Amway Nutrilite Protein Powder के फायदे और नुकसान

Nutrilite Daily MultiVitamins, Plant Protein Powder और Salmon Omega-3 जैसे प्रसिद्ध नाम के हेल्थ केअर और न्यूट्रिशन प्रोडक्ट बेचने वाली Amway भारत की नामी डायरेक्ट सेलिंग कंपनी में से एक है। Amway Nutrilite के प्रोडक्ट का सेवन वजन को कम और नियमित रखने के लिए बहुत से लोगों द्वारा किया जाता है।

Amway ने अपने Nutrilite के प्रोडक्ट को लेके बहुत से दावे किए है।Amway के अनुसार Nutrilite के प्रोडक्ट प्राकर्तिक होते है और उनमें किसी भी तरह के कत्रिम रसायन नही होते है। जिसके चलते Nutrilite ने अपने प्रोडक्ट को शत-प्रतिशत स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित बताये है।

परन्तु,जब प्रैक्टिकल और असल जिंदगी में इस्तमाल किसी भी प्रोडक्ट का करते है,तो उसमें फ़ायदों के साथ साइड-इफ़ेक्ट सामने आ ही जाते है। उसके बाद कब वे साइड-इफ़ेक्ट, नुक़सान में बदल जाते है,कभी-कभी इसका भी पता नहीं चलता है।

आज की यह पोस्ट Amway के Nutrilite न्यूट्रिशन प्रोडक्ट पर ही है।जिसमे Amway Nutrilite ALL Plant Protein Powder की कीमत,इंग्रिडेन्ट व सेवन करने के फ़ायदे और नुकसान बतायंगे। फ़ायदों में हम गिनेंगे की इससे क्या शरीर पर पॉजिटिव प्रभाव आ रहा है और नुक़सान में इसके साइड-इफ़ेक्ट पर नज़र डालेंगे।तो चलिए सबसे पहले इसके प्रोडक्ट के बारे में जानते है।


Nutrilite ALL Plant Protein Powder:-

Amway Nutrilite Protien powder ke fayde or nuksaan

Nutrilite की प्रोडक्ट लिस्ट में सबसे ऊपर नाम All Plant Protein Powder का ही आता है।जो Nutrilite का सबसे ज्यादा बिकने वाला प्रोडक्ट है।


Ingredient:-

अब बात ALL Plant Protein Powder के इंग्रीडिएंट की,तो यह प्रॉडक्ट गेहूँ, सोयाबीन और पीले मटर के पौधों से एक्सट्रेक्ट करके बनाया जाता है। जिसे एक तरह से पाउडर बनाया जाता है।जिसका सेवन पानी या दूध के साथ किया जाता है।


कीमत:-

Amway के उपभोक्ता और डिस्ट्रीब्यूटर दोनो की शिकायतें काफी समय से Amway प्रोडक्ट की क़ीमत पर रही है। ऐसा ही कुछ Amway के इस प्रोडक्ट का हाल है।Amway के All Plant Protein Powder के 1 किलोग्राम पैक की कीमत औसतन 5000 रुपए से अधिक है (कंटेंट भिन्न के कारण कुछ प्रॉडक्ट की कीमत में परिवर्त्तन है)।Amway Nutrilite Product Price List.

Amway के Plant Protein Powder का 200GM पैक भी मौजूद है,जिसकी कीमत 1339 रुपए है। वही 500GM पैक की कीमत 2500 रुपए से ज्यादा है।


Amway Nutrilite All Plant Protein के फ़ायदे:-

Amway Nutrilite All plant protein जरूरत अनुसार लेने पर बहुत से फ़ायदे है।

सबसे ज्यादा फायदा उन लोगो के लिये है,जो की नॉन-वेज (मांस,अंडे या फिश) का सेवन नही करते है।क्योंकि अक्सर ज्यादतर प्रोटीन कमी के रोगी मांस सेवन नही करते,उसके चलते प्रोटीन की कमी कुछ लोगो मे आ जाती है।इसलिए Plant Protein होने के कारण Nutrilite का यह प्रोडक्ट सिर्फ वेज खाने वालों के लिये वरदान साबित हो सकता है।

