Atomy India Full Business Plan in Hindi 2020

Disclaimer: This content is solely based on our personal opinion and we do not want to degrade any community & company. This post is just personal review expressed by writer which may be admiration or criticism. Do not rely on this site for any decision making.

इस लेख में हम पिछले कुछ वर्षो में भारत और कई अन्यो देशो में मशहूर हुई MLM कंपनी और उसके Business Plan की बात करने वाले है, जिसका नाम Atomy है।

Atomy एकमात्र ऐसी कंपनी है, जो भारत में launch भी नही हुई थी और हज़ारों लोग पहले ही Plan में काम करने को तैयार बैठे थे।

Atomy business plan in india

ऐसा क्यो है और Atomy Plan में ऐसा क्या है? आपको आगे जानने का को मिलेगा। तो चलिए देखते है, Atomy India Full Business Marketing Plan in Hindi

Atomy कंपनी क्या है? (Atomy Company in Hindi)

Atomy Company की शुरवात Han-Gil Park ने South Korea में की थी। Atomy, Kolmar व KAERI (Korea Atomic Energy Research Institute) का Joint Venture है। 

Kolmar को South Korea का सबसे बड़ा कास्मेटिक मैनुफैक्चरर कहा जाता है और यह बहुत विश्व की बड़ी कंपनियो के लिए प्रोडक्ट बनाती है।

शरू के कुछ साल Atomy सिर्फ South Korea में ही थी, लेकिन बाद में यह पश्चिमी और एशियन देशो में आयी है। 

Atomy Company इनके साथ और भी देशो में काम करती है।

  • India (2019)
  • USA
  • Japan
  • China (2019)
  • Canada
  • Taiwan
  • Singapore
  • Cambodia
  • Philippines
  • Malaysia
  • Mexico
  • Thailand
  • Australia
  • Indonesia
  • Russia

Atomy भारत में अभी तक पूरी तरह से शुरू नही हुई है और कंपनी का नाम लीगल डायरेक्ट सेलींग कंपनी लिस्ट में नही आया है। लेकिन कई लोग फिर भी “On Paper” नेटवर्क कंपनी के लिए बनाकर बैठे है।

Atomy Marketing Business Plan in Hindi

Atomy एक MLM कंपनी है, तो जायज़ है,कि लोगो को जुड़ने के बाद दो काम करने है। 

पहला कंपनी के ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट बेचने है और दूसरा नए लोगो को अपनी Downline में लाना है। हमे किसी भी MLM कंपनी में सफलता पाने के लिए दूसरा काम ज्यादा बेहतर तरीक़े से करना होता है।

Atomy Business Plan, बाइनरी प्लान पर आधारित है। जिसमे एक के नीचे दो लोग जुड़ते है और नेटवर्क बनता है।

Atomy Compensation Plan in Hindi

Atomy Compensation Plan की बात करे, तो समझने में थोडा मुश्किल है। पर आपको सिर्फ Matching शर्ते और PV के बारे में जानकारी रखनी होगी।

हर प्रोडक्ट खरीद पर निश्चित PV (Point Value) मिलती है। यह PV हर प्रोडक्ट के अनुसार बदलती है। 

Atomy में जुड़ने के बाद 10,000 PV की प्रोडक्ट ख़रीददारी करनी पड़ती है, उसके बाद ही कोई व्यक्ति Atomy Company से पैसे कमा सकता है। 10,000 PV के लिए आपको 1500 से 2000 रुपये के प्रोडक्ट खरीदने होंगे.

Membership Rank

मेम्बरशिप रैंक में आपकी खुदकी और Downline की PV के अनुसार एक उपाधि (Position) मिलती है। 

यह निम्न क्रम अनुसार मिलती है, जब आप एक के बाद एक उपाधि प्राप्त करने की शर्त पूरी करते है।

  • Sales Representative
  • Agent
  • Special Agent
  • Dealer
  • Exclusive Distributor (E.D.)

जब आप 10,000 PV पूरी करते है, तब आपको पहली Sales Representative की उपाधि मिलती है और उसके बाद अगली शर्त पूरी करने पर Agent की। आपको निचे दी फोटो से पता चल जायेगा कि हर उपाधि के लिए आपको कौनसी शर्त पूरी करनी है.

Atomy compensattion plan in hindi

Exclusive Distributor (ED) सबसे ऊँची उपाधि Atomy में है, जिसके 4 लेवल होते है.

General Commission

Sales Representative बनने के बाद आपकी पहली कमाई तब होगी, जब दोनों डाउनलाइन में 3 लाख PV अलग-अलग हो।आपको 5 पॉइंट मिलेंगे, जो की 24$ होता है। यानी की 1700 रुपए के आस-पास.

अगर आप 3 लाख खुदकी PV करते हो और दोनों डाउनलाइन में भी 3-3 लाख PV हो जाती है, तब आपको 15 पॉइंट मिलते है और 70$ की इनकम होगी।

ध्यान रखे, आपकी खुदकी PV “Cumulative” होती है। जो कभी कम नही होती, हमेशा बढ़ती रहती है। लेकिन Downline की PV एक बार उसकी इनकम मिलने पर वापस 0 हो जाती है।

आगे होने वाले General Commision को आप निम्न चार्ट से समझ सकते है।

Atomy india marketing plan in hindi

अगर आपको 300 PV कमानी है, तो दोनों डाउनलाइन में 50 करोड़ PV होनी चाहिए और आपकी Position अंतिम लेवल की ED पर यानी खुदकी की PV 10 लाख से ज्यादा होनी चाहिए.

