Amway Nutrilite Protein Powder: फायदे, नुकसान, घटक, कीमत

एमवे ने अपने न्यूट्रीलाइट के प्रॉडक्ट को लेके बहुत से दावे किए हैं। Amway के अनुसार Nutrilite के प्रॉडक्ट पूर्ण प्राकर्तिक होते हैं और उनमें किसी भी तरह के कृत्रिम रसायन नहीं होते हैं। जिसके चलते Nutrilite ने अपने प्रॉडक्ट को शत-प्रतिशत स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित बताये हैं।

Amway Nutrilite All Plant Protein Powder

परन्तु, जब असल जिंदगी में इस्तेमाल किसी भी प्रॉडक्ट का करते हैं, तो उसमें फायदों के साथ साइड-इफ़ेक्ट सामने आ ही जाते हैं। उसके बाद कब वे साइड-इफ़ेक्ट, भारी नुक़सान में बदल जाते हैं, कभी-कभी इसका भी पता नहीं चलता हैं।


आज की यह पोस्ट Amway के Nutrilite न्यूट्रिशन प्रॉडक्ट पर ही हैं। जिसमें Amway Nutrilite All Plant Protein Powder के फायदे, नुकसान, घटक और कीमत बतायंगे।

Amway Nutrilite All Plant Protein Powder in Hindi

Amway Product List में सबसे ऊपर नाम All Plant Protein Powder का ही आता हैं। जो Nutrilite का सबसे ज्यादा बिकने वाले प्रॉडक्ट में से एक हैं।

Amway-Nutrilite-Protein-Powder

इस प्रॉडक्ट के घटक की बात करें, तो यह प्रॉडक्ट गेहूँ, सोयाबीन और पीले मटर के पौधों से एक्सट्रेक्ट (Extract) करके बनाया जाता हैं। जिसे एक तरह से पाउडर रूप में बनाया जाता हैं। जिसका सेवन पानी या दूध के साथ किया जाता हैं।



Nutrilite Protein Powder Benefits in Hindi

Amway Nutrilite All Plant Protein जरूरत अनुसार लेने पर बहुत से फायदे हैं।

सबसे ज्यादा फायदा उन लोगो के लिये हैं, जो की नॉन-वेज (मांस या फिश) का सेवन नहीं करते हैं क्योंकि अक्सर ज्यादातर प्रोटीन कमी के रोगी मांस सेवन नही करते हैं। इसलिए Plant Protein होने के कारण Nutrilite का यह प्रॉडक्ट सिर्फ वेज खाने वालों के लिये वरदान साबित हो सकता हैं।

अक्सर लोग व्हे प्रोटीन (Whey Protein) को प्राथमिकता देते हैं, क्योंकि यह प्लांट प्रोटीन की तुलना में बहुत सस्ता होता हैं। लेकिन जिन लोगों को Lactose Intolerance की बीमारी होती हैं, यानि जो लोग डेयरी प्रॉडक्ट जैसे दूध, दही, पनीर का पाचन अच्छे से नहीं कर पाते हैं, उन्हें प्लांट प्रोटीन की जरूरत पड़ती हैं। क्योंकि व्हे प्रोटीन भी दूध से बनता हैं।

एथेलीट, बूढ़े और प्रोटीन की कमी से जूझ रहे लोगो के लिये Plant Protein Powder बेहतर विकल्प हैं। Plant Protein से उनके शरीर मे दैनिक प्रोटीन की पूर्ति होती हैं, जो स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी भी हैं।

Plant Protein उन लोगो के लिए भी अत्यंत जरुरी न्यूट्रिशन हैं, जो अपना वजन कम करना चाहते हैं। चूंकि वजन कम करने में अपने डाइट में से कार्बोहाइड्रेट और फैट का सेवन कम करना होता हैं, ऐसे में शरीर मे उपयुक्त मात्रा में प्रोटीन का होना बेहद जरुरी होता हैं।