एथेलीट,बूढ़े और प्रोटीन कमी से जूझ रहे लोगो के लिये Plant Protein Powder बेहतर विकल्प है।Plant Protein से उनके शरीर मे दैनिक प्रोटीन की पूर्ति होती है,इसके अतिरिक्त शरीर में मसल्स,स्किन और नेल्स की बेहतर ग्रोथ देखने को मिलती है।

\

Plant Protein उन लोगो के लिए भी अत्यंत जरुरी न्यूट्रिशन है,जो अपना वजन कम करना चाहते है।चूंकि वजन कम करने में अपने डाइट में से कार्बोहायड्रेट और फैट का सेवन कम करना होता है,ऐसे में शरीर मे उपयुक्त मात्रा में प्रोटीन का होना बेहद जरुरी होता है।कम डाइट के कारण शरीर को प्रोटीन नही मिलता,जिससे कमजोरी और कही बीमारियों को आवेदन मिलता है।ऐसे में संतुलित तरीके से प्रोटीन लेना जरूरी होता है।इसके चलते Plant Protein Powder के सेवन से प्रोटीन को संतुलित रख,वजन में कमी ला सकते है।


Amway Nutrilite ALL Plant Protein Powder के नुक़सान और साइड-इफ़ेक्ट:-

Nutrilite Plant Protein Powder के फ़ायदे आपको पता ही होंगे,परन्तु इनके कुछ नुक़सान यानी साइड-इफ़ेक्ट भी होते है।

हमारे शरीर को 1 ग्राम प्रोटीन प्रति 1 किलो शरीर वजन पर प्रतिदिन चाहिए।यानी की किसी का वजन 70 किलो है,तो उसे हर दिन 70 ग्राम औसतन प्रोटीन चाहिए।

परन्तु लिंग,उम्र और शरीर अनुसार प्रोटीन की जररूत सबको कम ज्यादा होती है।इसलिए प्रोटीन को संतुलित रूप से लेना काफी जरूरी है।

Plant Protein के सेवन से प्रोटीन की पूर्ति तो पूरी होती है,पंरतु विटामिन्स,मिनरल्स,कार्बोहायड्रेट और कुछ हद तक फैट की भी शरीर जरूरत होते है।इसलिए सिर्फ प्रोटीन को ही डाइट में प्राथमिकता देना असंतुलन का कारण बनता है और अन्य न्यूट्रिशन की कमी का कारण बनता है।

Plant Protein के ज्यादा सेवन से कोलेस्ट्रॉल बढ़ना,किडनी फैलियर,हार्ट डिसीज़ होने का खतरा भी होता है।वही Plant Protein से अचानक वज़न में बढ़ोत्तरी होने की संभावना होती है। इसके अतिरिक्त Plant Protein सेंसेटिव पाचन तंत्र वालो के लिए साइड-इफ़ेक्ट का कारण बनता है।

विशेष सलाह:-

Nutrilite का Plant Protein Powder 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चे, ग्रभवती महिलाओ और महिलाये जिन्हें मासिक-धर्म से जुड़ी समस्या हो,उन्हें इसका सेवन नही करना चाहिए।

इसके अतिरिक्त Nutrilite के Plant Protein Powder का सेवन डॉक्टर या किसी विशेषज्ञ से परामर्श लेकर ही करें।

वही प्रोटीन के लिए मांस,फिश,अंडे, बादाम,पनीर,सोयाबीन को रेगुलर खाना ज्यादा फ़ायदेमंद है।क्योंकि इनका प्रभाव शरीर पर ज्यादा बेहतर रहता है।वही जरूरत होने पर प्रोटीन पाउडर के सेवन करने पर भी कोई बुराई नही है।


निष्कर्ष:-

हमे उम्मीद है,कि आपको हमारी यह पोस्ट से कुछ नया जानने को मिला होगा।सवाल या सुझाव होने पर कमेंट में जरूर बताएं।

2 thoughts on “Amway Nutrilite Protein Powder के फायदे और नुकसान”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *