fbpx

Bada Business IBC क्या है? कोर्स, फीस, प्रोग्राम रिव्यू

Bada Business एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी है, जोकि एक व्यापार को छोटे से बड़ा बनाने में सहायता और व्यावसायिक रणनीतियों और रूपरेखाओं का व्यापक ज्ञान प्रदान करती है।

Bada Business Private Limited को डॉ. विवेक बिंद्रा द्वारा स्थापित की गया है। डॉ. विवेक बिंद्रा एक जाने-माने मोटिवेशनल स्पीकर, यूट्यूबर और बिजनेस कोच है।

bada business program

बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी डॉ. विवेक बिंद्रा द्वारा 24 जनवरी 2019 को स्थापित की गई थी। जिसकी अब प्रेजेंट में वैल्यू 3,000 करोड़ रुपये है।

बड़ा बिजनेस कंपनी का हेड-ऑफिस दिल्ली में स्थित है और कंपनी की फ्रेंचाइजी बहुत से अन्य भारतीय शहरों में मौजूद है।

इस कंपनी द्वारा एक IBC नामक प्रोग्राम चलाया जाता है, जिसके तहत लोग बड़ा बिजनेस कंपनी से जुड़ सकते है और इस IBC प्रोग्राम से कमाई कर सकते है।

Bada Business IBC क्या है?

IBC का फुलफॉर्म Independent Business Consultant है। यह IBC प्रोग्राम बड़ा बिजनेस कंपनी द्वारा अगस्त 2019 में लॉन्च किया गया था। इस IBC प्रोग्राम के तहत कोई भी व्यक्ति बड़ा बिज़नेस कंपनी से जुड़ सकता है।

जैसा, कि इसकी फुलफॉर्म से ही पता चल रहा है, कि इस IBC प्रोग्राम के अनुसार, जो व्यक्ति बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का कार्यकर्मी बनना चाहता है, वह इसमें बतौर IBC जुड़ सकता है।

इस प्रोग्राम के तहत IBC कंपनी के कुछ डिजिटल प्रॉडक्ट को बिकवा कर कंपनी द्वारा दिए जाने वाले कमीशन को अर्जित करके एक कमाई का जरिया बना सकता है।

अब हम Bada Business IBC कैसे बन सकते है, यह समझेंगे।

Bada Business IBC कैसे बने?

बड़ा बिजनेस का आईबीसी कोई भी बन सकता है, इसके लिए अपनी कुछ जरूरी जानकारी और एक बड़ी राशि कंपनी को देनी होती है। जिसके बदले कंपनी IBC को कुछ सर्विस और सपोर्ट देती है, जिन्हें आप नीचे दी पिक्चर में देख सकते है।

bada-business-ibc-benefits

IBC बनने के लिए Bada Business की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है और वहाँ से रजिस्टर फॉर्म और जुडने की तय राशि भर सकते है। लेकिन यह राशि बड़ी होने के कारण IBC इसे 2 तरीको से दे सकते है।

1. One Time Payment

इसके अंतर्गत व्यक्ति को एक साथ ही पूरा पैसा देना होता है और IBC बन सकते है।

इसमें आपको जुड़ते समय 59,500 रुपये और 10,710 रुपये GST देना होता है। जिससे कुल राशि 70,210 रुपये होती है।

59,500 + 10,710 (18% GST)  = 70,210 Rs

2. Credit Structure

इस तरीके के जरिए एक बार डाउन-पेमेंट और बाकी का अमाउंट EMI पर देकर IBC बन सकते हैं।

इसमें पहले 24,780 रुपये की डाउन-पेमेंट देनी होगी और फिर अगले 6 महीने तक प्रतिमाह ₹ 8,850 देने होंगे। जिससे कुल राशि 77,880 रुपये होंगी।

66,000+ 24,780 (18% GST) = 77,880 Rs

ध्यान रखें, One Time Payment करने पर IBC को कुछ ज्यादा सर्विस मिलती है और Code Reversal की सेवा भी होती है, जिसमें 45,000 रुपये का फायदा होता है।

IBC Compensation Plan

अब हम बड़ा बिज़नेस IBC प्रोग्राम के इनकम प्लान के बारे में जानेंगे।

नीचे दिये टेबल में आप देख सकते है, कि कितनी बिक्री पर कितना प्रतिशत कमीशन दिया जाएगा।

बिक्रीकमीशन दर
0 – 99,999 रुपये25%
1,00,000 से 1,99,999 रुपये28%
2,00,000 से 2,99,999 रुपये31%
3,00,000 से 3,99,999 रुपये34%
4,00,000 से 4,99,999 रुपये37%
5,00,000 रुपये से अधिक40%

अगर कोई IBC 1 लाख रुपये की बिक्री करता है, तो उसे 28% यानि 28,000 रुपये का कमीशन मिलता है,

इसी प्रकार ऊपर दिए गए चार्ट के द्वारा आप समझ सकते है, कि कितने कुल मूल्य तक के डिजिटल प्रॉडक्ट सेल करवाने पर बड़ा बिज़नेस द्वारा कितने प्रतिशत कमीशन प्रदान किया जाता है।

