अंग्रेजी सिखने के लिए 5 बेस्ट और फ्री एप्स

English पूरे विश्व में सबसे ज्यादा इस्तमाल करने वाली भाषा है। English को बहुत से देशों में आधिकारिक भाषा का दर्जा दिया गया है। English का रिश्ता भरतीयो से पुराना रहा है। कुछ भारतीय ऐसे है,जिन्हें english के अलावा कोई भाषा नहीं आती और कई  ऐसे भारतीय है,जिन्हें 2 से 3 भारतीय भाषा आती है,परन्तु english नहीं आती।

 

जब कोई english जानने वाला व्यक्ति गलत हिंदी बोलता है,तो उसे अलग नज़रो से देखा जाता है और क्यूट कहते है। परन्तु,जब कोई भारतीय गलत english बोलता है,तो उनकी बेईज्जती की जाती है। दरअसल बात यह है,कि English हर जगह इस्तमाल की जाती है।चाहे इंटरनेट हो,फेसबुक हो,स्कूल हो या कोई बड़े सेमिनार हो। English  को अच्छी तरह से जानने वाले यक्ति को समाज या फिर हर जगह ऊंचा दर्जा दिया जाता है। इसलिए हर किसी को जिंदगी में एक बार यह सोचना पड़ ही जाता है,कि मेरी English अच्छी होती। यह पोस्ट English को सुधारने और सीखने के लिय मददगार है।


English आसानी से सीखने के लिए 5 फ्री ऐप-

english sikhne k liye apps

इस पोस्ट में आपको 5 ऐसे ऐप के बारे में जानकारी मिलेगी,जिनसे आप english आसानी से और मुफ्त में सिख सकते है। Apps से english सीखना काफी आसान होता है,क्योंकि आपको इन्हें सिर्फ एक बार डाउनलोड करना पड़ता है और आपको हर दिन english के बारे में नया सीखने को मिलेगा।


1.Duolingo-

Duolingo को अंग्रेजी सीखने के लिए सबसे अच्छा ऐप माना जाता है। इस ऐप से आप 23 भाषा सिख सकते है,जिसमे english भी शामिल है। Duolingo ऐप का इंटरफ़ेस एक दम सिंपल है,जिसे हर एक व्यक्ति जल्दी और आसानी से समझ सकता है।

इस ऐप में आपको हर दिन कुछ टास्क और गेम खेलने को दिए जाते है। जिससे आप English के नए शब्द,वर्ब और ग्रामर को भी सुधार सकते है। इसके अतिरिक्त यह भाषा का सही से उच्चारण करना भी सीखता है।

Download Duolingo App

Read:-

 

\

2.Hello English:-

Hello English ऐप इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है। इस ऐप से आप 22 भाषाओं में से आपको सबसे अच्छी तरह से आने वाली भाषा को चुन कर english सीखनी होती है।

इस ऐप से आप english के नए शब्द,ग्रामर,english बोलना और शब्दों की सही स्पेलिंग के बारे में आराम से सिख सकते है। इस ऐप में आपकी प्रोफिल बनती है,जिसमे आप कितना जल्दी english सिख रहे है,उसके अनुसार आपको अंक और रैंक मिलती है।

Download HelloEnglish App


3.Lingbe-

अगर आपको english आती भी है,परन्तु आप दुसरो के सामने english का इस्तमाल नहीं कर पा रहे हो,तो यह ऐप आपके लिये बेहद काम का है।क्योंकी बहुत से लोग english जानते हुए,भी उसका प्रदर्शन और ढंग से इस्तमाल नहीं कर पाते।

 

Lingbe ऐप में आपको दूसरे लोगो से जुड़ने का और बाते करने का मौका मिलता है। दूसरे लोग भी अपनी english को सिधारने के लिए एक दूसरे से कनेक्ट रहते है और english का इस्तमाल सबसे ज्यादा एक दूसरे के बीच करते है। जिससे दुसरो के सामने english बोलने में कोई समस्या नहीं आती।

Download Lingbe App

 


4.Memrise-

Memrise ऐप को अभी तक 1 करोड़ से ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया है। यह ऐप आपको english के अलावा डच,फ्रेंच,रसियन के साथ बहुत सारी दूसरी भाषा सीखने में मदद करता है।

Memrise ऐप में बहुत सारे गेम,टूल्स और सेकड़ो वीडियो उपलब्ध है।जिसे देखकर आप जल्द से अंग्रेजी सिख सकते है।

Download Memrise app

Read:- 


5.Busuu- 

हमारी लिस्ट में आख़री नाम busuu ऐप का है। यह ऐप भी अंग्रेजी के साथ बहुत सी भाषाओं को सीखने में मदद करता है। इसमें आपको चैप्टरवाइस कोई भी भाषा सीखनी होती है। जितना आप सीखेंगे उतनी चैप्टर की कठिनाईया बढ़ेगी और हर दिन आपकी अंग्रेजी सुधरेगी।

Download Busuu App


हमे उम्मीद है,आपको “5 बेस्ट एप english सीखने के लिए” के बारे में पूरी जानकरी मिल गयी होगी। अगर आप अभी भी चुन नहीं पा रहे है,कि english कैसे सीखें,तो हमारी राय अनुसार आप Duolingo ऐप को डाउनलोड करे,क्योंकि यह पूरी तरह स फ्री है और आप इस ऐप से जल्दी इंग्लिश सिख सकते है। अगर कोई सवाल या सुझाव हो,तो कमेंट में हमसे जरूर पूछें।

Add Your Comment