fbpx

Smart Value व APLL की पूरी जानकारी | बिज़नेस या धोखा?

इस लेख में हम Smart Value कंपनी का Review करने वाले है, जो एक भारत की ही नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है।

Smart Value बहुत सारे ऑफर और ट्रिप अपने डिस्ट्रीब्यूटर के लिए लाती है, जिन्हें पाने के लिए शर्ते दी जाती है। Smart Value को APLL के साथ जोड़ा जाता है, जो कम्प्युटर कोर्स बेचती है।

Smart Value क्या है? इसके प्रॉडक्ट और इनकम प्लान क्या है, साथ ही APLL पर इस लेख में हम चर्चा करेंगे।

Smart Value क्या है?

smart value review

Smart Value एक भारतीय कंपनी है, जो 20, दिसंबर 2006 को MCA के तरह दिल्ली से रजिस्टर हुई है। इसका पूरा नाम Smart Value Limited है।

बोड्डू प्रसाद रेड्डी, शिवकुमार कृष्णमूर्ति और निर्मला अरोड़ा Smart Value के वर्तमान निदेशक है।

Smart Value और APLL को साथ में देखा गया है। APLL, Asian Pacific Learning Leverage Private Limited नाम से MCA के अंदर रजिस्टर है।

APLL खुदकों एक एडुकेशन प्लेटफॉर्म बताती है, लेकिन कई लोगों के APLL के फ्रॉड होने की बात कई है, इस विवाद पर हमने इस लेख के अंत में बात की है।

Joining Smart Value

Smart Value से कोई भी व्यक्ति बतौर डायरेक्ट सेलर जुड़ सकता है।

जुड़ने के लिए इसके प्रॉडक्ट खरीदने जरूरी होते है, साथ ही इसमें दूसरे लोगो को भी कमीशन के लिए जोड़ना होता है।

Smart Value में शामिल होने के लिए, कानूनी पहचान प्रमाण जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड और बैंक खाते की जानकारी की आवश्यकता होती है।

शामिल होने के लिए कंपनी के किसी भी मौजूदा Associate से संपर्क कर सकते है और उसकी Sponsor ID से, आप कंपनी में शामिल हो सकते है।

जॉइन करने के बाद आपको सभी प्रकार की इनकम को पाने के लिए 100 Miles (13,000 से लेकर 22,000 रुपए) तक के प्रॉडक्ट की खरीद करनी जरूरी है।

Smart Value Income Plan

Smart Value कुल 6 प्रकार की इनकम देने का वादा करती है, जोकि निम्नलिखित है।

  1. Referral Income
  2. Retail Profit
  3. Quantity Volume Income
  4. Business Point Commission
  5. Retail Consistency Bonus (RCB)
  6. Flagship Bonus

शुरू में सभी इनकम नहीं मिलती है और हर इनकम को पाने की कुछ शर्तें है।

Smart Value के प्लान को समझने से पहले कुछ पहलू जैसे कि BV और Miles को समझना चाहिए।

Miles: हर प्रॉडक्ट की खरीद पर आपको कुछ Miles मिलते है, जोकि इनकम की गणना में उपयोग की जाती है।

BP: इसका फुल फॉर्म Business Point होता है और यह एक प्रकार की कंपनी की मुद्रा यूनिट है, जिसका प्रयोग इनकम को राष्ट्रीय मुद्रा में बदलने के लिए होता है।

1. Referral Income

Smart Value का इनकम प्लान 1:2 अथवा 2:1 बाइनरी प्लान है।

Smart Value प्लान के तहत आप अपने किसी एक लेग में 2 डाउनलाइन और किसी एक लेग में एक डाउनलाइन बना सकते हैं, जिसे मैचिंग पेयर कह सकते है

Referral Income को पाने के लिए रिक्रूटमेंट करानी होती है, अर्थात डाउनलाइन में डिस्ट्रीब्यूटर बनाने होते है। इस इनकम को पाने के लिए आपको कुछ निश्चित Miles की मैचिंग करनी होती है। नीचे दिए गए चार्ट में आप देख सकते हैं की कितने Miles मैचिंग करने पर आपको कितने रुपए दिए जाते है।

