BharatPe 12% Club क्या है? रियल या फेक [सच्चाई]

आज की दुनिया में, लोग अपने पैसे का इन्वेस्टमेंट करने और अधिक कमाई करने के लिए लगातार नए तरीके खोज रहे हैं। ऐसा ही एक विकल्प 12% Club ऐप है, जो भारतीय बाजार में हलचल मचा रहा है। यह ऐप निवेशक को उच्च रिटर्न और उधार लेने वाले को आसानी से लोन प्रदान करने का वादा करता है।

इस पोस्ट में हम BharatPe द्वारा जारी 12% Club की सच्चाई जानेंगे, जो इन्वेस्टमेंट पर 12% वार्षिक रिटर्न देने का वादा करता है।


BharatPe 12% Club

BharatPe 12% Club एक P2P लोन सेवा प्रदान करने वाला ऐप है, जो दावा करती है कि इस ऐप में इन्वेस्टमेंट करने पर 12% ब्याज मिलता हैं, और समान दर (12%) पर उधार भी ले सकते हैं।

यह ऐप RBI द्वारा स्वीकृत NBFC (Non-Banking Financial Company) के साथ साझेदारी करने का दावा करता है, यह बिना किसी कोलैटरल (गिरवी संपत्ति) के तीन महीने के लिए 10 लाख रुपये तक का लोन प्रदान करता है।

12% Club Logo

12% Club BharatPe के तहत प्रबंधित होता है, जिसकी स्थापना अशनीर ग्रोवर और शाश्वत नाकरानी ने की है। कंपनी के CEO सुहैल समीर हैं जिन्होंने हाल ही में अपना पद छोड़ा है।



12% Club Owners- Ashneer Grover and Shashvat Nakrani

12% Club के Google Play Store पर 10 लाख से अधिक डाउनलोड हैं और 3.9 की रेटिंग है।

Twelve.club इनकी वेबसाइट है और इन्होंने Hindon, LiquidFunds, और LenDen के साथ पार्टनरशिप की है, ये सभी MCA के तहत रजिस्टर कंपनी हैं।

12% Club को एक विश्वसनीय लोन देने और उधार लेने के प्लेटफार्म के रूप में माना जाता है।

जानकारी के मुताबिक, जो लोग इससे जुड़ना चाहते है, वो 12% Club ऐप का इस्तेमाल कर के, BharatPe के P2P पार्टनर NBFCs को पैसा उधार देकर किसी भी समय अपने फंड का इन्वेस्टमेंट कर सकते है।

पढ़िए: CloudFut App



12% Club में निवेश कैसे करे?

शुरुआत में यूजर्स 10,000 रुपये से शुरू कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा इसमें में 1 लाख रुपये तक इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं, और इस सीमा को और बढ़ाया जा सकता है।

12% Club को गूगल पर सर्च करके डाउनलोड करें और ज़रूरी जानकारी डालें।

Bharatpe 12% Club Investment

यह ऐप इन्वेस्टमेंट करने पर प्रति वर्ष 12% रिटर्न देता है। आमतौर पर 1 लाख रुपये की राशि पर, यह ऐप मासिक रूप से 990 रुपये का लाभ देता है। यह बैंक के ब्याज और FD के रिटर्न की तुलना में कहीं बेहतर है।

लेकिन इसमें जोखिम भी शामिल है जिसकी चर्चा आगे की गई है।

पढ़िए: B-Love Network 



12% Club से लोन कैसे ले?

लोग सीधे ऐप के माध्यम से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। लोन मिलेगा या नहीं यह व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर, खरीदारी के इतिहास और Bharatpe QR कोड के माध्यम से किए गए किसी भी भुगतान पर निर्भर करता हैं। लोन के लिए आवेदन करने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।

12% Club के अनुसार, वे P2P पार्टनर के साथ सख्त जाँच और क्रेडिट अंडर-राइटिंग प्रक्रियाओं का संचालन करके जोखिम को कम करने का प्रयास करते हैं। हालाँकि, पीयर-टू-पीयर लेंडिंग पूर्ण सुरक्षित नहीं है।

12% Club Interest Rate

कठोर प्रक्रियाओं के बावजूद, इसे जोखिम-मुक्त रिटर्न या कोई रिस्क ना होने की गारंटी नहीं दी जा सकती है। फिर भी, कम से कम गलती हो इसके लिए सॉफ्ट-रिकवरी और कलेक्शन प्रक्रिया मौजूद है।

