BluePay Max Business Plan | Company Profile, Products, Review in Hindi

MLM यानि डायरेक्ट सेलिंग की बहुत सी नयी और पुराणी कंपनी भारत में है। पर हम आज जिस कंपनी की बात कर रहे है, उसका Business Plan अन्य नेटवर्क मार्केटिंग प्लान से अलग है।

इस कंपनी का नाम BluePay Max है, जो काफी अलग कांसेप्ट पर चल रही है। BluePay Max Company Spent & Earn” का मौका देती है, यानी की जितना आप खर्चा करेंगे, आपको उतना मुनाफा होगा ।


इस लेख में हम इन सवालो के जवाब देंगे।

  • Bluepaymax क्या है?
  • Bluepaymax बिज़नेस प्लान क्या है?
  • Bluepaymax क्या नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है?
  • Bluepaymax से क्यों जुड़े?

अंत में हम अपना BluePay Max Review भी देंगे।

BluePay Max क्या है?

Bluepaymax business plan in hindi

BluepayMax एक भारतीय कंपनी है, जो बेंगलोर से 22, दिसम्बर 2014 को MCA के अंतर्गत BluePay Ventures Private Limited नाम से रजिस्टर हुई है। इसके वर्तमान डायरेक्टर Dhananjaya Boralingappa और Deepu Marigowdanadoddi Basave Gowda है।



BluePay Max ने अपनी वेबसाइट पर यह नोटिस दिया है, कि “BluePay Max शत-प्रतिशत एक ई-कॉमर्स वेबसाइट है और उपभोक्ता को सिर्फ एफिलिएट कमीशन देती है।

लेकिन जिस तरह का इनका इनकम प्लान है, यह एक MLM कंपनी ही लगती है। क्योंकि इसमें भी आपको लोगों को डाउनलाइन में जॉइन करवाना होता है और डाउनलाइन की खरीद पर हमें इनकम मिलती है, जिसके बारे में हम विस्तार से आगे देखेंगे।

यह कंपनी खुदकों एक MLM कंपनी नहीं कहती है, इसलिए बेशक यह लीगल डायरेक्ट सेलिंग कंपनी लिस्ट में नहीं है।

BluePay Max अपनी वेबसाइट पर बहुत सारे दैनिक प्रॉडक्ट और सर्विस बेचती है। इनके पास कोई एक कंपनी के प्रॉडक्ट नहीं है, बल्कि हर प्रकार के कंपनी और उनके प्रॉडक्ट इनकी वेबसाइट से खरीदने के लिए उपलब्ध है।

BluePay Max का अपना एक ऐप भी है, जिसको 18 जनवरी 2018 को प्लेस्टोर पर डाला गया था। इस ऐप को अभी तक 10,000 से ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया है और इसकी प्लेस्टोर पर रेटिंग 4.3 है।



BluePay Max Business Plan

BluePay Max के बिजनेस प्लान की बात करें, तो कोई भी इसका ग्राहक (Customer) बन सकता है। इसके लिए आप किसी भी BluePay Max के पुराने ग्राहक से संपर्क करें, वे आपको इस कंपनी से जुडने में मदद करेंगे और आप उनके नीचे जुड़ेंगे।

जुडने के समय आपको BluePay Max की वेबसाइट या ऐप से 500 या 1000 रुपये के प्रॉडक्ट या सर्विस खरीदनी पड़ेगी।

ध्यान रखे, BluePay Max में PV (Point Value) का उपयोग होता है। 1 PV, 1 रुपये के बराबर होती है।

इसके बाद आपको अन्य लोगों को भी बतौर ग्राहक (Customer) BluePay Max से जोड़ना होगा, इससे आपको उनके द्वारा की प्रॉडक्ट खरीद पर भी कुछ प्रतिशत मुनाफा मिलेगा।