Miles कमीशन
पहले 900 Miles4800 रुपये
दूसरे 900 Miles4700 रुपये
तीसरे 900 Miles4700 रुपये
चौथे 900 Miles 4700 रुपये
पांचवे 900 Miles 4700 रुपये
इसके बाद प्रति 900 Miles 3400 रुपये

पहले 900 Miles में कमीशन 300 Miles के आधार पर 1600 रुपये 3 बार दिये जाते है।

2. Retail Income

इस इनकम के अनुसार आप कंपनी के प्रॉडक्ट को MRP पर बेचकर Retail Profit अर्थात खुदरा मुनाफा कमा सकते है।

कंपनी द्वारा मेंबर को प्रॉडक्ट AP (Associate Price) पर प्रदान किया जाता है, जोकि कंपनी का एक खुद का प्राइस होता है जिसके तहत प्रॉडक्ट 15 से 36% की छूट पर मिलते है।

निम्नलिखित फार्मूले के द्वारा आप Retail Profit निकाल सकते हैः

MRP - AP = Retail Profit

3. Quantity Volume Income

इस इनकम के अंतर्गत आप कंपनी के कॉम्बो प्रॉडक्ट बेच कर अधिकतम मुनाफा कमा सकते है, क्योंकि कॉम्बो प्रॉडक्ट पर कंपनी द्वारा ज्यादा प्रतिशत की छूट दी जाती है।

4. Business Point Commission

इस इनकम के अंतर्गत दोनो लेग का कुल मिलाकर 100 Miles पूरा करने पर कंपनी द्वारा 1 BP प्रदान किया जाता है।

ध्यान रखें, कुल 100 Miles 1:2 या 2:1 के अनुपात में ही होने चाहिए। हर 100 Miles पूरा करने पर 1 BP मिलता है।

1 से 5 BP अर्जित करने पर प्रति BP 500 रुपए इनकम दी जाती है और 5 से अधिक BP अर्जित करने पर कंपनी के कुल साप्ताहिक टर्नओवर के अनुसार BP का मूल्य निकालकर इनकम दी जाती है।

5. RCB (Retail Consistency Bonus)

इस इनकम को पाने के लिए आपको लगातार तीन हफ़्ते 2 BP अर्जित करने होते है और यह कार्य करने पर कंपनी द्वारा Star Retailer (SR) की उपाधि दी जाती है।

अगर आप SR बनने के बाद 1 सप्ताह में 1 से 5 BP अर्जित करते है, तो RCB के रूप में लगभग प्रति BP 150 रुपए दिए जाते है।

इस इनकम के अंतर्गत Car Fund और House Fund भी दिया जाता है।

Car Fund पाने के लिए 1 सप्ताह में 6 BP से 500 BP अर्जित करने होते है और Car Fund के रूप में प्रति BP लगभग 150 रुपए अतिरिक्त कंपनी द्वारा दिए जाते है।

इसी प्रकार House Fund पाने के लिए 1 सप्ताह में 500 से ज्यादा BP अर्जित करने होते है और House Fund के रूप में भी अतिरिक्त 150 रुपए अतिरिक्त कंपनी द्वारा दिए जाते है।

Smart Value Products

Smart Value Product List में हेल्थ, फैशन, FMCG, एग्रीकल्चर और एजुकेशन कोर्स (बुक व DVD) मौजूद है।

इसमें शुरुआत में प्रॉडक्ट कॉम्बो खरीदने होते है, जिनकी कीमत 6,000 रुपये से लेकर 22,000 रुपये तक है। हर कॉम्बो पर Miles तय होते है, जिनका उपयोग अलग-अलग इनकम गिनने के लिए किया जाता है।

MLM कंपनी होने के कारण अंतिम उपभोक्ता के लिए Smart Value के प्रॉडक्ट महंगे हो सकते है। इसलिए आपको अपने स्तर पर प्रॉडक्ट की क्वालिटी व कीमत को मध्य नज़र रखते हुए, जुडने का फैसला लेना होगा।