जोखिम को कम करने के लिए Bharatpe ने एक ऐसा तरीका बताया है जिसके जरिए बहुत कम जोखिम होते हैं। अगर कोई उधार लेने वाला लोन नहीं चुका पाता है तो, निवेशक का पूरा-पूल प्रभावित होगा, जिन्होंने लोन को फंड किया था।

यानी एक निवेशक का पैसा भिन्न उधार में जाता है और एक उधार लेने वाले को भिन्न जगह से पैसा मिलता है, जिससे कुल रिस्क एक निवेशक के लिए कम होता है।



पढ़िए: TT Coin Network

Refer & Earn

इंटरनेट पर ऐसे कई लोग हैं जो BharatPe के 12% Club का प्रचार कर रहे हैं और इसका सबसे बड़ा कारण रेफरल कमीशन है।

12% Club रेफ़रल स्कीम से कमाई करने का एक तरीका प्रदान करता है जहाँ आप अपने जिसे रेफ़र किया है उसकी कमाई पर 10% कैशबैक कमा सकते हैं, जो हर महीने आपके अकाउंट मे जमा हो जाता है।

12% Club Refer & Earn

रेफ़र-एंड-अर्न स्कीम मे भाग लेने के लिए, 12% Club ऐप के ऊपरी दाएं मेनू में Refer and Earn चुनें और अपना रेफ़रल कोड कॉपी करें। ज्यादा से ज्यादा कमिशन प्राप्त करने के लिए इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें।

पढ़िए: WFDSA Kya Hai?



12% Club Review

तो, जानकारी के लिए इतना ही, चलिए 12% Club की समीक्षा करना शुरू करते हैं और जाँचते हैं कि यह सुरक्षित है या नहीं।

12% Club सुरक्षित है या नहीं?

12% Club ऐप की सुरक्षा विभिन्न चीजों पर निर्भर करती है, जिसमें उधार लेने वाले की साख (Creditworthiness) और P2P NBFC द्वारा नियोजित रिस्क मैनेजमेंट स्ट्रेटेजी शामिल हैं, जो BharatPe के साथ भागीदारी करते हैं।

12% Club Safe Or Not

12% Club ऐप P2P लेंडिंग प्लेटफॉर्म के रूप में निवेशक को भागीदार P2P NBFC के माध्यम से उधार लेने वालों से जोड़ता है, और निवेशक जो उधार लेते है उस पर ब्याज कमाते हैं।

यह ऐप, निवेश करने पर 12% ब्याज रिटर्न का दावा करता है, लेकिन इस दर की गारंटी नहीं है, और निवेशक को उधार लेने वाले की चूक का जोखिम उठाना पड़ता है।

P2P लेंडिंग प्लेटफॉर्म के जोखिम

12% Club एक P2P लेंडिंग प्लेटफॉर्म है जहाँ निवेशक को उधार देने पर ब्याज से दिया जाता है। और आजकल ज्यादातर उधार लेने वालों के पास कोई कॉलेट्रल (गिरवी रखने के लिए संपत्ति) नहीं होती है और कई को बैंकों द्वारा लोन के लिए मना कर दिया जाता है। ऐसे मामलों में, लोन वापस ना चुका पाने की डर अधिक होती है।



देखा जाए तो 12% Club पॉजिटिव रिव्यू हैं। 12% Club ऐप ने 24 हज़ार यूज़र से 3.9 स्टार रेट प्राप्त किए है। साथ ही, कई लोगों ने दैनिक रिटर्न के स्क्रीनशॉट भी दिये है, जो उन्होंने बिना किसी दिक्कत के मिले।

क्या मुझे 12% Club में निवेश करना चाहिए?

हालाँकि P2P सिस्टम थोड़ा जोखिम भरा हो सकता है, लेकिन कुछ विशेषज्ञों के अनुसार BharatPe द्वारा बनाया गया सिस्टम इतना उन्नत है कि इसमें पैसे खोने की संभावना बहुत कम है।

साथ ही, BharatPe ने इंडस्ट्री में कई अनुभवी और विश्वसनीय प्रोजेक्ट मे काम किया है।

12 Club RBI Apporved lending partners

हालांकि, किसी भी इन्वेस्टमेंट करने या उधार लेने मे जोखिम शामिल होता ही है। उधार लेनेवाले डिफ़ॉल्ट कर सकते हैं, आर्थिक स्थिति बदल सकती है, और कठिनाई से भरे परिस्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं।

इसलिए, निवेशक को सावधानी बरतनी चाहिए और किसी भी फंड में निवेश करने से पहले प्लेटफॉर्म और उसके भागीदारों के बारे में अच्छी तरह से जाँच करना चाहिए।



पढ़िए: Onpassive

Leave a Comment