BluePay Max पर आपको हर तरह के प्रॉडक्ट मिलेंगे, आटे से लेकर Apple MacBook तक। इसके अतिरिक्त आप ऑनलाइन रीचार्ज, बूकिंग भी कर सकते है। इसके बदले BluePay Max से आपको थोड़ा डिस्काउंट और PV भी मिलेंगी।



BluePay Max Income Plan

अब हम BluePay Max की अलग-अलग प्रकार की इनकम और इसमें कमाई कैसे होगी, यह समझते है।

BluePay Max कंपनी आपको चार प्रकार की इनकम प्रदान करती है, जोकि निम्नलिखित है।

  1. Group Matching Benefit Income
  2. Bluepay Max Club Rewards Income
  3. Repurchase Benefit Income
  4. Foreign Income

तो चलिए ऊपर दी गई इनकम को विस्तार से समझते हैं।

1. Group Matching Benefit Income

Bluepay Max कंपनी जो आपको पहली प्रकार की इनकम प्रदान करती है, उसका नाम Group Matching Benefit Income है।

इस इनकम को पाने के लिए आपको कंपनी में अपनी ID एक्टिवेट करानी होती है, जो कि कंपनी दो रूप में करती है।



ID एक्टिवेट करने के लिए आपको 500 PV का 1000 PV की खरीद कंपनी के शॉपिंग पोर्टल से करना होता है।

500 PV से ID एक्टिवेट कराने के बाद आप अपना ग्रुप बेनिफिट इनकम 1 दिन में ज्यादा से ज्यादा 5000 रुपये तक ले सकते हैं। दूसरी ओर 1000 PV से ID एक्टिवेट कराने के बाद आप अपना ग्रुप बेनिफिट इनकम 1 दिन में ज्यादा से ज्यादा 10,000 रुपये तक ले सकते है।

Group Matching Benefit Income, जैसे नाम से ही पता चल रहा है, कि इस इनकम के अनुसार आपको अपने दो ग्रुप (डाउन लाइन) में PV मैचिंग करनी होगी और उसके अनुसार आपको Group Matching Benefit इनकम आएगा। तो चलिए इसे एक उदाहरण से समझते हैं।

BluePay-Max-Income-Plan

उदाहरण: मान लीजिए आपके डाउनलाइन के दो ग्रुप है, जिसमें A ग्रुप ने 1000 PV की खरीद और B ग्रुप ने 1500 PV की खरीद की है। इस नुसार आपका दोनों ग्रुप में 1000-1000 PV मैच माना जाएगा, जिससे आपको 1000 PV की कमाई होगी।

1 PV = ₹1 के अनुसार आपको BluepayMax कंपनी द्वारा 1000 PV की मैचिंग पर 1 हजार रुपए का Group Matching Benefit Income प्रदान किया जाएगा।



ध्यान रखें, B ग्रुप का बचा हुआ 500 PV भविष्य में उपयोग किया जाएगा।

यानी जितनी मैचिंग PV आपकी दोनों डाउनलाइन में होगी, उतने रुपये की इनकम आपको मिलेंगी। बस न्यूनतम मैचिंग PV 500 की होनी चाहिए।

2. Max Club Rewards Income

BluePay Max कंपनी जो आपको दूसरी प्रकार की इनकम प्रदान करती है, वो Club Reward Income है।

इस इनकम को पाने के लिए आपको कंपनी में कुछ लेवल (Designation) प्राप्त करने होते हैं।

लेवल पाने के लिए आपको कंपनी द्वारा दिए गए कुछ सुनिश्चित Reward Point इकट्ठे करने होते हैं। 1 Reward Point, 1000 मैचिंग PV के बराबर होते है।



जब आप 50,000 मैचिंग PV करेंगे, तो उससे आपको 50 रिवॉर्ड पॉइंट मिलेंगे और Star 50 का लेवल मिलेगा, पर इस लेवल पर कोई भी क्लब रिवॉर्ड नहीं है।