Smart Value Review

यह जानकारी Smart Value के प्लान और प्रॉडक्ट की थी। अब बात करते है, Smart Value पर हमारे निजी रिव्यु की।

सबसे पहले तो Smart Value से जुड़ने के लिए एक बड़ी राशि के प्रॉडक्ट खरीदने पड़ते है, जो हर किसी के बजट में नहीं है।

जहाँ अब अधिकतर डायरेक्ट सेलिंग कंपनी 1000 से लेकर 2000 रुपये के प्रॉडक्ट खरीदने के लिए प्रेरित करती है। Smart Value में महंगे कॉम्बो खरीदने होते है, जो इसकी बड़ी कमी है।

अगर अन्य प्रशिद्ध डायरेक्ट सेलिंग कंपनी जैसे Vestige, RCM, Modicare से तुलना करे, तो Smart Value के प्रॉडक्ट कीमत अनुसार कई हद तक सामान्य है।

लेकिन कुछ प्रॉडक्ट Smart Value में अलग ही है, जैसे शैक्षिक बुक और DVD।

इन प्रॉडक्ट की जरूरत हर किसी को होती नहीं है और 21 शताब्दि में सब कुछ इंटरनेट से मुफ्त में सिख सकते है, ऐसे में Smart Value से बुक और DVD खरीदने की जरूरत नहीं है, जिनकी कीमत बहुत ज्यादा है।

APLL के नाम पर घोटाला

अब कुछ घोटाले APLL के नाम पर सामने आ रहे है। यह Smart Value के साथ काम करती है, लेकिन यह जानकारी APLL की वेबसाइट पर नहीं है।

APLL अपने कंप्यूटर कोर्स बेचती है, जिनकी फीस हज़ारों में है और इसमें कोई बुराई नहीं है।

लेकिन APLL अपने कोर्स को नेटवर्क मार्केटिंग प्लान के तहत बेचती है और लोगो से ठगी हो रही है।

पहले इसमें लोगो को मीटिंग के नाम पर 200 रुपए लिए जाते है और फिर उन्हें कोर्स खरीदने को कहा जाता है। उसके बाद जो लोग जुड़ते है, उन्हें और नए लोगो को APLL से जोड़ने के कहा जाता है व बड़ा कमीशन देने का वादा करती है।

सबसे पहले तो APLL ने ऐसे प्लान के बारे में अपनी वेबसाइट पर जानकारी नहीं दी है। दूसरी बात कंप्यूटर कोर्स के नाम पर मनी सर्कुलेशन हो रहा है।

eBiz घोटाले की तरह ही APLL पिरामिड स्कीम शाबित होती है, जहाँ महंगे कोर्स के नाम पर विद्यार्थी का पैसा विद्यार्थी में ही घुमाया जा रहा है।

जबकि आज के समय में YouTube और इंटनरेट पर फ्री या बहुत सस्ते में अच्छे से अच्छा कोर्स कर सकते है। तो शिक्षा के लिये इन संस्था के पास जाने की जरूरत नहीं है।

apll review

IT क्षेत्र में सर्टिफिकेट से कई गुना ज्यादा मायने स्किल्स रखती है। जहाँ तक प्लेसमेंट यानी नौकरी देने की बात आती है, APLL का कहना है, कि आपको ग्रेजुएशन करना होगा। फिर क्या मतलब इतने महंगे कोर्स में पैसे लगाने का और कंपनी बड़े-बड़े वादे करती है।

अंतिम निर्णय आपका अपना होना चाहिए, सिर्फ पैसे के लालच में आकार Smart Value या APLL से ना जुड़े, बल्कि वास्तविकता को समझकर कदम उठाए।

SHARE IT

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on email
Hemant Kumawat

Hemant Kumawat

हेमंत कुमावत एक MLM विश्लेषक और ब्लॉगर है, जो निष्पक्ष डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों का अवलोकन करते है और TechMistri.com से लोगों को इस इंडस्ट्री के प्रति शिक्षित करते है। आप इनसे फेसबूक पेज, इंस्टाग्राम और टेलीग्राम के माध्यम से संपर्क कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MLM से जुड़ी खबरें मुफ्त में पाये

close button