BluePay Max से बढ़ सकती है।

स्वयं को MLM ना बताना

BluePay Max में इनकम हर प्रॉडक्ट बिक्री पर एफिलिएट कमीशन के रूप में आती है। पर इसमें डाउनलाइन भी होती है और इनकम अलग-अलग लेवल की डाउनलाइन से भी आती है, यानी नेटवर्क मार्केटिंग कॉन्सेप्ट का उपयोग इसमें बेशक किया गया है।

लेकिन यह कंपनी खुदको सिर्फ एक एफिलिएट कमीशन देने वाली कंपनी बताती है। इसके चलते यह लीगल डायरेक्ट सेलिंग कंपनी लिस्ट में भी नहीं है और अप्रत्यक्ष रूप से MLM (डायरेक्ट सेलिंग) पर भी काम कर रहीं है।

BluePay Max बेशक एक पोंजी और पिरामडी स्कीम नहीं है, क्योकि इसमें को Money-Circulation नहीं है, लेकिन खुदको MLM ना बताना, निजी रूप से मुझे इसकी बड़ी खामी लगती है।

प्रॉडक्ट की ज्यादा कीमत

BluePay Max पर अलग-अलग विक्रेता अपने प्रॉडक्ट बेचते है और अधिकतर प्रॉडक्ट कीमत अनुसार किफायती भी है। लेकिन BluePay Max के कुछ प्रॉडक्ट के लिए आपको ज्यादा कीमत चुकानी पड़ सकती है।

जितना डिस्काउंट और खरीददारी के विकल्प बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे Amazon, Flipkart पर है, उतने आपको BluePay Max पर नहीं मिलेंगे और कही ना कही आपको BluePay Max से प्रॉडक्ट खरीदने में हिचक हो सकती है।

इसके अतिरिक्त कुछ दुर्लभ प्रॉडक्ट BluePay Max पर उपलब्ध नहीं है।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है, कि यह लेख BluePay Max के फायदे और नुकसान आपके लिए मददगार होगा व BluePay Max से जुड़ने और ना जुड़ने के कारण पता चल गए होंगे।

अगर आपका कोई सवाल या सुझाव इस लेख व इस लेख के विषय पर है, तो हमें कमेंट में जरूर बताए।

SHARE IT

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on email
Hemant Kumawat

Hemant Kumawat

हेमंत कुमावत एक MLM विश्लेषक और ब्लॉगर है, जो निष्पक्ष डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों का अवलोकन करते है और TechMistri.com से लोगों को इस इंडस्ट्री के प्रति शिक्षित करते है। आप इनसे फेसबूक पेज, इंस्टाग्राम और टेलीग्राम के माध्यम से संपर्क कर सकते है।

1 thought on “BluePay Max Plan के फायदे व नुकसान | Affiliate Commission Business”

  1. Bluepaymax start hi ab ho raha hai March 2021 – real bluepaymax iska web error ki wajah se work ruk gya tha abhi new system puri tarah teyar kiya gya hai jisme aapko bahut cheej dekhne ko milegi jald shuru kre kahi aap is sal millionaire banne se chuk n jaye jai Hind

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MLM से जुड़ी खबरें मुफ्त में पाये

close button