क्लब रिवॉर्ड के लिए लेवल और उनपर मिलने वाले रिवार्ड को नीचे दिए टेबल में देख सकते है।

BluePay-Max-Income

पहला रिवॉर्ड लैपटॉप है, जो 250 रिवॉर्ड पॉइंट (2,50,000 मैचिंग PV) इक्कठे करने पर मिलता है और तब आपका लेवल (Designation) सिल्वर क्लब मेंबर होता है।

इस इनकम के अंतगर्त मिलने वाले रिवार्ड कंपनी के इवेंट में दिए जाते है।

3. Repurchase Benefit Income

BluepayMax कंपनी जो आपको तीसरी प्रकार की इनकम प्रदान करती है, वह Repurchase Benefit Income है।



इस इनकम को पाने के लिए आपको कम से कम हर महीने 100 PV की प्रॉडक्ट खरीद खुद करनी होगी और डाउनलाइन से भी करवानी होगी।

इस इनकम के अनुसार जब भी आपका कोई डाउनलाइन कम से कम 100 PV की दोबारा प्रॉडक्ट खरीद करेगा, तब आपको डाउनलाइन द्वारा की गई खरीद से कुछ प्रतिशत इनकम आएगा। जिसे आप नीचे दिये चार्ट में देख सकते है।

bluepay-max-card

ध्यान रखें , की यह इनकम आपको आपके डाउनलाइन के 10 लेवल तक ही मिलती है।

नीचे दिए गए चार्ट के द्वारा आप यह देख सकते है, कि आपकोे डाउनलाइन के Repurchase से किन-किन लेवल से कितना प्रतिशत Repurchase इनकम आता है।

इसकी अंतिम इनकम Foreign Income है, जिसके बारे में हमारे पास जानकारी नहीं है। लेकिन इस इनकम में शायद BluePay Max के ग्राहक जो स्वयं और डाउनलाइन से ज्यादा प्रॉडक्ट/सर्विस खरीद करवाते है और कंपनी की कुछ शर्ते पूरी करते है, उन्हें यात्रा करवाते होंगे।



BluePay Max Review

अब हम हमारे BluePay Max पर निजी रिव्यू की बात करते है।

BluePay Max खुदकों ई-कॉमर्स और एफिलिएट कैशबैक देने वाली कंपनी बताती है। बेशक यह प्रॉडक्ट/सर्विस पर एफिलिएट कैशबैक ही देती है, लेकिन असल में यह इनकम बांटने के लिए नेटवर्क मार्केटिंग प्लान का उपयोग करती है। क्योकि यहाँ आपको लोगो को डाउनलाइन में जोड़ना (Recruit) है और आपकी बहू-स्तर डाउनलाइन से कमाई होगी।

हम सीधे बिन्दुओं में BluePay Max के फायदे और नुकसान समझते है।

BluePay Max के फायदे

  • बहुत ज्यादा प्रॉडक्ट/सर्विस खरीदने के विकल्प
  • कोई निवेश नहीं
  • अन्य MLM से आसान प्रचार और कम मेहनत
  • सरल बिजनेस प्लान

BluePay Max के नुकसान

BluePay Max से जुडने के नुकसान की बात करे, तो सबसे पहले इनकम के लिए आपको नियमित प्रॉडक्ट खरीद की जरूरत होगी।

इसके बाद यह कंपनी MLM का उपयोग करके भी खुदकों सिर्फ एफिलिएट कमीशन देने वाली बताती है, जो मुझे निजी रूप से गलत लगता है।



इसके अतिरिक्त आपको कुछ प्रॉडक्ट/सर्विस के लिए BluePay Max को ज्यादा पैसे देने पड़ सकते है और अन्य ई-कॉमर्स जैसे Amazon, Flipkart जितना डिस्काउंट नहीं मिलेगा।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है, कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और BluePay Max Business के बारे में अच्छे से जानकारी मिल गयी होगी। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है, तो हमें कमेंट में जरूर बताए।

Leave a Comment