Master Bonus

Master Bonus प्रति सप्ताह अनुसार मिलती है. यह हर महीने 1 से 15 और 16 से 30 तक इक्कठी होती है. यह इनकम Special Agent बनने के बाद जब दोनों डाउनलाइन में 25 लाख से ज्यादा PV मिलने पर शुरू होती है.

आप निचे दिए चार्ट से समझ सकते है. यह इनकम Sales Master से Imperial Master तक चलती है. इस इनकम तक पहुचने में ही बहुत ज्यादा समय लग जाता है.

इस इनकम में कंपनी के कुल PV की कुछ प्रतिशत PV सभी योग्य डायरेक्ट सेलर को बांटी जाती है. जिसे पॉइंट में बदलकर इनकम निकालते है.

atomy master bonus in hindi

Download Atomy Compensation Plan PDF

Atomy Compensation Plan, को समझने के लिए आप निम्न PDF डाउनलोड कर सकते है। यह PDF Atomy ने जारी किया है, जिसमे पूरा प्लान English में समझ सकते है।

इसके अलावा Plan समझने के लिए YouTube पर बहुत सी विडियो उपलब्ध है. लेकिन कई विडियो में गलत जानकारी भी होती है.

Atomy Products

हर MLM/ Direct Selling Company में सबसे महत्वपूर्ण प्रोडक्ट होता है। अगर कंपनी के प्रोडक्ट किफ़ायती नही है और लोगो के काम के नही है, तो कंपनी का चलना मुश्किल हो जाता है।

Atomy के पास हेल्थ केअर, स्किन केअर, पर्सनल केअर, फैशन व फ़ूड के प्रोडक्ट है। Atomy के भारत में आने से पहले ही इतनी उत्सुकता का कारण इसके प्रोडक्ट बताया जा रहा था।

लेकिन Atomy Products Price List देखकर पता चलता है, इसके प्रोडक्ट थोड़े महंगे है। 

Atomy के 8 टूथब्रश सेट की कीमत 450 रुपए के आस-पास है। यानी की एक ब्रश 55 रुपए का पड़ता है।

हमारे देश में आम-जनता 20-25 रुपए के ब्रश इस्तेमाल करती है, ऐसे में दोगुणी कीमत के प्रोडक्ट की डायरेक्ट सेलींग करना मुश्किल हो सकता है।

अधिकतर MLM कंपनिया के महंगे प्रोडक्ट होने के कारण ही MLM सफलता दर मात्र 0.04% है।

FAQ

Atomy से जुड़ने की फीस कितनी है?

Atomy से जुड़ने की कोई भी फीस नही देनी होती है। यह नियम हमारी डायरेक्ट सेलींग गाइडलाइन में भी है। इसलिए भारत में कोई भी MLM कंपनी जोइनिंग फीस नही ले सकती। 

लेकिन अधिकतर कंपनिया जोइनिंग फीस की जगह जबर्दस्ती प्रोडक्ट देती है।

Atomy से कैसे जुड़े?

Atomy से जुड़ने के लिए आप किसी भी Atomy के पुराने डायरेक्ट सेलर से सम्पर्क कर सकते है। आपको उनको अपनी सारी जानकारी देनी होगी और वो आपकी ऑनलाइन मेम्बरशिप एक्टिव करेंगे।

Atomy में कितने का प्रोडक्ट लेना पड़ेगा?

अगर आपको Atomy से इनकम शुरू करनी है, तो आपको कम से कम 10,000 PV की ख़रीददारी करनी होगी। यानी की 1500 से 2000 रूपये के प्रोडक्ट खरीदने होंगे। लेकिन बेहतर इनकम करनी है, तो 3 लाख PV की ख़रीददारी करनी होगी।

Atomy से हर महीने ख़रीददारी करनी होगी?

नही, Atomy में हर महीने ख़रीददारी नही करनी होती है। लेकिन साल में एक बार ख़रीददारी करना जरूरी है। अन्यथा कंपनी मेम्बरशिप बंद कर देती है।

क्या Atomy में PV Cumulative है या कम होती है?

Atomy में पर्सनल PV, cumulative है। जो ख़रीददारी पर हमेशा बढ़ती रहती है और कभी कम नही होती। 

लेकिन आपकी Downline की PV, Cumulative नही होती है। अगर दोनों Downline में 3 लाख PV की मैचिंग हो जाए, तो इनकम मिलने के बाद Downline PV जीरो हो जाती है। फिर Downline की PV 7 लाख करनी होती है।

क्या Atomy से जुड़ना चाहिये?

यह फैसला आपका होना चाहिए। अगर आपको MLM की पूरी समझ है और जरूरी स्किल्स है। तो आप Atomy या किसी भी अन्य MLM कंपनी में सफल हो सकते है।

विशेषज्ञों का कहना है, MLM में सफलता पाने के लिए न्यूनतम 2 से 3 साल कड़ी मेहनत करनी होती है।

निष्कर्ष

हमे उम्मीद है, कि आपको यह लेख “Atomy India Full Business Plan in Hindi” समझ आया होगा. अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव Atomy Business Plan पर है, तो हमे कमेंट में जरुर बताये.

पढ़िए:

शेयर करे : Share It



TechMistri Founder
लेखक परिचय

मैं हेमंत कुमावत एक डिजिटल मार्केटर और डायरेक्ट सेलिंग विश्लेषक हूँ। पिछले 4 साल से में डायरेक्ट सेलिंग के प्रति लोगों को शिक्षित कर रहा हूँ। अभी तक 10 लाख से ज्यादा डायरेक्ट सेलर ने मेरे लेख इस साइट पर पढ़े है। आप मुझसे Facebook PageInstagram से बात कर सकते है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *