Amway MLM बिज़नेस प्लान के फ़ायदे और नुकसान

आज का यह लेख उन लोगो के लिए काफी मददग़ार और दिशावर्धक होगा,जो Amway के MLM और डायरेक्ट सेलिंग बिज़नेस प्लान से जुड़ना चाहते है या पहले से जुड़े हुए। Amway ही नहीं, बल्कि इस लेख से आप ओर भी अन्य MLM और डायरेक्ट सेलिंग कंपनी के बिज़नेस ने कुछ नया समझने को मिलेगा।

 

Amway भारत की सबसे बड़ी नेटवर्क मार्केटिंग और डायरेक्ट सेलिंग  कंपनी में से एक है,जो लगातार भारत मे फैलती जा रही है। Amway उन चुन्नीदा MLM कंपनी में से भी एक है,जो IDSA (Indian Direct Selling Association) की मेंबर है।

 

IDSA के मेंबर होने से तात्पर्य है,कि यह कंपनी भारत सरकार के डायरेक्ट सेलिंग क़ानून का पालन करती है और इससे कंपनी पर बहुत लोगो का भरोशा है।मूल रूप से बात करे,तो Amway शत-प्रतिशत सर्टिफाइड डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है।


Amway MLM और डायरेक्ट सेलिंग बिज़नेस भारत में:-

Amway भारत मे बहुत बड़े स्तर पर अपना कारोबार करती है।वही पिछली पोस्ट में हमने यह भी बताया था,कि Amway भारत मे सैकड़ो नई डायरेक्ट सेलिंग कंपनी के लिए रोल मॉडल का काम कर रही है। Amway के विज्ञापन सार्वजनिक तौर पर नेशनल टीवी पर भी आते है।जिससे पता लगता है,की Amway भारत मे अपना ओर भी कारोबार बढ़ाना चाहती है।

इसके अतिरिक्त Amway ने तामिलनाडु में 500 करोड़ से ज्यादा लागत की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट भी खोली है,जिससे सैकड़ो लोगो को रोज़गार भी मिला है।

Amway की भारत मे ग्रोथ की बात करे,तो Amway ने अभी तक 3000 करोड़ के प्रोडक्ट की सेलिंग देश मे कर चुका है।परन्तु,अब इसकी सेल्स में लगातार कुछ सालों से गिरावट आ रही है ओऱ Amway के प्रोडक्ट सेल्स में बढ़ोतरी नही आ रही है।जिससे लोगो के मन मे डायरेक्ट सेलिंग को लेकर अलग-अलग ख्याल आ रहे है।

Amway की ग्रोथ रेट में गिरावट देखने को मिली है और अब  बहुत सी डायरेक्ट सेलिंग कंपनिया पीछे की ओर जा रही है।जिससे लग रहा है,कि डायरेक्ट सेलिंग कही ना कही दूसरी ओर जा रही है।


Amway MLM और डायरेक्ट सेलिंग बिज़नेस प्लान के फ़ायदे और नुक़सान:-[block]11[/block]

आज की इस पोस्ट में हम सिर्फ Amway के बारे में बतायंगे।जिसमे Amway के डायरेक्ट सेलिंग और MLM प्लान से जुड़ने के क्या-क्या फ़ायदे है और कितने नुक़सान है,इस पर टिप्पणी करेंगे।तो चलिए फ़ायदों से शुरू करते है।

Amway MLM और डायरेक्ट सेलिंग के फ़ायदे:-

Amway के प्रोडक्ट की डायरेक्ट सेलिंग और Amway के प्लान पर नेटवर्किंग के बहुत से फ़ायदे है,जिनके चलते Amway से जुड़ना किफ़ायती शाबित होता है।जिन्हें हम निचे बिंदु में बता रहे है।

Amway के ज्यादा क्वालिटी और क्वांटिटी में प्रॉडक्ट:-

[block]12[/block]