कम डाइट के कारण शरीर को प्रोटीन नही मिलता, जिससे कमजोरी और बीमारियों को आवेदन मिलता हैं। ऐसे में संतुलित तरीके से प्रोटीन लेना जरूरी होता हैं। इसके चलते Nutrilite Plant Protein Powder के सेवन से प्रोटीन को संतुलित रख, वजन में कम कर सकते हैं।

Amway Protein Powder Side Effects in Hindi

Nutrilite Plant Protein Powder के फायदे आपको पता ही होंगे, परन्तु इसके कुछ नुकसान यानी साइड-इफेक्ट भी होते हैं।

हमारे शरीर को औसतन 0.8 ग्राम प्रोटीन प्रति 1 किलो शरीर वजन पर प्रतिदिन चाहिए। यानी की किसी का वजन 70 किलो हैं, तो उसे हर दिन 56 ग्राम औसतन प्रोटीन चाहिए।

लिंग, उम्र और शरीर अनुसार प्रोटीन की जरूरत सबको कम ज्यादा होती हैं। इसलिए प्रोटीन को संतुलित रूप से लेना काफी जरूरी हैं।

कुछ रिसर्च कहती हैं, कि Plant Protein के ज्यादा सेवन से कोलेस्ट्रॉल बढ़ना, किडनी फैलियर, हार्ट डिसीज होने का खतरा भी होता हैं, लेकिन बहुत कम मामलों में। इसके अतिरिक्त Plant Protein कमजोर पाचन तंत्र वालो के लिए साइड-इफ़ेक्ट का कारण बन सकता हैं।



सावधानी

Nutrilite का Plant Protein Powder 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चे, ग्रभवती महिलाओ और महिलाये जिन्हें मासिक-धर्म से जुड़ी समस्या हो, उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

कोई बीमारी या जारी दवाई होने पर Nutrilite के Plant Protein Powder का सेवन डॉक्टर या किसी विशेषज्ञ से परामर्श लेकर ही करें।

वही प्रोटीन के लिए मांस, फिश, अंडे, बादाम, पनीर, सोयाबीन को रेगुलर खाना अच्छा विकल्प हैं। इससे जरूरी विटामिन और मिनरल की भी पूर्ति हो जाती हैं।

Nutrilite All Plant Protein Powder Price – कीमत

Amway के उपभोक्ता और डिस्ट्रीब्यूटर दोनो की शिकायतें काफी समय से Amway प्रॉडक्ट की कीमत पर रही हैं। ऐसा ही कुछ Amway के इस प्रॉडक्ट का हाल हैं।

Amway Nutrilite ALL plant protein powder price

Amway के All Plant Protein Powder के 1 किलोग्राम पैक की कीमत औसतन 4000 रुपए से अधिक हैं। इसमें घटक भिन्न होने के कारण कुछ प्रॉडक्ट की कीमत में परिवर्तन हैं



Amway के Plant Protein Powder का 200 GM पैक भी मौजूद हैं, जिसकी कीमत 1339 रुपए हैं। वही 500GM पैक की कीमत 2500 रुपए से ज्यादा हैं।

ध्यान रखें, Amway के प्रोडक्ट में परिवर्तन होता रहता है और डिस्ट्रीब्यूटर के लिये औसतन क़ीमत 30% तक कम होती है।

कीमत अनुसार Amway का यह प्लांट प्रोटीन बेहद महंगा हैं। मार्केट में अच्छे ब्रांड के व्हे प्रोटीन 1500 रुपये प्रतिकिलो से शुरू होते हैं, वही 2000 रुपये में आपको अच्छे प्लांट प्रोटीन भी मिल जाएगे, जबकि Amway इसके लिए दोगुनी राशि लेती हैं।

पढ़िए:

9 thoughts on “Amway Nutrilite Protein Powder: फायदे, नुकसान, घटक, कीमत”

  1. Mai apni sehat banana chahta Hu aur weakness ko bhi hatana chahta hu, to kya mere liye all plant protein powder best nahi hai , kyu ki apne kaha isse weight bhi loss hota hai, aur mera weight pahlese hi kam hai , mai badhana chahta Hu , agar mere liye ye best nahi hai to kounsa contain mai use kar sakta Hu krupya bataye.

    Reply

Leave a Comment