Bada Business Product List

अब हम देखते है, कि कौनसे प्रॉडक्ट IBC को बेचने होते है।

तो इसमें सभी डिजिटल प्रॉडक्ट मौजूद है, जिसमें मुख्यत अलग-अलग प्रकार के कोर्स है।

1. Everything About Entrepreneurship (EAE)

पहला प्रॉडक्ट डॉ. विवेक बिंद्रा का ट्रेनिंग प्रोग्राम है, जिसका नाम Everything About Entrepreneurship है।

जिसकी कीमत 36,000 रुपये है और इसे 1500 रुपये प्रतिमाह देकर भी खरीद सकते है। स्टूडेंट को यह कोर्स 18,000 रुपये में मिल सकता है, जिसे 750 रुपये प्रतिमाह देकर प्राप्त कर सकते है।

2. Problem Solving Course (PSC)

दूसरा प्रॉडक्ट PSC है, जिसमे बिज़नेस से जुड़ी समस्याओं पर कोर्स होते है। इन सभी कोर्स को Badaa Business App के माध्यम से देखा जा सकता है।

3. Lifetime Membership

इस प्रॉडक्ट के अंदर उपभोक्ता को बड़ा बिज़नेस के EAE कोर्स, अन्य कोर्स, 2 EAE इवैंट व कुछ और सर्विस हमेशा के लिए दी जाती है।

4. IBC

अगर कोई IBC अपने साथ किसी और व्यक्ति को IBC बनाता है, तो उसके बदले भी कमीशन मिलता है।

5. Case Study

इस प्रॉडक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी मौजूद नहीं है, लेकिन इसमें बड़ा बिज़नेस के प्रीमियम केस स्टडि को देखने का एक्सैस दिया जाता है।

6. White Labelling

अंतिम प्रॉडक्ट का नाम White Labelling है और इसके अनुसार IBC कंपनी के प्रॉडक्ट अत्याधिक मात्रा (Bulk) में सेल करवा सकते है और एक बड़ा कमीशन पा सकते है।

इनके अलावा भी अन्य प्रॉडक्ट और सर्विस बड़ा बिजनेस के पास देखने को मिल सकती है।

Badaa Business IBC Program Review

बड़ा बिज़नेस IBC प्रोग्राम के रिव्यु की बात की जाए, तो इसमें कुछ बड़े फायदे जरूर देखने को मिलते है।

सबसे पहले तो डॉक्टर विवेक बिंद्रा के साथ इतने बड़े लीडर और बिज़नेस-मैन जुड़े हुए है, जिन्हें एक साथ एक प्लेटफॉर्म पर देखना बड़ी बात है। इनके कोर्स में इन्हीं लीडर के माध्यम से बहुत कुछ सीखने को मिल सकता है।

भारत में ऐसे बहुत से बड़ा बिज़नेस जैसे प्लान है और प्रॉडक्ट बिक्री पर कमीशन देते है। लेकिन यहाँ डॉक्टर विवेक बिंद्रा और उनकी कंपनी का भरोसा है। साथ-साथ बड़ा बिज़नेस पिछले कुछ वर्षों में बहुत तेजी से ग्रो हुई है, तो इसके और बढ़ने व नए कोर्स आने की पूर्ण संभावना है।

बड़ा बिज़नेस का यह बिज़नेस प्लान एक MLM (नेटवर्क मार्केटिंग) प्लान के रूप में भी आ सकता था। लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग में सर्विस आधारित कंपनी फ्रॉड मानी जाती है। साथ-साथ नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता दर कम और इंडस्ट्री में मौजूद नकारात्मकता को ध्यान में रखते हुए, इसका MLM ना होना बेहतर विकल्प है।

लेकीन सबसे बड़ी समस्या इसके कोर्स और जोइनिंग राशि से जुड़ी हुई है। बड़ा बिज़नेस के प्रॉडक्ट की कीमत हज़ारो में होती है, जिनकी बिक्री करवाना हर किसी के बस की बात नहीं है।

बेशक इतने बड़े लीडर कोच होने के कारण यह प्रॉडक्ट महंगे है और डाउन-पेमेंट का विकल्प भी मौजूद है, लेकिन अधिकतर लोग इसे चाहकर भी खरीदने में असमर्थ है और हिचकिचाते है।

हमें उम्मीद है, कि Bada Business IBC Program पर यह लेख आपके लिए मददगार रहा होगा।

अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है, तो हमें कमेंट में जरूर बताए।

SHARE IT

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on email
Hemant Kumawat

Hemant Kumawat

हेमंत कुमावत एक MLM विश्लेषक और ब्लॉगर है, जो निष्पक्ष डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों का अवलोकन करते है और TechMistri.com से लोगों को इस इंडस्ट्री के प्रति शिक्षित करते है। आप इनसे फेसबूक पेज, इंस्टाग्राम और टेलीग्राम के माध्यम से संपर्क कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MLM से जुड़ी खबरें मुफ्त में पाये

close button