Amway से जुड़ने का सबसे बड़ा फायदा यह है,की Amway में बहुत ज्यादा क्वांटिटी में प्रोडक्ट है।जिसमे कॉसमटिक्स,हेल्थ केअर,किचन अप्लाइन्स जैसे प्रोडक्ट शामिल है।इसके अतिरिक्त Amway में Nutrilite के प्रोडक्ट की भी डायरेक्ट सेलिंग करवाती है,जिसके कारण यह साधारण MLM कंपनी इसे हटके बनती है।

वही क्वालिटी में भी Amway सबसे ऊपर है।Amway के प्रोडक्ट वर्ल्ड-क्लास क्वालिटी के होते है,जो सभी तरह से सेफ्टी टेस्ट में सक्षम निकले है।

\

इसलिए बेहतर प्रोडक्ट होने के चलते Amway के प्रोडक्ट की डायरेक्ट सेलिंग करने में कोई भी बुराई सामने नहीं आती है।

रिलायबल और कम रिस्क :-

Amway सबसे पुरानी और भरोशेमन्द MLM कंपनी है।Amway की शुरवात 1959 में हुई थी और जल्द ही इस कंपनी के 60 वर्ष पूरे होने को है।ऐसे में Amway की तरह रिलायबल बहुत कम कंपनी है।

डायरेक्ट सेलिंग और नेटवर्किंग को बहुत से लोग अब सिर्फ पार्ट-टाइम नही रखते है,बल्कि अब MLM को लोग अपने कैरियर बनाने का विचार रखते है। डायरेक्ट सेलिंग में बहुत सी कंपनिया आती है और थोड़े समय में लुप्त हो जाती है। ऐसे में MLM कर्ताओ का पैसा और मेहनत दोनों व्यर्थ जाते है। इसलिए MLM कंपनी का रिलायबल होना जरुरी है।

इस अनुसार Amway के साथ जुड़ना फायदेमंद और कम रिस्क का शाबित होता है।

Amway से असीमित बिज़नेस का मौका:-

MLM और डायरेक्ट सेलिंग के बिजनेस में सबसे बड़ा फायदा यह भी है,कि आपको असीमित बिज़नेस करने का मौका मिलता है।असीमित से तात्पर्य है,ऐसा बिज़नेस जिस की कोई लिमिट नही है।हाँ, कंपनी और प्रोडक्ट का प्रोडक्शन तो स्वयं का नही होता है,पंरतु आप जब चाहे,जितना चाहे प्रोडक्ट Amway से उठा सकते है।इसके अतिरिक्त जितने प्रोडक्ट सेल करने चाहे,उतने प्रोडक्ट बेच भी सकते है।इसलिए जितनी ज्यादा सेलिंग होगी,उतना ज्यादा प्रॉफिट मिलता रहेगा।

अन्य फ़ायदे:-

अन्य फ़ायदों की बात करे,तो Amway से डायरेक्ट सेलिंग से बहुत कुछ सीखने को भी मिल सकता है।क्योंकि Amway का लेवल शुरू से काफी ऊंचा रहा है,जिससे काफी अच्छे वातावरण में कोई अपने डायरेक्ट सेलिंग और MLM कैरियर की शुरवात कर सकता है।

इसके अलावा Amway के बिज़नेस में बदलाव आते रहे है,जो वर्तमान बाजार की स्थिति को लेकर काफी तारीफदायक रहे है।


Amway MLM बिज़नेस प्लान के नुक़सान:-

जैसा की आपने ऊपर Amway के प्लान के फायदे जाने है,उसी प्रकार उससे भी ज्यादा जरुरी इसके नुक़सान को समझना है।नुक़सान का यह मतलब नहीं है,कि आपका सीधा नुक़सान है।इससे तात्पर्य है,कि कुछ खामियां जिनके चलते Amway के बिजनेस मॉडल से जुड़ना फ़ायदे से ज्यादा नुक़सान में जाता है।इसलिए इन्हें समझना बेहद जरूरी है।

Amway के प्रोडक्ट की क़ीमत:-

जैसा की आपको बताया है,कि Amway वर्ल्ड-क्लास क्वालिटी के प्रोडक्ट बनाती है।परन्तु,इन प्रोडक्ट की किमत काफी ज्यादा आंकी गयी है।”The Hindu” पर आई एक रिपोर्ट ने यह भी बताया है,कि Amway कैल्शियम-मैग्नीशियम की टेबलेट 600 रुपए तक मे बेचती है,जिसकी असल कीमत मात्र 60 रुपए के आस-पास है।

वही साधारण उदाहरण ले तो,कोलगेट के 200GM टूथपेस्ट की कीमत 80 से 90 रुपए होती है,पर Amway 200GM टूथपेस्ट के 290रुपए तक की MRP देता है।ऐसे में किसी ओर को फर्क नही है,परन्तु Amway के भारतीय डिस्ट्रीब्यूटर को ही तकलीफ है।क्योंकि भारत की ज्यादातर मिडिल-क्लास और उससे भी नीचे से तातपर्य रखती है।जिससे डिस्ट्रीब्यूटर को अपने डायरेक्ट सेल्स के लिए कस्टमर मिलना मुश्किल हो जाता है।Amway Glister Toothpaste Vs Colgate Toothpaste

हाँ, इस बात में दो राय नही है,कि Amway के प्रोडक्ट क्वालिटी देते है,परन्तु इतनी ज्यादा कीमत के प्रोडक्ट्स का भारत में टिकना काफी मुश्किल लगता है।

Anway और भारत मे कॉम्पिटिशन:-

Amway भारत मे पुरानी डायरेक्ट सेलिंग कंपनी रही है,पर अब इसके भारत मे इस तरह की और ऐसे प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियों की कमी नही है।

पर्सनल केअर और कॉस्मेटिक में हिंदुस्थान यूनिलिवर, हिमालया,पतंजलि जैसी कंपनियां है,जो कम कीमत में काफी बेहतर प्रॉडक्ट देती है।

दूसरी ओर Amway के Nutrilite प्रोडक्ट कैटलॉग के सामने Herbalife जैसी अन्य MLM कंपनिया भी है,जो विश्व मे बेस्ट हर्ब प्रोडक्ट बेचने का दावा भी रख चुकी है,और Herbalife भारत मे भी अच्छा व्यापार करती है।

कॉम्पिटिशन में वेस्टीज और Modicare जैसी भारतीय MLM कंपनी भी है।जिनके चलते  नए डिस्ट्रीब्यूटर और MLM कर्ताओ का ध्यान Amway से दूर खेचता है।

Amway 90 Day Task:-

Amway में फ्री जोइनिंग लेने के बाद 90 दिनों में हर किसी को अपने निचे 3 नए लोगो को जोड़ना होता है।ऐसे तो यह Amway का बिज़नेस का हिस्सा है और कंपनी को जल्द से जल्द आगे लाने का तरीका है।परन्तु,यह टास्क इतना आसान नहीं है।क्योंकि किसी साधारण से नए व्यक्ति के लिए मार्केटिंग और नेटवर्किंग को इतना जल्द समझ कर,अपना नेटवर्क बनाना इतना आसान नही है।इसलिए यह टास्क एक तरह से Amway की खामी की तरह सामने आता है।

Amway बिज़नेस की अन्य खामिया:-

अंत मे ख़ामियों में इतना ही है,कि Amway अभी भी एक विदेशी कंपनी है।इसलिए इसे बहिष्कार होने के भी अक्षर सामने आते है और इस कंपनी के प्रोडक्ट की कीमत भारत के बाज़ार के अनुसार सही नही बैठ रही है।


निष्कर्ष:-

हमे उम्मीद है,कि आपको हमारी यह पोस्ट “Amway बिज़नेस प्लान के फायदे और नुक्सान” के विश्लेषण से कुछ नया जानने को मिला होगा।अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव है,तो हमे कमेंट में जरूर बताएं।

Rate this post

कमेंट करे